News

वित्त वर्ष 2023-24: सुकन्या समृद्ध‍ि के न‍ियमों में हो गया बदलाव

चालू वित्त वर्ष 2023-24 में सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) से जुड़े एक अहम नियम में बदलाव किया गया है, अब से सुकन्या समृद्धि ( Post Office Saving Scheme ) जैसी योजना में निवेश करने के लिए आपके पास में पैन और आधार कार्ड होना जरूरी है। अब से इन दोनों कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है ।

चालू वित्त वर्ष 2023-24 में सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) से जुड़े एक अहम नियम में बदलाव किया गया है। अब से सुकन्या समृद्धि  जैसी योजना में निवेश करने के लिए आपके पास में पैन और आधार कार्ड होना जरूरी है।अब से इन दोनों कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है।

Sukanya Samriddhi Account खुलवाने के लिए जरूरी है ये नंबर

वित्त वर्ष 2023-24 अब से इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) में निवेश करने के लिए आपके पास में आधार नंबर या फिर आधार नामांकन पर्चा होना जरूरी है। अगर SSY अकाउंट ओपन करवाते समय आपके पास में यह नामांकन पर्चा या फिर आधार नंबर नहीं होगा तो आपको परेशानी होगी। इसके साथ ही आपको आधार संख्या के लिए नामांकन पर्ची का प्रमाण देना भी जरूरी है

6 महीने के अंदर देना होगा आधार 

इसके अलावा सरकार ने यह भी बताया है कि खाता ओपन करवाने की तारीख से 6 महीने के अंदर आपको आधार नंबर के बारे में जानकारी देनी होगी पहले इस सुकन्या समृद्धि योजना में बिना आधार के निवेश किया जाता था, जिसको अब बदल दिया गया है।

यह भी पढ़ें

वित्त वर्ष 2023-24 अब से स्मॉल सेविंग्स स्कीम ( Post Office Saving Scheme ) में खाता खोलने के लिए आपको किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी?

  • आपके पास में आधार नंबर होना चाहिए या फिर आधार एनरोलमेंट स्‍ल‍िप।
  • इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होने चाहिए।
  • PAN नंबर, मौजूदा न‍िवेशक यदि 30 स‍ितंबर 2023 तक पैन कार्ड और आधार कार्ड जमा नहीं करते तो तो 1 अक्टूबर 2023 से उसके खाते पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

Sukanya Samriddhi Scheme के बारें में वित्त मंत्रलाय ने जारी किया नोटिफिकेशन

वित्त मंत्रालय की तरफ से इस बारे में नोटिफिकेशन ( Post Office Saving Scheme ) जारी कर जानकारी दी गई है। निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए बताया है कि SSY जैसी डाकघर योजनाओं में अकाउंट ओपन करवाते समय आपको पैन कार्ड या फिर फॉर्म 60 जमा करना होता है। अगर उस समय पर पैन जमा नहीं किया है तो आप इसे कुछ खास स्थिति में सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) में 2 महीने के अंदर जमा करवा सकते हैं।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker