Newsप्रदेश

Bhart Jodo Yatra : राहुल की यात्रा का एमपी में प्रवेश,लीजिए यात्रा पूरी जानकारी, यहाँ Live देखें यात्रा

Bharat Jodo Yatra Highlights

आर्टिकल का विषयभारत जोड़ो यात्रा
शुरू की जा रही हैकांग्रेस सरकार द्वारा
कब से शुरू हो रही है7 सितंबर 2022 से
कहां से लेकर कहां तक चलेगीकन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक
पदयात्रा निर्धारित दूरी3570 किलोमीटर
उद्देश्यदेश में भय, कट्टरता, बढ़ती बेरोजगारी और असमानता के विरुद्ध पदयात्रा निकालना
साल2022
पद यात्रियों की संख्या100 से भी अधिक
अधिकारिक वेबसाइटClick Here

अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के वरिष्कीठ नेता राहुल गांधी के आह्वान पर शुरू की गई भारत जोड़ो यात्रा Bhart Jodo Yatraआज मध्यप्रदेश में दाखिल हो गई है.

Bhart Jodo Yatra यात्रा बुरहानपुर जिले के बोदरली गांव से शुरू हो गई है. यात्रा की शुरुआत से लेकर मध्यप्रदेश पहुँचने की साड़ी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी.

यह भी पढ़िए – सनसनीखेज घटना: Video Drone पर हवा में डाका

Bhart Jodo Yatra का प्रदेश पर असर

Bhart Jodo Yatra का खासा असर अगले साल मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव पर भी पड़ेगा जिसके मद्देनजर कांग्रेस पार्टी इस यात्रा को बड़े अवसर के रूप में देख रही है. इसके लिए कांग्रेस पार्टी द्वारा Bhart Jodo Yatra को एक मेगा शो के रूप में प्रचारित और प्रसारित किया जा रहा है

राहुल ने क्या कहा Bhart Jodo Yatra में

Bhart Jodo Yatra यात्रा की अगुवाई कर रहे राहुल गांधी ने बुरहानपुर में प्रदेश में प्रवेश के दौरानआयोजित सभा में भाजपा पर कई निशाने साधे और कहा कि आज की भाजपा सरकार के अंतर्गत देश में डर का माहौल है और लोगों नफरत फैलाई जा रही है। राहुल ने आगे कहा कि कांग्रेस की यह यात्रा देश में इस हिंसा और नफरत के माहौल को खत्म करने के लिए चलाई जा रही है।

यह भी पढ़िए – Group-2 Combined Recruitment Test: मप्र में बम्पर सरकारी नौकरियां, अधिसूचना जारी

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

नफरत के खिलाफ कांग्रेस Bhart Jodo Yatra

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि जब हमने Bhart Jodo Yatra यात्रा शुरू की थी तो भाजपा और अन्य पार्टियों ने कहा था की हिंदुस्तान 3,600 किमी लंबा है जिसकी यात्रा पैदल चलकर पूरी नहीं की जा सकती, लेकिन हम तिरंगे को श्रीनगर में पैदल जाकर ही लहराएंगे। राहुल ने कहा कि यह यात्रा हिंदुस्तान में फैलाए जा रहे नफरत, हिंसा और डर के खिलाफ की जा रही है और कांग्रेस पार्टी इसी तरह देश में फैलाए जा रहे नफरत के खिलाफ हमेशा लड़ती रहेगी।

Bhart Jodo Yatra में पहुंचेगी प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए बुरहानपुर पहुंचेंगी। वे 24-25 नवंबर को यात्रा में राहुल गांधी के साथ नजर आ सकती हैं। बता दें कि इससे पहले सोनिया गांधी भी इस यात्रा में शामिल हो चुकी हैं। वहीं राहुल कल आदिवासी जन नायक टंट्या मामा भील की जन्मस्थली बड़ौदा अहीर पहुंचकर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे और आदिवासियों को संबोधित भी करेंगे।

यह भी पढ़िए – SSC Recruitment 2022 : 24369 पदों के लिए यहाँ करें आवेदन

कब से शुरू हुई Bhart Jodo Yatra

दरअसल अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के आह्वान पर पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने 7 सितंबर 2022 से भारत को एकजुट करने एक साथ लाने और राष्ट्र को मजबूत बनाने के लिए Bharat Jodo Yatra को शुरू किया है और यह यात्रा पदयात्रा के रूप में कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर तक जाएगी

Bhart Jodo Yatra में प्रदेशों के प्रतिनिधि

Bhart Joda Yatra में कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ-साथ एक सौ से भी अधिक नेता शामिल होंगे जो लगभग सभी वर्गों और प्रदेशों के प्रति निधि भी शामिल हैं. पदयात्रा में करने वाले सभी 100 से भी अधिक नेताओं को भारत यात्री का नाम दिया गया है.

Bhart Jodo Yatra में ऐसे हुए पंजीयन

इसके अलावा आम जनता और नेताओं को Bharat Jodo Yatra से जोड़ने के लिए कांग्रेस की और से एक आधिकारिक वेबसाइट भी लांच की गई है जिसका नाम Bharatjodoyatra.In है इस पोर्टल के माध्यम से सभी देशवासियों को भारत जोड़ो यात्रा की अंतर्गत जो भी इस यात्रा के साथ जुड़ना चाहता है वह इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन/Registration करके यात्रा की लाइव/Live स्ट्रीमिंग देख सकता है

यह भी पढ़िए – mp excise recruitment 2022: आबकारी विभाग में इतने पदों की भर्ती

क्या है Bhart Joda Yatra

अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के आह्वान पर Bhart Jodo Yatra भारत जोड़ो यात्रा कश्मीर से होते हुए कन्याकुमारी तक पहुंचेगी जो कि 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी इसकी शुरुआत तमिलनाडु के कन्याकुमारी से 7 सितम्बर 2022 से हो चुकी है

Bhart Jodo Yatra यात्रा को आयोजित करने वाले सभी समिति के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह ने बताया कि पदयात्रा 150 दिन यानी 5 महीने में दक्षिण में कन्याकुमारी से लेकर उत्तर में कश्मीर तक 3570 किलोमीटर की दूरी तय करेगी जो 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी।

Bharat Jodo Yatra में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ एक नेता शुरू से लेकर अंत तक पदयात्रा में उनके साथ रहेंगे. इस यात्रा में सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि एवं समान विचारधारा के लोग शामिल हो सकते हैं।

Bhart Jodo Yatra में 100 पद यात्री

इस Bhart Jodo Yatra पद यात्रा मैं राहुल गांधी के साथ शुरू से लेकर अंत तक 100 से भी अधिक नेता साथ चल रहे हैं जिसमें पार्टी के मीडिया और प्रचार प्रमुख पवन खेरा और युवा नेता कन्हैया कुमार भी शामिल हैं. देश के जिन प्रदेशों से यात्रा नहीं गुजर रही है वहां से 100-100 लोग इसमें शामिल होंगे और यह लोग अतिथि यात्री होंगे.

जिन प्रदेशों से Bhart Jodo Yatra यात्रा गुजर रही है वहां से 100 यात्री शामिल हों रहे हैं एक समय में केवल 300 पद यात्री ही इस यात्रा में शामिल हो सकेंगे।

Bharat Jodo Yatra में तीन तरह की यात्री शामिल होंगे

भारत यात्री – पदयात्रा में राहुल गांधी के साथ लगभग एक सौ यात्री ऐसे होंगे जो शुरू से लेकर अंत तक उनके साथ चलेंगे और उन्हें भारत यात्री कहा जाएगा।

प्रदेश यात्री- जिन प्रदेश में या यात्रा निकालकर गुजरेगी वहां से 100-100 लोग इसमें शामिल होंगे जिन्हें प्रदेश यात्री कहा जाएगा।

अतिथि यात्रा- वह प्रदेश जहां से यह यात्रा नहीं गुजर रही है वहां से भी 100-100 लोग इसमें शामिल हो सकते हैं और यह लोग को अतिथि यात्री का दर्जा दिया जाएगा।

Bhart Jodo Yatra की कन्याकुमारी से शुरुआत

7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के द्वारा हरी झंडी दिखाते हुए भारत जोड़ो यात्रा Bhart Jodo Yatra को आरंभ किया और यह पदयात्रा शुरू होने से पहले राहुल गांधी अपने पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शहीद स्मारक पर पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि दी.

यात्रा के दौरान राहुल गांधी के साथ राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत जी और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल जी भी मौजूद रहे. 150 दिन यानी 5 महीने चलने वाली इस पदयात्रा में यात्री दो शिफ्ट में चलेगे सुबह वाली शिफ्ट में अलसुबह 6 बजे से 10:30 बजे और दूसरी शिफ्ट 3:30 बजे से 1 दिन में 22 से 23 किलोमीटर की दूरी कवरेज करने के लिए इस योजना को आरंभ किया है।

Bhart Jodo Yatra इतना सफर तय करेगी

Bhart Jodo Yatra भारत जोड़ो यात्रा‘ 7 सितंबर, 2022 को कन्याकुमारी से शुरू होकर 3,570 किमी लंबी है और 150-दिवसीय ‘नॉन-स्टॉप’ पदयात्रा है जो देश भर के 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेश को कवर करेगी। जिसमें राहुल गांधी दिन में लोगों से मिलेंगे और अस्थाई आवास में सो रहे हैं यह कन्याकुमारी से शुरू होकर श्रीनगर में खत्म होगी।

कंटेनर में सोएंगे Bhart Jodo Yatra के यात्री

Bharat Jodo Yatra के लिए 60 कंटेनर तैयार किए गए हैं इस 150 दिन की पद यात्रा में राहुल गांधी सहित सभी पदयात्री कंटेनर में सोएंगे इन कंटेनरो को आराम के समय एक गांव में आकर लगा दिया जाएगा और इनमें से कुछ कंटेनर में एयर कंडीशनर भी लगाए हैं.

जानकारी के मुताबिक यह पता चला है कि पदयात्री जिस गांव से होकर गुजरेंगे वहां का स्थानीय खाना खाएंगे और यह भोजन गांव वाले ही तैयार करेंगे कोई भी नेता होटल में नहीं रुकेगा यह पदयात्रा एक साधारण पदयात्रा होगी जो महंगाई,भ्रष्टाचार के समय बढ़ते हुए और समानता हो कोई विरोध बेहतर तरीके से अपना आक्रोश दिखाई गई जिससे कि अपने समाज में समानताएं को लाया जा सकता है.

Bharat Jodo Yatra यात्रा की मुख्य बातें

महंगाई से नाता तोडो, मिलकर भारत जोड़ो
बेरोजगारी का जाल तोडो, भारत जोड़ो
नफरत छोड़ो, भारत जोड़ो
संविधान बनाएंगे, मिलकर भारत जुड़ेंगे
मिले कदम, जुड़े वतन

यहाँ Live देखें यात्रा

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker