अलग हटके

Seema Thakur: भारत की पहली महिला बस ड्राइवर जिन्होंने वोल्वो बस चलाई, जाने कौन है सीमा ठाकुर

कई महिलाएं ऐसे कई क्षेत्रों में पुरुषों से आगे निकलने में आगे हैं। इसी दिशा में आज हम एक ऐसी महिला की कहानी सुनेंगे जो अपनी कड़ी मेहनत और संघर्ष के परिणामस्वरूप भारत की पहली महिला वोल्वो बस ड्राइवर बन गई है।

कई महिलाएं ऐसे कई क्षेत्रों में पुरुषों से आगे निकलने में आगे हैं। इसी दिशा में आज हम एक ऐसी महिला की कहानी सुनेंगे जो अपनी कड़ी मेहनत और संघर्ष के परिणामस्वरूप भारत की पहली महिला वोल्वो बस ड्राइवर बन गई है। हाँ, हम बात कर रहे हैं हिमाचल की सीमा ठाकुर की, जो हर उस महिला के लिए प्रेरणा स्रोत हैं, जो खुद को पुरुषों से कमजोर मानती हैं।

सबसे पहले जानें कौन हैं सीमा ठाकुर (Seema Thakur)

हिमाचल के खतरनाक पर्वतीय क्षेत्र में एक महिला का भारी वाहन चलाना कुछ अजीब लग सकता है, लेकिन सीमा ठाकुर जो कि 29 साल की है, ने हिमाचल रोडवेज परिवहन निगम (HRTC) की बस ड्राइवर बनकर सभी परंपरागत विचारों को पीछे छोड़ दिखाया है। हाँ, हिमाचल सड़क परिवहन निगम द्वारा संचालित 2,773 बसों की संचालक सूची में सीमा ठाकुर वो एकमात्र महिला हैं। वे सबसे कठिन और लंबे अंतरराष्ट्रीय सड़कों पर ड्राइव करती हैं। उनके पिता भी एक बस चालक थे।

वैसे तो किसी महिला का गाड़ी चलाना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन सीमा कुछ अलग करती हैं, वो बड़ी-बड़ी बसें चलाती हैं, वो भी आम सड़कों पर नहीं, बल्कि भारत की ऐसी सड़कों पर जहां अच्छे-अच्छे लोग भी हाथ खड़े कर देते हैं। हाल ही में सीमा ने शिमला दिल्ली रूट पर वोल्वो बस चलाकर 500 किलोमीटर की दूरी 12 घंटे से अधिक समय में तय की। इसके साथ ही सीमा अंतरराज्यीय रूट पर बस चलाने वाली पहली महिला ड्राइवर बन गईं।

जानें सीमा ठाकुर कितनी पढ़ी लिखी

सीमा ठाकुर ने स्कूली शिक्षा के बाद हिमाचल की राजधानी शिमला के कोटशेरा कॉलेज से बीए और अंग्रेजी में एम.ए किया हुआ है। वह बचपन से पढ़ने में होशियार तो थी हीं, साथ में पिता के साथ बस में जाती थी तो ड्राइविंग को गौर से देखती थीं।

सीमा ठाकुर ने क्यों चुना यह क्षेत्र

उन्हें बस ड्राइवर के रूप में काम करना अच्छा लगता है। उनका कहना है कि मैं ऐसे क्षेत्र को चुनना चाहती थी जो कि महिलाओं के लिए चैलेंज माना जाता था। मैं पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहती हूं। उन्होंने कहा कि मैं चाहती हूं कि घर की चार दिवारी से महिला निकलकर इस क्षेत्र में आएं और अपने परिवार की आर्थिक मदद में सहयोग करें।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

देश की पहली महिला जिन्होंने वोल्वो बस चलाई

सीमा ठाकुर हिमाचल प्रदेश की पहली महिला हैं, जिन्होंने वोल्वो बस चलाई है। महिला सशक्तिकरण की दृष्टि से देखें तो सीमा ठाकुर का इस मुकाम तक पहुंचना बहुत कुछ दर्शाता है। साथ ही महिलाएं ड्राइविंग नहीं कर सकती जैसे रुढ़िवादी विचारों को भी जवाब देता है।

सीमा ठाकुर 2016 में हिमाचल सड़क परिवहन निगम यानी HRTC में ड्राइवर के रूप में भर्ती हुई। पहले शिमला में उन्हें कैब चलाने की जिम्मेदारी मिली। फिर उन्हें शिमला और सोलन के बीच इलेक्ट्रिक बस चलाई। अब वो हिमाचल के सबसे मुश्किल और लंबे रूट पर सबसे लग्जरी बस चला रही है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker