धर्म

5 मई 2023 शुक्रवार को बुद्ध पूर्णिमा को लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण

रात्रि 8:45 पर चंद्रग्रहण लगेगा जो रात्रि करीब 1 बजे समाप्त

5 मई को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर साल 2023 का पहला चंद्रग्रहण लगने वाला है। यह चंद्रग्रहण उपच्छाया चंद्रग्रहण होगा, जिसकी वजह से इसका सूतक काल नहीं होगा। वैसे देखा जाए तो चंद्रग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले ही प्रारंभ हो जाता है। यह चंद्रग्रहण किसी के लिए शुभ होगा तो किसी के लिए अशुभ हो सकता है। भारतीय समय अनुसार रात्रि 8:45 पर पहला चंद्र ग्रहण लगेगा जो रात्रि करीब 1 बजे समाप्त होगा। भारत में आंशिक या उपच्छाया चंद्र ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होता है। 5 मई की रात में लगने वाला चंद्रग्रहण सामान्य चंद्रग्रहण नहीं है बल्कि यह एक उपछाया चंद्रग्रहण है ऐसे में ग्रहण के दौरान चंद्रमा को आप उदास और धूमिल अवस्था में देख पाएंगे। लेकिन चंद्रमा का कोई भी भाग कटा हुए दिखाई नहीं देगा।

यह भी पढ़े- लाड़ली बहना योजना लाभार्थी सूची में आपका नाम हैं या नहीं, कही आपका फार्म (form)रिजेक्ट तो नहीं हो गया

चंद्रग्रहण के दौरान ये काम वर्जित

  •  पूर्णिमा की रात भूलकर भी तुलसी के पत्ते न तोड़ें। तुलसी पत्ते विष्णु जी की बहुत पसंद होते हैं। हालांकि, न केवल पूर्णिमा बल्कि किसी भी रात तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चहिए।  बुद्ध पूर्णिमा को चंद्रग्रहण लग रहा है, इसलिए भूलकर भी तुलसी की पत्तियां न तोड़ें।
  • चंद्रग्रहण के दौरान कुछ भी नहीं खाना चाहिए। चूंकि, यह चंद्रग्रहण पूर्णिमा की रात में पड़ रहा है, इसलिए भूलकर भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए।  इससे जीवन में धन हानि समेत कई नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। हालांकि, अन्य दिनों में भी रात में दही खाने से मना किया जाता है।
  • गुरु पूर्णिमा के दिन भूलकर भी मांसाहार और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। इन चीजों से मस्तिष्क पर बुरा असर पड़ता है।  इससे लक्ष्मी दूर होती हैं। इस दिन मांस मदिरा का सेवन अशुभ माना जाता है।
  • गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को विशेष ध्यान देना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान बाहर नहीं निकलना चाहिए।

यह भी पढ़े- Airtel ने लॉन्च किए दो सस्ते प्लान, 199 रुपये में मिलेगा अनलिमिटेड data के साथ बहुत कुछ

चंद्रग्रहण का इन राशियों पर दिखेगा प्रतिकूल प्रभाव

साल का पहला चंद्रग्रहण मंगल बुध के राशि परिवर्तन योग के बीच होने जा रहा है। चंद्रग्रहण के दौरान चंद्रमा तुला राशि में होंगे इसलिए चंद्रग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव प्रतिकूल रूप में तुला और मेष राशि पर देखा जाएगा। इनके अलावा यह चंद्रग्रहण वृश्चिक, वृष, कर्क और कन्या राशि वालों के लिए अशुभ फलदायी रहेगा। इन राशियों को चंद्रग्रहण के 15 दिनों के बीच काफी तनाव और परेशानियों का सामना करना होगा।

यह भी पढ़े- सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें hard work only once then life is successful

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

 

चंद्रग्रहण इन राशियों के लिए रहेगा शुभ फलदायी

मिथुन, सिंह, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि के लिए 5 मई को लगने वाला चंद्रग्रहण कुल मिलाकर शुभ फलदायी रहेगा। मिथुन राशि के जातकों को चंद्र ग्रहण के बाद लाभ का अवसर मिलेगा। मीन राशि के जातकों को धन का लाभ मिलेगा लेकिन पिता की सेहत और बच्चों को लेकर तनाव हो सकता है।

कहा दिखाई देगा चंद्रग्रहण

इस चंद्रग्रहण को भारत के अतिरिक्त दक्षिण पूर्वी यूरोप, एशिया के अधिकांश हिस्से, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, पेसिफिक, न्यूजीलैंड, अटलांटिक, अंटार्कटिका और हिंद महासागर में देखा जा सकेगा।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker