News

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर में फिर लगे भूकंप के झटके

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके, 5.6 मापी गई तीव्रता

Earthquake in Delhi-NCR: एक सप्ताह में दूसरी बार कांपी धरती। दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। पिछले तीन दिनों में दूसरी बार भूकंप आया है, जिससे लोग सहम गए हैं। सोमवार शाम आए भूकंप के तेज झटकों के बाद लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकलकर खाली मैदान में पहुंच गए। भूकंप के झटके 4 बजकर 18 मिनट पर लगे, जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.6 रही. इसका केंद्र नेपाल रहा है और गहराई 10 किलोमीटर थी। फिलहाल किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

बता दें इस महीने में दूसरी बार दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। शुक्रवार की रात को नेपाल में भूकंप आया था, जिसमें लगभग 130 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की सूचना है। भूकंप का केंद्र नेपाल है, जिसके झटके दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 रही।

पहले आधी रात, आज दोपहर बाद भूकंप के झटके

आधी रात आए भूकंप के तेज झटके दिल्ली-नोएडा तक महसूस किए गए थे। इस भूकंप से नेपाल में 13 0 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में मकान क्षतिग्रस्त हो गए। नेपाल में शनिवार को भी 4.2 तीव्रता का झटका महसूस किया गया था। अभी लोग इस संकट से उबरे भी नहीं थे कि फिर से धरती डोल गई।

3 नवंबर को नेपाल में आया था भूकंप

जर्मन रिसर्च सेंटर के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 पर मापी गई। वहीं नेशनरल सेंटर फॉर सिस्‍मोलॉजी के अनुसार तीव्रता 6.4 रही थी। भूकंप का केंद्र का नेपाल में था। तेज भूकंप के झटके से लोगों में काफी दहशत थी। भूकंप की तीव्रता इतनी जोरदार थी कि लोग अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए थे। भूकंप की कंपन कुछ सेकेंड तक महसूस हुई।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker