योजनाएं

मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना 2023 से मिलेंगे युवाओं को रोजगार

प्रदेश में बेरोजगारी के स्तर को कम करने और युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश की सरकार ने मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना 2023 की शुरुआत

देश में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या से आज का युवा वर्ग परेशान है। पढ़े-लिखे होने के बाद भी लोगों को काम नही मिल पाता है, जिस कारण युवाओं को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। प्रदेश में बेरोजगारी के स्तर को कम करने और युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश की सरकार ने मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना 2023 की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश राज्य की उचित मूल्य राशन की दुकानों तक खाद्य सामग्री पहुंचाने का कार्य युवाओं को प्रदान किया जाएगा।

जिसके लिए सरकार द्वारा कलेक्टरों के माध्यम से युवाओं को चिन्हित किया जायेगा और उन्हें बैंकों से अपनी गारंटी पर वाहन लोन भी उपलब्ध कराया जायेगा। आपको बताना चाहेंगे कि वाहन के लिए प्राप्त लोन पर मध्य प्रदेश के राज्य सरकार की ओर से 3% का ब्याज अनुदान के रूप में दिया जाएगा।

जरूर पढ़ें – नरेगा मेट कैसे बने, नरेगा मेट बनने के लिए आवेदन कैसे करें?

इसके साथ साथ अन्नादुत योजना के तहत 6 से लेकर 8 टन तक की खाद्यान परिवहन क्षमता के 1000 वाहन युवाओं के लिए खरीदे जाएंगे, जिसके माध्यम से युवा खाद्यान सामग्री को राशन की दुकानों तक पहुंचाएंगे। मध्य प्रदेश Annadoot Yojana 2023 के अंतर्गत नागरिक आपूर्ति निगम खाद्यान परिवहन के लिए 65 रूपये प्रति क्विनटल की दर से इस योजना के नियमानुसार पात्र युवाओं को भुगतान किया जाएगा। जिसमें परिवहनकर्ताओं को डीजल और ड्राइवर सहित अन्य खर्चे निकालने होंगे। यह 65 रुपये प्रति क्विंटल की दर केंद्र सरकार द्वारा तय की गई है, जिसमें से आधी राशि केंद्र सरकार द्वारा और बाकी की आधी राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी।

स्थानीय युवाओं को वाहन के लिए अनुदान

भोजन वितरण में नामांकन और बिचौलियों की पहचान के लिए मंत्री परिषद ‘मुख्यमंत्री युवा अन्नदाता योजना’ को स्वीकृति प्रदान की गई है। इस योजना के तहत शासन स्थानीय युवाओं को केंद्र से पीडीएस शॉप तक परिवहन के लिए बैंक ऋण लेने के लिए प्राप्त किया जाएगा। प्रति वाहन 1.25 लाख रुपये अनुदान के हिसाब से 888 रुपये 11 करोड़ 10 लाख रुपए सरकार द्वारा अनुदान के रूप में भुगतान किए जाएंगे।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

जरूर पढ़ें – मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023: online आवेदन प्रक्रिया, जल्द ही आवेदन करे

इलेक्ट्रोलाइट से राशन कर उचित दुकान मूल्य तक पहुंचने के लिए युवाओं को 7.5 टन क्षमता के अधिकतम 25 लाख रुपए की कीमत का वाहन दिलवाया जाएगा। 10% कीमत के नीचे स्वामित्व के लिए राज्य शासन द्वारा 1.25 लाख रूपए और हितग्राही द्वारा 1.25 लाख रुपए का भुगतान किए जाएंगे। 3 हज़ार क्विंटल सामग्री का प्रतिमान 4000 किलोमीटर के मान से प्रति वाहन बनाता है। 15 से 20 प्रतिमाह कार्य दिवस के अलावा वाहन के मालिक शेष दिनों में वाहन का निजी उपयोग कर सकते हैं। जिससे उनकी आयु में वृद्धि होगी।

₹65 प्रति क्विंटल की दर से भुगतान

मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना के तहत नागरिक आपूर्ति निगम खाद्यान्न परिवहन के लिए ₹65 प्रति क्विंटल की दर से भुगतान करेंगे। जिसमें ट्रांसपोर्ट अस्वीकार्य को डीजल, ड्राइवर सहित अन्य खर्चे निकालेंगे। यह 65 रुपए प्रति क्विंटल का दर केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। जो पहले राशि केंद्र सरकार द्वारा पूर्व राशि राज्य सरकार द्वारा वह की जाएगी। मध्य प्रदेश में उचित मूल्य की राशन दुकानों तक भोजन सामग्री पहुंचाने के लिए 120 ट्रांसपोर्टर 223 से भोजन का उठाव करते हैं। राज्य का सबसे अधिक ज्ञाता एक ही ट्रांसपोर्टर है।

अन्नदूत योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश में इस योजना को शुरू करने का राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ना है। अन्नदूत योजना में छात्रों को उचित मूल्य पर राशन की दुकानों पर खाद्य आपूर्ति पहुंचाने में शामिल किया जाएगा। चूंकि सीमित आपूर्ति के लिए परिवहन आवश्यक है, राज्य सरकार परिवहन के लिए युवाओं को ऋण प्रदान करेगी और ऋण पर 3% अनुदान भी प्रदान करेगी। अन्नदूत योजना न केवल राज्य के युवाओं को स्वरोजगार करने में मदद करेगी बल्कि नागरिक आपूर्ति निगम के माध्यम से परिवहन में भ्रष्टाचार को भी खत्म करेगी। यह योजना राज्य में स्वरोजगार को बढ़ावा देगी और बेरोजगारी दर को कम करेगी।

जरूर पढ़ें – प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023- लड़की 3000 रूपये प्रतिमाह , लड़के 2500 रूपये प्रतिमाह छात्रवृति, ऐसे करें आवेदन

अन्नदूत योजना के लाभ एवं सुविधाएं

  • इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को उचित मूल्य की दुकानों तक भोजन पहुंचाने का काम मिलेगा।
  • भोजनान्न भेजने का कार्य करने के लिए परिवहन की आवश्यकता होती है जिसके लिए प्रदेश सरकार के कलेक्टरों के माध्यम से युवाओं को धारक बनाकर उन्हें अपने अधिकार पर वाहन ऋण उपलब्ध कराएंगे।
  • इस ऋण पर लाभार्थी युवाओं को सरकार द्वारा 3% अनुदान अनुदान भी प्रदान किया जाएगा।
  • 6 से 8 टन भोजन परिवहन की क्षमता वाले 1000 वाहन इस योजना के माध्यम से युवाओं को खरीद सकेंगे।
  • मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना के तहत नागरिक आपूर्ति निगम खाद्यान्न परिवहन के लिए ₹65 प्रति क्विंटल की दर से भुगतान करेंगे। जिसमें
  • ट्रांसपोर्टर को डीजल, ड्राइवर सहित अन्य खर्चे भी निकालेंगे।
  • यह ₹65 प्रति क्विंटल की दर केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित की गई है जो पहले राशि केंद्र और पहले राशि राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।

मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

जरूर पढ़ें – MP की नई योजना : मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना 2023

मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना की पात्रताएँ

  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाला मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • प्रदेश के सभी बेरोजगार युवा इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker