योजनाएं

Ayushman Card Apply Online: आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

अब, घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने के विकल्प से आपका आयुष्मान कार्ड प्राप्त करना आसान हो गया है। यहां बताया गया है कि आप यह कैसे कर सकते हैं:

Ayushman Card Apply Online: मोबाइल डिवाइस से आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) के लिए आवेदन करने की प्रॉसेस काफी आसान हो गई है।आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी अब अपने आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिससे व्यक्तिगत रूप से कार्यालय जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। यह पहल आयुष्मान भव अभियान का हिस्सा है और इस रविवार से शुरू हो रहे सेवा पखवाड़ा के दौरान इसे बड़े पैमाने पर प्रचारित किया गया। राज्य में इस योजना के 8.26 करोड़ लाभार्थी हैं, फिर भी अब तक केवल 3 करोड़ आयुष्मान कार्ड जारी किये गये हैं। ऐसे में बाकी लाभार्थी आयुष्मान कार्ड शिविर के माध्यम से या फिर ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं।

अपने मोबाइल डिवाइस से आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं?

अपने डॉक्यूमेंट्स तैयार करें
अप्लिकेशन प्रॉसेस शुरू करने से पहले, यह तय करें कि आपके पास निम्न जरूरी डॉक्यूमेंट्स हैं।

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
    आवेदन के लिए वैध आधार कार्ड (Aadhaar Card) आवश्यक है।
  • मोबाइल नंबर
    यह सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर (Mobile Number) आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ा हुआ है, क्योंकि वेरीफिकेशन के लिए वन-टाइम पासवर्ड (OTP) मिलेगा।

यह भी पढ़े- MP सरल बिजली बिल माफी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration for MP Saral Electricity Bill Waiver Scheme)

Online आवेदन प्रक्रिया 

  1. OTP के माध्यम से सत्यापन: आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए वेबसाइट Beneficiary.nha.gov.in पर जाएं और ‘लाभार्थी’ विकल्प चुनें। अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और अपने मोबाइल डिवाइस पर भेजे गए OTP (वन-टाइम पासवर्ड) का उपयोग करके इसे सत्यापित करें। इसके बाद, अपना राज्य, विशिष्ट योजना और अपना जिला चुनें।
  2. परिवार आईडी और राशन कार्ड: अपना परिवार आईडी प्रदान करें और अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें। इससे पात्र परिवारों की सूची तैयार हो जाएगी। उस परिवार के सदस्य का चयन करें जिसके लिए आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं और उनके आधार कार्ड का उपयोग करके उनकी पहचान सत्यापित करें।
  3. ऑनलाइन सहमति प्रपत्र: आपको एक ऑनलाइन सहमति प्रपत्र प्रस्तुत किया जाएगा। अनुमति देने के बाद, आप लाभार्थी की जानकारी और फोटो देख और सत्यापित कर सकेंगे। कोई भी आवश्यक अतिरिक्त जानकारी भरें, यदि जानकारी दी गई फोटो से 80 प्रतिशत तक मेल खाती है, तो आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा।
  4. डाउनलोड और प्रिंट करें: एक बार आयुष्मान कार्ड बन जाने के बाद आप इसे आसानी से डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- मध्य प्रदेश लाडली बहना आवास योजना: जाने लाडली बहना आवास योजना के बारे में

इस योजना के तहत, परिवार सालाना 5 लाख रुपये तक के मुफ्त चिकित्सा उपचार के हकदार हैं। इस ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का उद्देश्य लाभार्थियों के लिए स्वास्थ्य सेवा को अधिक सुलभ और सुविधाजनक बनाना है। अपने मोबाइल डिवाइस से आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) के लिए आवेदन करने से प्रक्रिया अधिक सुविधाजनक और सुलभ हो गई है। यहां पर बताए गए स्टेप्स का पालन करके, आप आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) का लाभ उठा सकते हैं और अपने और अपने परिवार के लिए आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित कर सकते हैं।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker