देश-विदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को पछाड़ पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बनकर उभरे

भारत के प्रधान मंत्री मोदी को 78 % अनुमोदन रेटिंग प्राप्त हुई

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को पछाड़ पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बनकर उभरे
अमेरिका स्थित परामर्श फर्म ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को विश्व स्तर पर सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में स्थान दिया गया क्योंकि उन्हें 78 % की स्वीकृति रेटिंग प्राप्त हुई ।

22 विश्व नेताओं का सर्वेक्षण किया गया

सर्वे के मुताबिक, पीएम मोदी की रेटिंग ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जैसे विश्व नेताओं को पछाड़ दिया। पोलिटिकल इंटेलिजेंस कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने 22 देशों का सर्वेक्षण किया और उनकी अनुमोदन रेटिंग के आधार पर विश्व के नेताओं की एक सूची जारी की। इस सर्वेक्षण में पीएम मोदी की रेटिंग अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सनक सहित अन्य नेताओं से काफी अधिक रही।

जरूर पढ़े-विकास यात्रा को लेकर CM Shivraj का संवाद, 5 फरवरी से शुरू 25 फरवरी तक हो रही विकास यात्रा

रेटिंग 26 जनवरी से 31 जनवरी के बीच एकत्र किए गए डेटा पर आधारित 

पॉलिटिकल इंटेलिजेंस रिसर्च फर्म ने कहा कि “ग्लोबल लीडर अप्रूवल” सर्वे इस साल 26 जनवरी से 31 जनवरी के बीच एकत्र किए गए डेटा पर आधारित है। प्रत्येक देश के वयस्क निवासियों का सात-दिवसीय मूविंग एवरेज फर्म द्वारा एकत्र किया गया था, क्योंकि विभिन्न देशों के नमूने के आकार अलग-अलग थे।भारत के प्रधान मंत्री मोदी को 78 % अनुमोदन रेटिंग प्राप्त हुई, जो कि अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन को प्राप्त 40 % रेटिंग से कहीं अधिक थी। यूएस-ट्रैकिंग फर्म की वेबसाइट द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, पीएम मोदी को 78 %अनुमोदन प्राप्त हुआ जबकि 18 % लोगों ने उन्हें एक नेता के रूप में अस्वीकार कर दिया।

जरूर पढ़े-MP पटवारी भर्ती 2023, परीक्षा तिथि घोषित

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

जानिए वैश्विक नेता अनुमोदन रेटिंग के बारे में

दूसरे स्थान पर मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने 68 % रेटिंग के साथ और तीसरे स्थान पर स्विस राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट ने 62 % अनुमोदन रेटिंग के साथ कब्जा कर लिया। फर्म नियमित रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden के साथ सूची को अद्यतन करती है जो वर्तमान में सातवें नंबर पर है।

22 देशों में, नार्वे के प्रधान मंत्री जोनास गहर स्टोर, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सोक-यूल और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा को सूची में अंतिम तीन स्थानों पर स्थान दिया गया। इटली की नवनिर्वाचित पहली महिला प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी 52 % रेटिंग प्राप्त करने के बाद छठे स्थान पर रहीं। ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस को भी 58 % अनुमोदन रेटिंग के साथ सर्वेक्षण में चौथे स्थान पर दिखाया गया था।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker