योजनाएं

बजट 2023-24 सरकार ने वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए जमा सीमा बढ़ाई

SCSS जमा पर ब्याज दर 7.6% से बढ़ाकर 8% किए जाने के बाद यह बजट घोषणा की गई

अगर आप सरकारी नौकरी में नहीं हैं, तो आपको इस योजना के बारे में जरूर जान लेना चाहिए क्‍योंकि बुढ़ापे में खर्च तो सभी के होते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद आपको किसी चीज के लिए तरसना न पड़े तो तुरंत इस योजना के बारे में आपको सोचना शुरू कर देना चाहिए क्‍योंकि आज की तारीख में पेंशन हर बुजुर्ग की जरूरत होती है। अगर आप समय रहते इस योजना में आवेदन कर देंगे तो आपको नौकरी के बाद खर्च की टेंशन नहीं होगी क्‍योंकि आपको हर महीने 5 हजार रुपये इस योजना से मिलते रहेंगे।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना क्या है?

सरकार समर्थित Senior Citizens’ Saving Scheme  वरिष्ठ नागरिकों को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय प्रदान करती है। जनवरी में ब्याज दरें 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी की गई थीं। तीसरी तिमाही में वृद्धि के बाद यह लगातार दूसरी तिमाही वृद्धि थी, जो लगातार नौ तिमाहियों के ठहराव के बाद पहली वृद्धि थी।

scss के अलावा, सरकार ने अन्य छोटी बचत योजनाओं, जैसे डाकघर मासिक आय योजना, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), आदि के लिए भी दरों में संशोधन किया है।केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को अपने बजट भाषण में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) के लिए जमा सीमा को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये करने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें – सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए अच्छी खबर, जल्द ही मिलना शुरू होगा फंसा पैसा

बजट की घोषणा सरकार द्वारा जनवरी में एससीएसएस जमा के लिए ब्याज दरों को 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत करने के बाद की गई है।सरकार ने मासिक आय खाता योजना के लिए जमा सीमा भी एकल खाते के लिए 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते के लिए 9 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पात्रता

पात्र व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से या जीवनसाथी के साथ संयुक्त रूप से SCSS खाता खोल सकते हैं। हालांकि, संयुक्त खाते का पहला खाताधारक सभी आधिकारिक उद्देश्यों के लिए संपर्क व्यक्ति होगा।60 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति खाता खोल सकता है। लेकिन जिन लोगों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) ले ली है, वे भी आवेदन कर सकते हैं यदि वे 55 वर्ष से ऊपर हैं। सेवानिवृत्त रक्षा कर्मियों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 50 वर्ष से अधिक है। हालांकि, उन्हें अपने सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त होने के एक महीने के भीतर खाता खोलना होगा।

न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये है, लेकिन सरकार ने अब एकमुश्त राशि के रूप में अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दी है। बाकी नियम, लॉक-इन की तरह ही रहते हैं। इसमें पांच साल का लॉक-इन है, लेकिन इसे तीन साल के लिए एक बार बढ़ाया जा सकता है।

जमा की तारीख से 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसंबर तक तिमाही में ब्याज आय अर्जित की जाती है। हालांकि, विस्तार अवधि के दौरान, ब्याज परिपक्वता की तारीख से तत्कालीन दर पर लागू होगा। साथ ही खाताधारक को कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा। यदि व्यक्ति देर से ब्याज राशि का दावा करता है। मूल राशि का भुगतान अवधि के अंत में धारक को वापस किया जाता है।

डाकघर में कर सकते हैं निवेश

यदि आपके पास एकमुश्‍त  राशि नहीं है, तो आप पोस्‍ट ऑफिस में भी निवेश कर सकते हैं। डाक घर सीनियर सिटीजन के लिए बहुत ही फेमस बचत योजनाएं चलाता है। इसी तरह आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए Apply कर सकते हैं। इस स्‍कीम में भी आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। इस योजना में ये फायदा रहता है कि आपको हर तीन महीने पर ब्याज मिलता रहता है।  ये ब्‍याज आपके पोस्‍ट ऑफिस के खाते में जमा होता है। इस योजना पर मिलने वाली ब्‍याज की दर हर तीन माह पर वित्त मंत्रालय बदलता है

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker