प्रदेश

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना (MP Jansunwai Yojana 2023), अब घर बैठे कंप्यूटर के माध्यम से दर्ज करवा सकते हैं शिकायत, चुटकियों में होगा समाधान, जानिए

घर पर बैठकर अपनी शिकायत दर्ज करना चाहता है, तो वह घर पर बैठकर भी अपने कंप्यूटर के माध्यम जनसुनवाई (MP Jansunwai Portal ) में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 

घर पर बैठकर अपनी शिकायत दर्ज करना चाहता है, तो वह घर पर बैठकर भी अपने कंप्यूटर के माध्यम जनसुनवाई (MP Jansunwai Portal )  में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 

जनसुनवाई योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किया गया है और इस जनसुनवाई के माध्यम से लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाता है। यदि कोई भी नागरिकों के साथ कोई दूसरा व्यक्ति आप को परेशान करता है या लड़ाई कर रहा है या आप को धमकी दे रहा है तो वह  नागरिक जनसुनवाई ( MP Jansunwai ) में जाकर अपनी समस्या प्रस्तुत कर सकते हैं और जनसुनवाई के दौरान उनकी सभी परेशानियों का निवारण किया जाएगा। 

शिकायतों का तुरंत निवारण

जब जनसुनवाई की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई है तो इस योजना के द्वारा जो भी पहले नागरिक परेशान रहता था या फिर उसको पुलिस स्टेशन के चक्कर लगाना पड़ता था अपनी कोई भी समस्या के समाधान के लिए उसको पुलिस स्टेशन जाना पड़ता था और वहां पर उसको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता था परंतु जनसुनवाई के दौरान जो भी इंसान परेशान हैं, उसकी शिकायतों का तुरंत निवारण किया जाता है और इस जनसुनवाई (MP Jansunwai ) के माध्यम से हर आम नागरिक अपनी शिकायत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के पास ऑनलाइन के माध्यम से भेज सकते हैं उसके बाद जब आपकी शिकायत राज्य सरकार के पास पहुंच जाएगी, तब राज्य सरकार आप की शिकायतों का निवारण करेंगे। 

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना 2023 ( MP Jansunwai Yojana 2023)

आम नागरिक या जो गरीब या मध्यम वर्ग के लोग हैं उनकी जो भी परेशानी है या जो भी शिकायतें हैं उसका निवारण हो सके और अपनी समस्या बताकर उन समस्याओं का निवारण जनसुनवाई के द्वारा किया जाता है और इसकी अच्छी बात यह है कि यदि कोई व्यक्ति के अपने घर पर बैठकर अपनी शिकायत दर्ज करना चाहता है तो वह घर पर बैठकर अभी अपने कंप्यूटर के माध्यम जनसुनवाई (MP Jansunwai Portal ) में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं

समस्याओं का निवारण

अगर कोई भी व्यक्ति जनसुनवाई में अपनी शिकायत ऑनलाइन के माध्यम से करना चाहता है तो सबसे पहले उसको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद वह अपनी शिकायत जनसुनवाई में दर्ज करवा सकता है। इस प्रकार व्यक्ति को इस योजना का लाभ प्राप्त हो जाएगा अब जनसुनवाई के द्वारा नागरिक अपनी शिकायत ऑनलाइन के माध्यम से मुख्यमंत्री से शिकायत कर सकता है और जब यह शिकायत राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के पास पहुंचेगी तब वह नागरिकों की समस्याओं का निवारण करेंगे। 

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना 2023 (Madhya Pradesh Jansunwai Scheme 2023) का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है कि राज्य के बहुत से ऐसे लोग है जहाँ पर लोगों पर अत्याचार होता हैं और ये लोग किसी को नहीं बता पाते हैं। क्योंकि जिन लोगों की शिकायत पुलिस या राज्य के उच्च पद पर बैठे अधिकारी नहीं सुनते हैं। जिससे उन्हें बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । इसलिए राज्य सरकार द्वारा लोगो के हित के लिए मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना को आरम्भ किया है । इस योजना के ज़रिये राज्य के लोग अपनी समस्या की शिकायत सीधे ऑनलाइन के माध्यम से मुख्यमंत्री से साझा कर सकते है । और राज्य सरकार आपकी समस्या का समाधान करके आप तक पंहुचा देगी ।इस Madhya Pradesh Jansunwai Scheme 2023 के ज़रिये राज्य के लोगो को राज्य सरकार द्वारा इंसाफ दिलाया जायेगा ।इस योजना के ज़रिये राज्य में भ्रष्टाचार को कम करना।

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना पोर्टल ( MP Jansunwai Portal ) पर उपलब्ध सेवाएं

  • एमपी जनसुनवाई पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं
  • शिकायत पंजीकरण
  • जनसुनवाई
  • शिकायत की स्थिति की जांच
  • जिले द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेज देखें
  • यूनिकोड फोंट का उपयोग
  • अधिकारियों के लिए ऐप मॉनिटर करने की सुविधा
  • जिलेवार आवेदन की लिंक
  • पीडीएफ प्रिंट करने की सुविधा

 राज्य में जो भी इच्छुक नागरिक जनसुनवाई योजना 2023 (MP Jansunwai Yojana 2023 )  के माध्यम से अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवाना चाहते हैं उसके लिए उनको नीचे कुछ नियम दिए गए हैं जिनको उनको पूरा करना होगा।

  • अगर आपको जनसुनवाई के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत सीधे मुख्यमंत्री जी के पास पहुंचाना है इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट dic.mp.nic.in/panna/appmonitor पर जाना होगा जब आप ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे तब आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस होम पेज पर ऑनलाइन आवेदन शिकायत दर्ज करने का ऑप्शन दिखाई देगा अब आपको इस ऑप्शन का चुनाव करना होगा ऑप्शन का चुनाव करने के बाद फिर से आपके सामने एक और पेज खुल जाएगा।
  • अब इस पेज पर आपको आवेदन फॉर्म दिखाई देगा अब इस आवेदन फॉर्म मैं आपसे जो भी सारी जानकारी पूछी गई हैं आपको वह सारी जानकारी सही-सही और पूरी भरना है जैसे जिला आवेदन का विवरण मोबाइल नंबर शिकायत आवेदन का विवरण भारत की सभी जानकारी आपको भरने के बाद सबमिट के बटन का चुनाव करना होगा।
  • और इस प्रकार आप जनसुनवाई में बहुत ही आसानी से ऑनलाइन तरीके से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना ( MP Jansunwai ) में शिकायत की स्थिति कैसे देखें

 यदि जिस किसी भी नागरिक ने ऑनलाइन के माध्यम से जनसुनवाई के द्वारा अपनी शिकायत मुख्यमंत्री जी तक पहुंचाई है और वह अपनी शिकायत की स्थिति को देखना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें नीचे दिए गए कुछ नियमों का पालन करना होगा उसके बाद बहुत ही आसानी से अपनी दी गई शिकायत की स्थिति को देख सकते हैं। 

  • सबसे पहले आवेदक को मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको नीचे आवेदन की स्थिति जानने के लिए चुने का का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके नीचे आपको पूछी गयी जानकारी जैसे जिला , आवेदन कहा दिया आवेदन आईडी आदि को चुनना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको जमा करे के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी। 

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ राज्य के लोग अपनी शिकायत सरकार तक पहुंचाने के लिए कर सकते है।
  • राज्य के लोग अपनी शिकायत जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से मुख्यमंत्री तक पंहुचा सकते है। राज्य के मुख्यमंत्री लोगों की शिकायत पर अपने विचार व्यक्त करेंगें।
  • मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना के शुरू होने से माध्यम प्रदेश के बहुत लोगो को राहत मिलेगी।
  • इस योजना के ज़रिये एमपी के लोगो को एक समान अधिकारी मिले और लोगो को इंसाफ दिला सके।
    अब लोगो को अपनी शिकायत लेकर किसी अधिकारी के पास नहीं जाना पड़ेगा अब आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker