इंदौर

इंदौर: निगम के विभिन्न कार्यक्रमों की व्यवस्थाओ के संबंध में नीति निर्धारण, फिजूलखर्ची पर लगेगी रोक- महापौर

कार्यक्रमों की गरिमा के अनुरूप होगी व्यवस्थाऐं - नीति निर्धारण से व्यय सीमा होगी लागू

इंदौर दिनांक 11 जून 2023। महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में विगत दिनो संपन्न हुई मेयर इन काउंसिल की बैठक में निगम द्वारा आयोजित भूमिपूजन, लोकार्पण कार्यक्रम तथा अन्य सामाजिक संगठनों, संस्थाओं की मांग पर निगम स्तर की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में नीति निर्धारण के प्रस्ताव पर सहमति प्रदान की गई।  

कार्यक्रमों की गरिमा के अनुरूप होगी व्यवस्थाऐं

महापौर श्री भार्गव ने बताया कि निगम द्वारा समय-समय पर वार्ड/झोन/नगरीय क्षेत्र में आयोजित भूमिपूजन/लोकार्पण कार्यक्रम के साथ ही अन्य सामाजिक संगठनों, संस्थाओं की मांग पर कार्यक्रम आयोजित किये जाते है, जिसके तहत निगम द्वारा टेन्ट, टेन्ट सामग्री, साउण्ड सिस्टम, लाईट व अन्य व्यवस्थाओं की जाती है, जिसमें समय-समय पर मांग अनुसार वृद्धि भी होती थी।  

यह भी पढ़े- Indore got 4 summer special weekly trains इंदौर को मिली 4 समर स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन

उपरोक्त स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए, महापौर जी द्वारा एमआईसी की बैठक में उक्त कार्यक्रमो के संबंध में नीति निर्धारण के प्रस्ताव में चर्चा करते हुए, वार्ड स्तर पर होने वाले भूमिपूजन/लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान अन्य विकास कार्यो को भी यथा संभव क्लब (इकट्ठा) करके यथोचित एक स्थान पर ही भूमिपूजन/लोकार्पण के कार्यक्रम किये जाने पर स्वीकृति प्रदान की गई।

नीति निर्धारण से व्यय सीमा होगी लागू

 इसके साथ ही वार्ड स्तरीय होने वाले विकास कार्यों के भूमिपूजन/लोकार्पण हेतु टेन्ट, टेन्ट सामग्री, साउण्ड, लाईट के लिये व्यय सीमा निम्नानुसार करने की भी स्वीकृति प्रदान की गई, जिनमें राशि रूपये 1 करोड़ से 5 करोड़ तक के विकास कार्यों के भूमिपूजन/लोकार्पण कार्यक्रम समारोह हेतु अधिकतम व्यय राशि रूपये 35 हजार की सीमा रहेगी तथा राशि रूपये 5 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों के भूमिपूजन/लोकार्पण कार्यक्रम समारोह हेतु अधिकतम व्यय राशि रूपये 50 हजार की सीमा रहेगी। 

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़े- इंदौर की 100 अवैध कालोनियों को आज मिलेगा वैधता प्रमाण पत्र

निगम द्वारा आयोजित कार्यक्रम के तहत मान. मुख्यमंत्री, प्रभारी मंत्री, विभागीय मंत्री, शासन स्तर, मान. महापौर जी, आयुक्त महोदय द्वारा दिये गये निर्देशानुसार (वार्ड स्तरीय कार्यक्रम के अतिरिक्त) गरिमा के अनुरूप आयोजित कार्यक्रम में व्यवस्था तात्कालिक परिस्थितियों अनुसार कराई जा सकेगी। साथ ही कार्यक्रमो हेतु नीति निर्धारण के तहत सामाजिक संगठन या अन्य संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रमो, समारोह, रैली, प्रदर्शनी आदि में निगम द्वारा टेन्ट, टेन्ट सामग्री, साउण्ड आदि की व्यवस्था नहीं करायी जाना प्रस्तावित किया गया है। 

फिजूलखर्ची पर रोक लगेगी तथा राजस्व व्यय में भी बचत

मान. मुख्यमंत्री, विभागीय मंत्री, प्रभारी मंत्री अथवा शासन से प्राप्त निर्देशों के क्रम में आयोजित कार्यक्रम समारोह में ही आवश्यकता होने पर हितग्राहियों आदि के लिये मान. महापौर अथवा मान. आयुक्त महोदय के निर्देश पर स्वल्पाहार/भोजन की व्यवस्था कराई जाएगी, अन्य कार्यक्रमों/समारोह में निगम स्तर से स्वल्पाहार/भोजन की व्यवस्था नहीं करायी जाएगी।  

उपरोक्त निगम कार्यक्रमों से संबंधित उपरोक्तानुसार प्रस्तावित प्रस्ताव को मेयर इन काउंसिल की बैठक स्वीकृति प्रदान की गई, जिससे की नीति निर्धारण तथा व्यय सीमा लागू होने से निगम में फिजूलखर्ची पर रोक लगेगी तथा राजस्व व्यय में भी बचत होगी।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker