योजनाएं

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

एक सरकार द्वारा समर्थित बचत योजना है जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है और इसका मुख्य उद्देश्य "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" अभियान के तहत बेटी की कल्याण को बढ़ावा देना है। यह योजना 2015 के जनवरी में वित्त मंत्रालय के तहत शुरू की गई थी और इसका मुख्य लक्ष्य बेटी के शिक्षा और भविष्य के खर्चों के लिए माता-पिता को बचत करने की प्रोत्साहन करना है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक सरकार द्वारा समर्थित बचत योजना है जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है और इसका मुख्य उद्देश्य “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान के तहत बेटी की कल्याण को बढ़ावा देना है। यह योजना 2015 के जनवरी में वित्त मंत्रालय के तहत शुरू की गई थी और इसका मुख्य लक्ष्य बेटी के शिक्षा और भविष्य के खर्चों के लिए माता-पिता को बचत करने की प्रोत्साहन करना है।

सुकन्या समृद्धि योजना की मुख्य विशेषताएँ

  1. योग्यता: यह योजना उन माता-पिता या कानूनी प्रतिरक्षकों के लिए खुली है जिनकी बेटी 10 वर्ष की आयु से कम है।
  2. खाता खोलना: सुकन्या समृद्धि खाता भारत में निर्धारित पोस्ट ऑफिसों और मान्यता प्राप्त बैंकों में खोला जा सकता है। एक बेटी के लिए एक ही खाता खोला जा सकता है, और जुड़वा बेटियों के मामले में दो खाते अनुमति दी जाती है। खाता खोलने के लिए न्यूनतम प्रारंभ जमा की जा सकती है, जिसकी गर्मी सरकार की सूचनाओं के अनुसार वर्ष के अनुसार बदल सकती है।
  3. जमा और शेष नियम: खाते में जमा जमा किया जा सकता है जब तक कि बेटी 14 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाती। उसके बाद, खाता अपनी पूरी होने तक ब्याज कमाता रहेगा। खाता 21 वर्ष के बाद या जब बेटी की शादी होती है, जो भी पहले हो, तब पूरा होता है।
  4. ब्याज दर: अन्य सरकार समर्थित कर बचत योजनाओं की तुलना में सुकन्या समृद्धि योजना एक बेहतर योजना है। जो एक बेहतर ब्याज दर प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 के तहत पहली तिमाही के मुताबिक 7.6% दर से ब्याज का लाभ मिलेगा।
  5. कर लाभ: सुकन्या समृद्धि योजना में की गई योजना में की गई राशि पर आयकर छूट देने के लिए आयकर विधेयक की धारा 80C के तहत पात्र है। इसके अलावा, कमाई और पूरी होने वाली राशि पर कोई कर नहीं होता है।
  6. आंशिक निकासी: खाते से आंशिक निकासी की अनुमति 18 वर्ष की आयु पर प्राप्त होने पर दी जाती है, प्राय: जब बेटी की शिक्षा या शादी के खर्च के लिए।
  7. खाता स्थानांतरण: अगर बेटी और उसके माता-पिता / प्रतिरक्षक एक नए शहर या स्थान में जाते हैं, तो खाता आसानी से नए स्थान में के पोस्ट ऑफिस या बैंक में स्थानांतरित किया जा सकता है।
  8. गारंटी रिटर्न: सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा संचालित योजना है इसलिए इस योजना के अंतर्गत गारंटी रिटर्न का लाभ प्रदान किया जाता है।

आवश्यक दस्तावेज

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बेटी का आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य परिवारों को उनकी बेटियों के भविष्य में निवेश करने और उनके लिए वित्तीय सुरक्षा और शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। इसके कर लाभ, प्रतिस्पर्धी ब्याज दर और सरकार के समानता और महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के प्रयासों के साथ, यह लोकप्रिय हो गई है। ध्यान दें कि मेरी जानकारी सितंबर 2021 तक उपलब्ध जानकारी पर आधारित है, और उसके बाद से बदलाव या अपडेट हो सकते हैं।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker