Newsप्रदेश

महंगाई भत्ता: कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए खुशखबरी, 8 प्रतिशत तक बढ़ेगा DA जल्द ही

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसी हफ्ते हो सकता है बढ़े हुए DA का भुगतान,विभाग ने दिए निर्देश

MP News: मध्य प्रदेश के साढ़े सात लाख से अधिक अधिकारियों-कर्मचारियों को बढ़े हुए 8% महंगाई भत्ते का लाभ प्राप्त करने के लिए मार्च तक इंतजार नहीं करना होगा। सभी कर्मचारियों को इसी सप्ताह बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान कर दिया जाएगा।  इसके लिए वित्त विभाग ने सभी विभागों को बढ़े हुए भत्ते के देयक कोषालय में लगाने के निर्देश दे दिए हैं। 

2023-24 में कर्मचारियों को मिल सकता है 8% महंगाई भत्ते का लाभ 

दरअसल 2023 मध्य प्रदेश का चुनावी साल है। ऐसे में अधिकारी कर्मचारियों को 8% महंगाई भत्ते का लाभ मिल सकता है। फिलहाल कर्मचारियों को 38 फीसद की दर से दिए उपलब्ध कराया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में इसे बढ़कर 46% तक होने की संभावना जताई गई है। वहीं राज्य के बजट में आगामी वित्तीय वर्ष के 46% के हिसाब से विभागों को राशि का आवंटन किया जाएगा। इतना ही नहीं वार्षिक वेतन वृद्धि के लिए भी 3% अतिरिक्त राशि विभागों को मद के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़े- MP राशन कार्ड Online-Offline आवेदन फॉर्म, कैसे बनवायें सम्पूर्ण जानकारी

कितने कर्मचारियों को होगा फायदा

राज्य सरकार के इस फैसले से 6 लाख 40 हजार नियमित और 1 लाख 10 हजार दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को फायदा होगा। DA  में 8% की बढ़ोतरी के बाद से न्यूनतम साढ़े 14 हजार बेसिक वेतन के आधार पर वेतन में हर महीने 625 रुपये का इजाफा होगा। वहीं अधिकतम सवा दो लाख रुपये प्रतिमाह की सैलरी पाने वालों को नौ हजार रुपये का फायदा होगा। 

यह भी पढ़े- बजट 2023: यहां भारत के रोजगार संख्या पर आर्थिक सर्वेक्षण क्या कहता है?

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

वेतन भत्ते के भुगतान पर राज्य शासन पर अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा

हालांकि वर्ष 2024 में अधिकारी कर्मचारियों को भुगतान होने वाले वेतन भत्ते का खर्च बढ़ जाएगा। दरअसल एक लाख से अधिक रिक्त पदों पर होने वाली भर्ती के बाद अधिकारी कर्मचारियों की वेतन भत्तों में भी वृद्धि होगी। ऐसे में अगस्त 2023 के बाद एक बार फिर से वेतन भत्ते के भुगतान पर राज्य शासन पर अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।

वहीं वित्त विभाग के अधिकारियों की माने तो कर्मचारियों के लिए 1% महंगाई भत्ता और डीआर बढ़ाने में राज्य शासन पर लगभग ₹400 करोड़ रूपए का अतिरिक्त भार देखने को मिलता है ऐसे में फिलहाल कर्मचारियों को 38 फीसद की दर से उपलब्ध कराए जा रहे हैं जबकि पेंशनर्स को 33% की दर से डीआर का लाभ दिया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2023- 24 में इसके 8% तक बढ़ने की संभावना जताई गई है। वहीं प्रदेश में साढ़े 7 लाख अधिकारी कर्मचारी सहित चार लाख पेंशनर शामिल है।

वित्त विभाग ने जारी किये निर्देश 

वित्त विभाग द्वारा सभी विभागों को निर्देश दिए गए। जिसमें वेतन भत्ते में खर्च होने वाली राशि का आकलन कर स्थापना व्यय प्रस्तावित करने को कहा जा रहा है। 8% महंगाई भत्ते में वृद्धि इस वर्ष देखने को मिलेगी। इसके साथ ही सभी विभागों के लिए भी बजट का प्रावधान किया जाएगा।

यह भी पढ़े-अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को पछाड़ पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बनकर उभरे

बजट का 36.39% हिस्सा वेतन भत्ते और पेंशन के लिए खर्च

जानकारी के अनुसार जारी आंकड़ों के मुताबिक शिवराज सरकार द्वारा अपने बजट का 36.39% वेतन भत्ते और पेंशन के धनराशि खर्च कर रही है। जानकारी के अनुसार पेंशन के रूप में बजट के 9.92% धनराशि प्रयोग की जाएगी ,जबकि वेतन भत्ते के लिए 26.47% धनराशि खर्च की जा रही है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker