News

google search: गूगल पर गलती से भी न सर्च करें ये चीजें, नहीं तो जेल में जा सकते हैं

Google सभी स्मार्टफोन में पाया जाता है और यह सबसे विश्वसनीय सर्च इंजन में से एक है। Google के कई कानून बहुत सख्त हैं।

इंटरनेट की मदद से आज बहुत कुछ बदल गया है। आज हम इंटरनेट पर बहुत ज्यादा निर्भर हो गए हैं और अगर हमें कोई भी जानकारी लेनी हो तो हम सीधे google पर जाते हैं। क्योंकि Google सभी स्मार्टफोन में पाया जाता है और यह सबसे विश्वसनीय सर्च इंजन में से एक है। Google के कई कानून बहुत सख्त हैं।

google आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। जब भी कुछ पूछना है या कुछ जानना है, बोलकर या सर्च कर के झट से उत्तर पा लेते हैं। घर में आज क्या बनाना है से लेकर घर कैसे बनाना है अर्थात दुनिया के हर प्रकार के ज्ञान की जानकारी google search से माध्यम से मिल सकती है। पर क्या आप जानते हैं कि हर चीज google पर search नहीं करना चाहिए। कुछ ऐसी चीजे हैं जिसके कारण आपको जेल की सलाखों के पीछे जाना पड़ सकता है।

इस लेख के माध्यम से आइये जानते है-

  1. गैंगस्टरी और अपराधिक गतिविधियाँ: अगर आप अपराधिक गतिविधियों के बारे में जानकारी खोजते हैं, जैसे नकली नोट बनाना, बम बनाने की विधियाँ या अन्य अपराधों की जानकारी, तो आप गूगल पर इस्तेमाल की जा रही गैंगस्टरी और अपराधिक गतिविधियों के संबंध में जानकारी के लिए जेल हो सकते हैं।
  2. बिजली के खंभों का निर्माण: यदि आप बिजली के खंभों के निर्माण के बारे में जानकारी सर्च कर रहे, तो यह आपको नियमित बिजली आपूर्ति से अलग खतरे में डाल सकता है। ऐसे बिजली के खंभों को ठीक से कैसे बनाया जाए, यह जानने के लिए आपको सरकारी अनुमति और विशेष ज्ञान की आवश्यकता है।
  3. निर्मित बम या हत्यारा: आप गूगल पर निर्मित बम बनाने या हत्यारे के बारे में जानकारी सर्च कर रहे तो आप आपराधिक कार्रवाई के लिए जेल की समस्या से गुजर सकते हैं। इस प्रकार की जानकारी न तो सामान्य लोगों के लिए सुरक्षित है और न ही इसकी प्राप्ति गैरकानूनी है।
  4. अपराधों की लिस्ट: गूगल पर अपराधों की लिस्ट खोजना, जैसे चोरी, हत्या, बलात्कार आदि, आपको जुर्म के अवसरों के लिए आपत्तिजनक तथ्यों तक पहुंच सकता है और आपको नियमित जीवन से दूर रखने के लिए भी उत्प्रेरित कर सकता है।
  5. नकली पासपोर्ट या आधार कार्ड: अगर आप गूगल पर नकली पासपोर्ट या आधार कार्ड के बारे में सर्च करते हैं, तो आप गैरकानूनी रूप से व्यक्तिगत विवरण प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे कार्रवाई आपको नकली या गुमशुदा दस्तावेजों का उपयोग करने के लिए संलग्न कर सकती हैं।
  6. नियमित जीवन को हानि पहुंचाने वाले गतिविधियाँ: जैसे कि आपकी जानकारी के बिना अवैध गतिविधियों के बारे में सर्च करना, जैसे कि नशीली दवाओं की खरीदारी या विदेशी वस्तुओं की अवैध खरीदारी, ऐसे खोज के लिए आपको कानूनी संघर्ष की आग में फंसाने की संभावना हो सकती है।
  7. संवेदनशील photo-video: किसी भी उत्पीड़ित या शोषित व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाती है, यदि उसकी पहचान जैसे फोटो, नाम या वीडियो प्रचारित की जाती है तो उसे जेल हो सकती है।
  8. निजी जानकारी: किसी की निजी जानकारी को उसकी अनुमति के बिना सार्वजनिक करना अपराध की श्रेणी में आता है। इस तरह किसी का निजी वीडियो या फोटो अपलोड करने पर जेल हो सकती है।
  9. गर्भपात: अगर कोई गूगल पर गर्भपात कराने के तरीके सर्च करता है तो उसे इसके लिए जेल हो सकती है। गर्भपात कराना अपराध की श्रेणी में आता है। ये गैरकानूनी है।
  10. child pornography: इसके लिए भारत में कड़े नियम बनाए गए हैं जो जरूरी हैं, अगर आप इस संबंध में कुछ भी upload या search करते हैं तो आपको पॉस्को एक्ट 2012 की धारा 14 के आधार पर 5-7 साल की जेल हो सकती है।
  11. suicide: देशभर में आत्महत्या के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। इसी वजह से कई बार लोग गूगल पर भी आत्महत्या से जुड़ी जानकारी सर्च करते हैं। लेकिन ऐसा करना आपको परेशानी में डाल सकता है, क्योंकि जैसे ही आप गूगल पर सुसाइड कीवर्ड सर्च करते हैं तो एक नंबर आता है जहां समस्या बताई जा सकती है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker