अलग हटके

कैसे एक कोबरा सांप के कारण घर में आग लग गई और परिवार की प्रॉपर्टी हो गई जल कर खाक

जानिए कैसे एक सांप को मारने की कोशिश में पुरे परिवार को भुगतना पड़ा खामियाजा

घर में घुस आये कोबरा नाग को अपने घर से दूर भगाने की एक परिवार की कोशिश उस समय दुखद हो गई, जब गलती से उनका पूरा घर जलकर खाक हो गया। यह घटना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है, क्योंकि इस घटना में परिवार ने अपना सारा रुपया-पैसा, राशन और जेवर आदि खो दिए। शुक्र है कि आग में परिवार या अन्य कोई भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ।

यह कहानी उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में सामने आई, जहां एक परिवार को पता चला कि कोबरा सांपों ने उनके घर में लंबे समय से घर बना रखा है। घर में रह रहे साँपों को भागने के लिए, उन्होंने गोबर के उपलों को जलाने का सोचा,  क्योकि उनके अनुसार उपलों से धुआं निकलेगा जो सांपो को भगा देगा और किसी सांप को हानि भी नहीं होगी। लेकिन बड़े अफसोस की बात है कि परिवार की इस कोशिश ने अपने ही पैर पर ही कुल्हाड़ी मार ली। जैसे ही उन्होंने गोबर के उपलों में आग लगाई, पास के कुछ फर्नीचर में आग लग गई, जिसने तेजी से पूरे घर को अपनी चपेट में ले लिया।

यह घटना 29 अक्टूबर 2023  को हुई जब परिवार ने अपने घर में एक कोबरा सांप को देखा और तत्काल, सांपों को अपने घर से भागने के लिए गोबर के उपलों को जलाया। गनीमत यह रही कि जब आग लगी तो घर में कोई मौजूद नहीं था। हालाँकि, परिवार ने न केवल अपना घर खो दिया बल्कि अपनी रुपया-पैसा, सोना-चाँदी और बड़ी मात्रा में राशन भी खो दिया। परिवार का एक सदस्य श्री राजकुमार, जो दिल्ली में मजदूरी करता है, अपनी पत्नी और पांच बच्चों के साथ घर में रहता था। उनकी प्रॉपर्टी को गंभीर नुकसान होने के साथ, परिवार की पूरी जीवन की बचत और संपत्ति खाक हो गई। इस घटना की सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड तुरंत घटनास्थल पर पहुंचा और घर में उठ रही आग की लपटों को शांत किया।

परिवार के लोग इस घटना के बाद सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं। स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने भी घटना स्थल की जांच की, राजस्व विभाग को नुकसान के बारे में सूचित कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के एक पुलिस अधिकारी ने एक प्रमुख अखबार से कहा, “मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है। परिवार कथित तौर पर अपने घर से सांपों को निकालने की कोशिश कर रहा था।”

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker