तकनीक

Spam Calls: अपने फोन पर स्पैम कॉल्स को कैसे रोके?

स्पैम कॉल क्या है? स्पैम कॉल्स को हमेशा के लिए कैसे ब्लॉक करें?

Spam Calls: स्पैम कॉल क्या है?
स्पैम कॉल किसी अज्ञात स्रोत से बड़ी संख्या में लोगों को की जाने वाली अवांछित कॉल हैं। स्पैम फ़ोन कॉल अक्सर आपसे पैसे या जानकारी ऐंठने के लिए आपको बहकाने का प्रयास करती हैं। टेलीमार्केटिंग, रोबोकॉल, स्पूफिंग और आईआरएस और बीमा घोटाले कुछ अलग प्रकार के स्पैम कॉल हैं।

आम तौर पर, आप जितना कम स्पैम से जुड़ेंगे, आपको उतनी ही कम स्पैम कॉल प्राप्त होंगी। स्पैम कॉल का उत्तर देने से आपका नंबर उन नंबरों की सूची में जुड़ सकता है जो आमतौर पर कॉल उठाते हैं, जवाब देते हैं या धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। फिर इन नंबरों को अधिक बार लक्षित किया जा सकता है, क्योंकि धोखेबाजों को लगता है कि वे संवेदनशील जानकारी प्रदान करने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं, चाहे गलती से या जानबूझकर।

स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए जाने तरीके  

स्पैम कॉल्स को हमेशा के लिए कैसे ब्लॉक करें?

आप अपने फोन पर सभी अज्ञात कॉलर्स को म्यूट करके, स्पैम-फ़िल्टरिंग ऐप्स इंस्टॉल करके और राष्ट्रीय डू नॉट कॉल रजिस्ट्री (1-888-382-1222 या TTY -866-290-4236 के लिए 1) पर अपना नंबर पंजीकृत करके स्पैम कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं। कॉलर)। इससे स्कैम कॉल, रोबोकॉल और अवांछित कॉल को आपके फोन पर आने से रोकने में मदद मिलेगी। यह स्कैमर्स को भविष्य में आपको कॉल करने से रोकने में मदद करने का भी एक तरीका है।

यह भी पढ़े- Online Transaction: PhonePe और Google Pay से पेमेंट करते हो तो ये कर ले अपडेट नहीं तो दिसम्बर में बंद हो जायेंगे ये दोनों app

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

स्पैम कॉल्स को कैसे रोकें?

यदि आप फोन करके अपने नंबर पर आने वाले स्पैम कॉल को ब्लॉक कराना चाहते हैं तो अपने फोन में डायलर ऐप में जाएं और 1909 पर कॉल करें। इसके बाद फोन पर मिलने वाले निर्देशों का पालन करें और डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) सेवा को एक्टिव करें।

Truecaller का उपयोग करके ब्लॉक स्पैम कॉल्स

बता दें कि ट्रूकॉलर जैसे थर्ड पार्टी ऐप भी बल्क स्पैम कॉल्स और SMS को ब्लॉक करने में मदद करते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले ट्रूकॉलर इंस्टॉल करें
  • अपना अकाउंट सेटअप करें
  • सेटिंग्स पर जाएं
  • ब्लॉक और ट्रूकॉलर को डिफॉल्ट ऐप के रूप में सक्षम करें ताकि पहचान करने वाले नंबरों से कॉल को ब्लॉक किया जा सके।

यह भी पढ़े- साइबर क्राइम (Cyber Crime): अनजान कॉल रिसीव करने से पहले हो जाएं सावधान, नहीं तो आपका अकाउंट हो जाएगा खाली

लगाएं स्पैम कॉल पर लगाम

जियो, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के किसी भी नंबर पर स्पैम कॉल ब्लॉक करने के दो तरीके हैं जिनमें से पहला एसएमएस का तरीका है और दूसरा कॉलिंग का है। यदि आप अपने मोबाइल नंबर पर आने वाले फालतू के फोन से परेशान हैं तो सबसे पहले अपने फोन के मैसेजिंग ऐप में जाएं। इसके बाद एक मैसेज में START 0 टाइप करके 1909 पर सेंड कर दें। इसके बाद आपके फोन पर किसी प्रकार के फालतू और परेशान करने वाले स्पैम कॉल नहीं आएंगे।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker