तकनीकदेश-विदेश

साइबर क्राइम (Cyber Crime): अनजान कॉल रिसीव करने से पहले हो जाएं सावधान, नहीं तो आपका अकाउंट हो जाएगा खाली

एक बार कॉल का जवाब नहीं देने पर भी साइबर ठग बार-बार कॉल करते हैं, इसलिए अनजान कॉल उठाने से बचें। हालाँकि, कुछ स्मार्ट फ़ोन धोखाधड़ी वाली कॉल आने पर जंक कॉल के बारे में सचेत करते हैं। इसलिए अनजान कॉल रिसीव करने से पहले सावधान हो जाएं।

साइबर क्राइम (Cyber Crime): जैसे-जैसे देश में डिजिटलाइजेशन बढ़ रहा है, साइबर अपराधी (Cyber Criminals) भी एडवांस होते जा रहे हैं। वे धोखाधड़ी या धोखाधड़ी करने के लिए स्मार्ट तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं। आपको पता भी नहीं चलेगा और फोन कॉल रिसीव करते ही आपके खाते से पैसे गायब हो जाएंगे। दरअसल, इन दिनों दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में धोखाधड़ी के मामले बढ़ गए हैंजालसाज तकनीकी रूप से इतने हाईटेक हो गए हैं कि वे सिर्फ एक फोन कॉल के जरिए आम लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। फोन उठाओ, खाते से पैसे कट रहे हैं। दरअसल, ये पैसे बैंक नहीं काट रहे हैं, बल्कि साइबर जालसाज अपना हाथ साफ करने के लिए तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

ना OTP मांगते हैं न अकाउंट नंबर, फिर भी कर देते हैं पूरे अकाउंट का पैसा साफ़ Cyber Crime

साइबर फ्रॉड की ये अजीब घटना है। अब साइबर अपराधी धोखाधड़ी करने के लिए दूसरे व्यक्ति को कोई लिंक नहीं भेज रहे हैं। वे लोगों को फोन कर OTP भी नहीं मांग रहे हैं। लिंक पर क्लिक करने के लिए भी नहीं कह रहे। अब फोन उठाते ही खाते से पैसे गायब हो जा रहे हैं। आखिर यह किस तरह का फ्रॉड है, आइए साइबर एक्सपर्ट से जानते हैं।

यह भी पढ़े- अगर आपके ATM से कटे-फटे नोट निकले हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसे आसानी से बदला जा सकता है।

एडवांस तरीके अपनाकर अपने अकाउंट खाली कर रहे Cyber Criminals

साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि धोखाधड़ी की ऐसी ही घटनाएं पहले अलीगढ़ में हो चुकी हैं, अब दिल्ली में भी ऐसी ही घटनाएं हो रही हैं। अब साइबर अपराधी कॉल के जरिए ही साइबर ठगी को अंजाम दे रहे हैं। जबकि, पहले वह फोन कर खुद को बैंक अधिकारी बताता था। वे लालच देकर या खाता बंद होने का डर दिखाकर OTP या code मांगते थे और उसके बाद खाते से सारे पैसे निकाल लेते थे, लेकिन अब जालसाज OTP नहीं मांग रहे हैं। अब वे पहले से भी ज्यादा एडवांस तरीके अपनाकर अपने अकाउंट खाली कर रहे हैं।

यह भी पढ़े- Google ने लांच की YouTube Video बनाने के लिए Free वीडियो Editing App – YouTube Create

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

अन्यथा आप धोखाधड़ी का शिकार हो जायेंगे online fraud

अब ठग विदेश में रहने वाले लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। ये विदेश में बैठकर लोगों को फोन करते हैं, जैसे ही व्यक्ति फोन उठाता है और नाम-पता पूछता है, उतनी देर में वे फोन की सेटिंग्स को डिकोड कर खाते से पैसे निकाल लेते हैं। इनका काम सेकेंडों में हो जाता है। ऐसे में अगर आपके पास अंतरराष्ट्रीय नंबरों से कॉल आए तो उसे रिसीव न करें। भारत का देश कोड प्लस 91 है, जो मोबाइल नंबर के सामने लिखा होता है। इसके अलावा अगर आपको किसी अन्य कोड से कॉल आ रही है तो वह इंटरनेशनल जंक या फ्रॉड कॉल हो सकती है। इसलिए ऐसे कॉल न उठाएं, नहीं तो आप धोखाधड़ी का शिकार हो जायेंगे।

यह भी पढ़े- e-PAN एक डिजिटल पहचान, इसे आधार नंबर से बनाना बेहद आसान , जाने कैसे करें ई-पैन के लिए अप्लाई

कहां करें शिकायत? Cyber Crime help line number 

अगर आपके साथ कभी कोई ऑनलाइन धोखाधड़ी या साइबर क्राइम का मामला होता है, तो उसे रिपोर्ट करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अगर आप फर्जी डिलीवरी एजेंट्स की ठगी के शिकार हो गए हैं तो हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें और साइबर क्राइम सेल में तुरंत इसकी शिकायत दर्ज करें या www.cybercrime.gov.in पर ऑनलाइन शिकायत करें।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker