धर्म

भारी बर्फबारी के कारण 3 मई को पूरी तरह रोकी गई थी केदारनाथ धाम यात्रा , 4 मई को साफ हुआ मौसम

यात्रा फिर शुरू, पैदल मार्ग को खोलने में 50 से 60 मजदूर बर्फ को हटाने के कार्य में जुटे

बीते कुछ दिनों से लगातार बिगड़े मौसम के बाद आज केदारनाथ धाम में मौसम साफ हुआ है। धाम में लगातार हुई बर्फबारी के बाद आज धूप खिली है। बुधवार को एक दिन बंद रहने के बाद आज केदारनाथ धाम की यात्रा फिर शुरू हो गई है, हालांकि आज केदारनाथ धाम की यात्रा देर से खुली है।  यात्रा खुलने का इंतजार कर रहे हजारों यात्रियों को धीरे-धीरे करके 10 बजे के बाद सोनप्रयाग और गौरीकुंड से केदारनाथ धाम के लिये भेजा गया है। केदारनाथ यात्रा मार्ग में बर्फ की चट्टान टूटने से भैरव गदेरे में क्षतिग्रस्त हुए पैदल मार्ग को खोलने का कार्य जारी है। 

यात्रियों को 10 बजे के बाद ही धाम के लिये रवाना

वहीं आज सुबह से ही धाम सहित निचले क्षेत्रों में मौसम साफ था, लेकिन पैदल मार्ग बंद होने के कारण यात्रियों को 10 बजे के बाद ही धाम के लिये रवाना किया गया। हालांकि धाम जाने के लिए यात्रियों की लाइन सुबह 4 बजे ही सोनप्रयाग में लग गई थी। यात्रियों को सीमित संख्या में केदारनाथ भेजा जा रहा है, जिससे धाम सहित पैदल मार्ग पर व्यवस्थाएं बनी रहें।

यह भी पढ़े- कमलनाथ ने की वादों की बौछार कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों का कर्जा माफ, बिजली का बिल हो जाएगा आधा

तीर्थयात्रियों को बड़े-बड़े बर्फ की चट्टानों से होकर गुजरना पड़ा 

3 मई को केदारनाथ में बर्फबारी का हाई अलर्ट जारी था। धाम में बर्फबारी भी काफी हुई। इस कारण 3  मई को केदारनाथ धाम की यात्रा स्थगित करनी पड़ी थी। अत्यधिक बर्फबारी के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग पर धाम से लगभग 4 km. नीचे ग्लेशियर टूट गया और मार्ग पर आना-जाना बंद हो गया।  पैदल मार्ग को सुबह 4 बजे से ही खोलने का कार्य शुरू हो गया था। 50 से 60 मजदूर बर्फ को हटाने के कार्य में जुटे हुए थे। 

यह भी पढ़े

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

2 जगहों में बर्फ की चट्टान टूटने से रास्ता बंद हो गया था

लिनचोली से केदारनाथ के बीच 2 जगहों में बर्फ की चट्टान टूटने से रास्ता बंद हो गया था। एक जगह पर मजदूरों ने पैदल मार्ग पर आवाजाही शुरू करवा दी है। मगर भैरों गदेरे पर अत्यधिक मात्रा में बर्फ की चट्टान आने से मजदूरों को कड़ी मेहनत करनी पड़ी। मजदूरों की ओर से ग्लेशियर को काटकर रास्ता बनाया गया।  अब केदारनाथ धाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को बड़े-बड़े ग्लेशियरों से होकर गुजरना पड़ा। यहां से गुजरते समय यात्रियों को बहुत ध्यान रखने की जरूरत है। 


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker