इंदौरउज्जैनधर्म

10 ऐसे काम जो प्रसन्न करेंगे mata lakshmi को

10 ऐसे काम जो प्रसन्न करेंगे mata lakshmi को

दीपावली के पर्व पर माता लक्ष्मी mata lakshmi पूजन करना काफी शुभ माना गया है, हिन्दू धर्म के माना जाता है कि लक्ष्मी पूजन से पुरे परिवार में धन धान्य की वृद्धि होती है तथा माता लक्ष्मी पके घर में वास करती है

दीपावली के पर्व पर माता लक्ष्मी mata lakshmi पूजन करना काफी शुभ माना गया है, हिन्दू धर्म के माना जाता है कि लक्ष्मी पूजन से पुरे परिवार में धन धान्य की वृद्धि होती है तथा माता लक्ष्मी सदा के लिए आपके घर में वास करती है

दीपावली पर निम्न 10 कार्यों को करने से माता लक्ष्मी mata lakshmi ना सिर्फ प्रसन्न होती हैं बल्कि आपके परिवार में वास भी करती हैं.

यह भी पढ़िए – katrina kaif: “किन्ना सोना” ने मचाई धूम,जानें कब रिजीज होगी फिल्म?

भारतीय पौराणिक ग्रन्थों के अनुसार दीपावली के दिन माता लक्ष्मी mata lakshmi धरती पर विचरण करती हैं और भक्तों को आशीष प्रदान करती हैं, इसलिए दीपावली के एक महीने पहले से ही हिन्दू धर्मावलम्बी दीपावली पर्व की तैयारियां शुरू कर देते हैं।

इस दौरान घरों की साफ़-सफाई के साथ ही रंग-रोगन और सजावट पर भी इस दौरान विशेष ध्यान दिया जाता है जिससे माता लक्ष्मी mata lakshmi प्रसन्न होकर अपने भक्तों को धन धान्य का आशीर्वाद प्रदान करती हैं. साथ ही इस दौरान कुछ विशेष कार्य भी किये जाते हैं जिसके बारे ने इस लेख में जानकारी मिल जाएगी.

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़िए – mahakal lok Ujjain: दीपावली से पहले महाकाल में दिवाली,जानें महाकाल लोक की विशेषता,देखें वीडियो

इन 10 कार्यों से करें माता लक्ष्मी mata lakshmi को प्रसन्न

दीपावली के दिन पूरे घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई अवश्य करें।
दीपावली पर रंगोली बनाना बेहद शुभ माना जाता है, क्योंकि रंगोली के जीवंत रंग पवित्रता के प्रतीक हैं
पूजन में भगवान गणेश को दूर्वा और माता लक्ष्मी mata lakshmi को कमल का पुष्प अवश्य अर्पित करें।
इस दिन रात्रि जागरण करके माता लक्ष्मी mata lakshmi की स्तुति करनी चाहिए व लक्ष्मी चालीसा, मंत्र, श्री सूक्तम आदि का पाठ एवं जप करना चाहिए |
महालक्ष्मी की ऐसी प्रतिमा या चित्र की पूजा करें, जिसमें माता लक्ष्मी mata lakshmi कमल पर विराजित हो ।
लक्ष्मी पूजन के बाद घी के दीपक से काजल बनाकर आँखों में अवश्य लगाएं। ऐसा करने से माता लक्ष्मी mata lakshmi प्रसन्न होती है, इसलिए दीपावली पर काजल को अत्यधिक महत्व दिया जाता है
माना जाता है कि दीपावली पर नये बर्तन, सोना, चांदी आदि खरीदना बेहद शुभ होता है आप अपनी क्षमता के अनुसार खरीदारी करें और इन चीजों को माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन में अवश्य रखें।
दीपावली के पर्व पर नवीन वस्तुओं को बेहद शुभ माना जाता है। अगर संभव तो माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन में नये कपड़े पहनें, साथ ही पूजा के लिए नया आसन उपयोग करें।
घर में माता लक्ष्मी mata lakshmi पूजन के साथ ही अपनी दुकान और कार्यालय जैसे स्थानों पर भी पूजन अवश्य करें एवं दीपक भी जलाएं।
आप दीपावली माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन पर मिट्टी के दीयों का ही उपयोग करें और पारम्परिक रूप से पूजन अवश्य करें

यह भी पढ़िए – australin lady: विदेशी बीबी से कराया ऐसा काम, वीडियो हो गया वायरल

इन 10 कार्य से माता लक्ष्मी mata lakshmi होंगी रुष्ट

01. दीपावली पर्व पर माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन के दिन व्यक्ति को देर तक या दिन में नहीं सोना चाहिए।
02. दीपावली के दिन माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन के लिए बिना स्नान किए फूल न तोड़ें, साथ ही लक्ष्मी पूजन में ताजे फूलों का प्रयोग करें।
03. कई स्थानों पर दीपावली की रात्रि माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन के बाद जुआ खेलने की प्रथा है, जो कि दरिद्रता का प्रतीक माना जाता है अगर आप माता लक्ष्मी की कृपा अपने घर में बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे दुर्गुणों से दूर रहें।
04. दीपावली पर माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि किसी भी परिस्थिति में आप अपने माता-पिता तथा बुजुर्गों का अपमान ना करें। जो लोग माता-पिता का अनादर करते हैं, उनके यहाँ माता लक्ष्मी कभी स्थायी नहीं होती और दरिद्रता बनी रहती है।
05. दीपावली पर माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन के साथ साथ किसी के भी साथ छल न करें, किसी से झूठ ना बोलें और सभी से सम्मान और प्रेम पूर्वक व्यवहार करें।
06. दीपावली पर माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन के दौरान गंदगी नहीं करनी चाहिए और घर का कोना-कोना एकदम साफ और स्वच्छ होना चाहिए। जिस घर में गंदगी होती है, वहाँ माँ लक्ष्मी का निवास नहीं होता है।
07. दीपावली के दिनों में और माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन के दौरान व्यक्ति को क्रोध-क्लेश नहीं करना चाहिए,ऐसा करना अत्यंत अशुभ माना जाता है.
08. माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन के दौरान तन-मन की शुद्धता बनाएं रखें। पूर्ण रूप से ब्रम्हचर्य व्रत का पालन करें।
09. माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन के पश्च्यात रसोई में झूठे बर्तन बिल्कुल भी न छोड़ें, क्योंकि दीपावली के दिन घर की रसोई में भी दीपक लगाया जाता है, साथ ही घर के मुख्य द्वार पर जूते-चप्पल न रखें, क्योंकि इस दिन माता लक्ष्मी का आगमन मुख्य द्वार से ही होता है।
10. शास्त्रों के अनुसार माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन के दिन किसी भी प्रकार का नशा करना वर्जित माना गया है।

mata lakshmi पूजन से मिलती है विशेष सीख

माता लक्ष्मी mata lakshmi की पूजन और दीपावली का पर्व हमें सिखाता है कि गहरे अंधकार को भी प्रकाश के माध्यम से प्रभावहीन किया जा सकता है। रौशनी और उजाले का प्रतीक दीपावली का त्यौहार न सिर्फ हिन्दुओं के लिए बल्कि अन्य धर्मों में में भी लोकप्रिय है जो हमेंअपने धर्म की अखंडता की सीख भी देता है.

दिवाली का त्यौहार समाज के सभी वर्गों के व्यक्तियों की एकजुटता और खुशी को भी दर्शाता है। सनातन धर्म की आस्था को मजबूती प्रदान करने वाला यह महापर्व सामाजिक भाईचारे, एकता, प्रेम और मित्रता की सीख भी देता है। इस प्रकार दीपावली न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व को धार्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक स्तर पर भी कई शिक्षाएं देती है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker