News

(IRCTC)इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने दिया update, ट्रेन में 5 साल के बच्चों को लेकर हुआ बड़ा बदलाव

नई तरह की होगी बेबी बर्थ, महिलाओं के लिए भी सफर होगा और आसान

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए समय समय पर नए बदलाव लेकर आता रहता है। इस बार बच्चों के सफर को लेकर बदलाव किया है कुछ समय पहले ट्रेन में ट्रायल के तौर पर बेबी बर्थ की सुविधा की शुरू की गई थी। आने वाले दिनों में बेबी बर्थ का सेकंड ट्रायल शुरू किया जाएगा। यह पहले से ज्यादा सुरक्षित भी हो चुका है। अगर आप भी अपने बच्चों के साथ ट्रेन में सफर करने वाले हैं तो आपको इस बदलाव के बारे में जान लेना चाहिए। इसकी सफलता के बाद इसे सभी ट्रेनों के लिए अनिवार्य कर दिया जाएगा।

पहले बेबी-बर्थ की डिजाइन 

दरअसल, कुछ समय पहले ट्रेन में ट्रायल के तौर पर बेबी बर्थ की सुविधा की शुरू की गई थी। 08 मई 2022 को लखनऊ मेल से इसका ट्रायल शुरू हुआ। ट्रायल के कुछ दिन बाद सोशल मीडिया पर इसकी सराहना के साथ जो कमियां आ रही थीं,  इस दौरान मैंने रेल मंत्री को सुझाव दिया था कि, सामान्य बर्थ पर मां और बच्चे को एक साथ सोने में बहुत दिक्कत होती है। ऐसी स्थिति को देखते हुए बेबी-बर्थ की डिजाइन में कुछ बदलाव किया जाना चाहिए। इसके बाद से बेबी बर्थ की कमियों को दूर करने के लिए फिर से काम किया गया है। अब नए बदलाव के साथ फिर से दूसरे ट्रायल के लिए बेबी बर्थ तैयार हो चुकी है। जल्द ही इसका भी ट्रायल होगा। बच्चों के हिसाब से तैयार किया गया ये नया डिजाइन पहले के मुकाबले ज्यादा आरामदायक और सुरक्षित होगा।

यह भी पढ़े

अब बेबी-बर्थ की डिजाइन में बदलाव

पहले ट्रायल के दौरान बेबी बर्थ सामान्य बर्थ की तरफ खुली हुई थी। इससे बच्चे को चोट लगने या फिर ऊपर के बर्थ से बच्चे के ऊपर कोई सामान के गिरने का डर रहता था। इस समस्या को निजात करते हुए नए रूप में बेबी बर्थ को एक सुरक्षित पर्दा से ढक दिया गया है, जिससे बच्चा सुरक्षित सो सकेगा और मां उसे स्तनपान भी करा सकेगी। इसके अलावा पर्दे पर कार्टून भी छपे होंगे, जिससे बच्चा आकर्षित हो सकेगा। साथ ही बेबी बर्थ को मुख्य बर्थ के साथ काफी मजबूती भी दी गई है। हालांकि बच्चों की इस स्पेशल बर्थ का क्या किराया होगा ये रेलवे बोर्ड तय करेगा।

यह भी पढ़े

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

लागत रेलवे को प्रति बर्थ 100 रुपये से कम

डॉ. सोलंकी कहते हैं कि बेबी-बर्थ के मुद्दे को लेकर अब तक मैं तीन बार रेलमंत्री से मुलाकात कर चुका हूं। उन्होंने मेरे सुझाव पर एक ट्रेन में नई डिजाइन वाली बेबी बर्थ का सेकंड ट्रायल शुरू कर दिया है। इस नई बेबी-बर्थ को हर कोच में हर सीट के साथ लगाने की जरुरत नहीं होगी। जो यात्री टिकट बुक करते समय इस बेबी-बर्थ को बुक करेगा, रेलवे उसे यह अलॉट कर देगा। हर सीट पर बेबी-बर्थ को लगाने के लिए यात्री टीटीई या रेलवे स्टाफ से संपर्क कर सकेंगे। बेबी बर्थ हुक की मदद से सामान्य बर्थ से अटैच की जा सकेगी। नई डिजाइन वाली बेबी-बर्थ को सभी श्रेणी के कोचों में बहुत ही आसानी से लगाया जा सकेगा। इसकी लागत भी रेलवे को प्रति बर्थ 100 रुपये से कम की आ रही है। बर्थ के सफल ट्रायल होने के बाद जल्द ही सभी ट्रेनों में बेबी बर्थ की सुविधा दी जाएगी।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

 

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker