जॉब्स

IBPS क्लर्क भर्ती 2023: बैंक क्लर्क के लिए निकली है बंपर भर्ती, 21 जुलाई से पहले कर लें apply 

बैंक में क्लर्क बनने का यह सुनहरा मौका है। नोटिफिकेशन देखकर इच्छुक आवेदक नौकरी के लिए apply कर सकते हैं।

IBPS क्लर्क भर्ती 2023:अगर बैंक में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपका यह सपना पूरा हो सकता है। देशभर में बैंक क्लर्क पद पर कई जगह खाली हैं।  जिसे भरने के लिए बंपर भर्ती निकाली गई है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने बैंकों में क्लर्कों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।  इच्छुक उम्मीदवार सभी विवरण देखकर नौकरी  के लिए अप्लाई कर सकते हैं, तो आइए जानें apply करने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना है?

IBPS क्लर्क भर्ती 2023 के  लिए देशभर में वैकेंसी सीटें निर्धारित

आईबीपीएस (IBPS) ने क्लर्क के लिए कुल 4045 भर्तियां निकाली हैं।  इनमें से मध्य प्रदेश के लिए 393,आंध्र प्रदेश के लिए 77, अरुणाचल प्रदेश के लिए 6, बिहार के लिए 210, उत्तर प्रदेश के लिए 674, झारखंड के लिए 52, असम के लिए 77, चंडीगढ़ के लिए 6, छतीसगढ़ के लिए 84, दादर नगर/दमन दीव के लिए 8, दिल्ली एनसीटी के लिए 234, गोवा के लिए 36, गुजरात के लिए 239, हरियाणा के लिए 174, हिमाचल प्रदेश के लिए 81, जम्मू एवं कश्मीर के लिए 14, कर्नाटक के लिए 88, केरल के लिए 52, महाराष्ट्र के लिए 527, मणिपुर के लिए 10, मेघालय के लिए 01, मिजोरम के लिए 01 सीटें निर्धारित की गई हैं। वहीं, नगालैंड के लिए 03, ओडिशा के लिए 57, पंजाब के लिए 321, राजस्थान के लिए 169, तमिलनाडु के लिए 142, तेलंगाना के लिए 27, त्रिपुरा के लिए 15, उत्तराखंड के लिए 26 और पश्चिम बंगाल के लिए 241 सीटों पर भर्ती निकाली गई है।

IBPS क्लर्क भर्ती 2023 उम्मीदवार के लिए जरूरी जानकारी-

  • योग्यता: इस पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है। 
  • चयन प्रक्रिया: कैंडिडेट का सिलेक्शन लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परीक्षा के आधार पर होगा। 
  • आवेदन शुल्क: Gen/EWS/OBC कैंडिडेट के लिए आवेदन की फीस 850 रुपये है।  वहीं, SC/ST के उम्मीदवारों के लिए आवेदन की फीस 175 रुपये रखी गई है। 
  • फॉर्म भरने की तिथि: इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू है। आवेदन की आखिरी तारीख 21 जुलाई है। इससे संबंधित अन्य जानकारी हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।
  • आयु सीमा: आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2023 के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष तक रखी गई है। इस भर्ती में आयु की गणना 1 जुलाई 2023 को आधार मानकर की जाएगी। 

जानें कैसे करें आवेदन

  • IBPS की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in पर जाएं।
  • भर्ती से संबंधित link पर click करें।
  • अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर click करना होगा।
  • नए पेज पर आपको Click here for New Registration के लिंक पर click करके पंजीकरण कर लें।
  • इसके बाद आप मांगी गयी जानकारी भरकर आवेदन पत्र भर लें।
  • निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करें।
  • last में पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के सन्दर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।

अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker