देश-विदेश

Railway Rules: ट्रेन का टिकट होने पर भी लग सकता है जुर्माना, सफर करने से पहले, जानिए नए नियम

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को कई सुविधाएं देता है। इसके अलावा रेलवे ने भी कई नियम बदले हैं और यात्रियों के लिए इन नियमों का पालन करना जरूरी है।

Railway Rules: अक्‍सर आपने देखा होगा क‍ि ट्रेन से यात्रा करने के ल‍िए लोग समय से पहले रेलवे स्टेशन (Railway Station) पहुंच जाते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ट्रेन का टिकट लेने के बाद भी तय समय से पहले स्टेशन पहुंचने पर जुर्माना लग सकता है। इसलिए जब भी यात्रा करना हो तो इस नियम को जानना बेहद जरूरी है।

भारतीय रेलवे यात्रियों को कई सुविधाएं देता है। इसके साथ ही रेलवे ने कई नियम भी बनाए हैं, जिनका पालन करना यात्रियों का कर्तव्य माना जाता है। दरअसल, ये नियम यात्रियों की सुविधा और व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं।

लेकिन कभी-कभी रेलवे नियमों की जानकारी न होने के कारण आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। दरअसल, रेलवे का एक नियम है जिसके तहत अगर आपके पास टिकट है तो भी आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। आइये इस नियम पर विस्तार से चर्चा करते हैं।

प्लेटफॉर्म पर कितनी देर तक कर सकते हैं ट्रेन का इंतजार?

अगर आपकी ट्रेन दिन में है तो आप ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्‍टेशन पहुंच सकते हैं। वहीं आपकी ट्रेन अगर रात में है तो प्‍लेटफॉर्म पर 6 घंटे पहले पहुंचकर ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं। इस समय के दौरान आपको किसी भी तरह का फाइन नहीं देना होगा। लेकिन अगर आप इन समय से पहले ही प्‍लेटफॉर्म पर पहुंच जाते हैं तो टीटीई आपसे फाइन वसूल सकता है। इसी तरह जब आप ट्रेन से उतरते हैं तो इसके लिए भी नियम लागू होते हैं। ट्रेन से उतरने के बाद दिन में 2 घंटे तक प्लेटफॉर्म में रुक सकते हैं। वहीं अगर रात में ट्रेन से उतर रहे हैं तो 6 घंटे तक रुक सकते हैं।

 यह भी पढ़े- Spam Calls: अपने फोन पर स्पैम कॉल्स को कैसे रोके?

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

इन शर्तों पर लेना होगा प्लेटफॉर्म टिकट

अगर तय समय से ज्यादा रेलवे स्टेशन पर रुकते हैं तो आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा। यानी अगर आप दिन में ट्रेन के समय से 2 घंटे और रात में ट्रेन के समय से 6 घंटे से ज्यादा स्टेशन पर रुकते हैं तो आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा। ऐसा नहीं करने पर टीटीई आपसे जुर्माना वसूल सकता है।

रेलवे ने क्यों बनाए नियम?

भारतीय रेलवे की ओर से ये नियम यात्रियों की भीड़ को प्‍लेटफॉर्म पर कम करने को लेकर बनाया गया है। अगर कोई यात्री रात में ट्रेन से उतरता है और सुरक्षा के लिए घर जाने के बजाय प्‍लेफॉर्म पर 6 घंटे तक ठहर सकता है। वहीं लंबी दूरी के लिए एक ट्रेन से उतरकर दूसरे ट्रेन का इंतजार करने के लिए दिन में 2 घंटे तक इंतजार किया जा सकता है।

यह भी पढ़े- Online Transaction: PhonePe और Google Pay से पेमेंट करते हो तो ये कर ले अपडेट नहीं तो दिसम्बर में बंद हो जायेंगे ये दोनों app

कैसे बच सकते हैं जुर्माने से

यदि आप ट्रेन में यात्रा करते हैं और आप निर्धारित समय से अधिक समय तक प्लेटफार्म पर व्यतीत करते हैं तो इस पर आपको जुर्माना हो सकता है।

इस जुर्माना से बचने के लिए आपके पास अलग से प्लेटफार्म टिकट होना आवश्यक है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि आपके पास ट्रेन टिकट के साथ ही प्लेटफार्म टिकट भी होना जरूरी है। वरना आपको जुर्माना देना पड़ सकता है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker