प्रदेश

MP में पारा 40 डिग्री के पार, MP में बेमौसम बारिश का दौर थमा…

अब शुरू हुई तेज गर्मी, IMD ने जारी की चेतावनी...

मध्य प्रदेश में बीते दिनों लगातार हो रही बारिश के बाद अब गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। इसका असर राज्य के कई जिलों में देखा जा रहा है। वहीं, रात के तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं देखी जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में 2-3 दिनों तक धीरे-धीरे दिन का तापमान बढ़ेगा। जबकि 13 और 14 मई को बादल छाएंगे। प्रदेश में 15 मई के बाद ही हीट वेव चल सकती है।

हालांकि जबलपुर संभाग के कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी देखने को मिली है, लेकिन इससे तापमान में कमी आने के आसार नहीं हैं. आने वाले 48 घंटों में तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही गर्म हवाओं का दौर रहेगा। बुधवार को रतलाम प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा। यहां तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मध्य प्रदेश के 21 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक रिकॉर्ड किया गया।

यह भी पढ़े- (IRCTC)इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने दिया update, ट्रेन में 5 साल के बच्चों को लेकर हुआ बड़ा बदलाव

प्रदेश में ओर बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में गर्मी बढ़ने के साथ ही तापमान में तेजी बढ़ने की संभावना है। फिलहाल कुछ जिलों में तापमान 42 डिग्री के करीब बना हुआ है, लेकिन आने वाले समय में मौसम विभाग ने तापमान बढ़ने की संभावना जताई है. अगले 24 घंटे तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। वहीं दमोह जिले में दिन सबसे गर्म और टीकमगढ़ में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा।

यह भी पढ़े- फिल्म आदिपुरुष की पुरी कहानी रामायण पर बनाई गई है, जिसमें प्रभास श्रीराम बने हैं और कृति मां सीता बनी हैं….

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है

मध्य प्रदेश में लंबे समय से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर अब खत्म होता नजर आ रहा है। मिली जानकारी के अनुसार इसका मुख्य कारण बंगाल की कड़ी में उठ रहे चक्रवाती तूफान है। यह भी कहा जा रहा है कि हल ही में सक्रिय हो रहे मोचा तूफान का असर राज्य में नहीं देखने को मिलेगा।वहीं, पिछले दिनों लगातार बारिश और आंधी के बाद अब मौसम साफ बना हुआ है। मौसम विभाग ने कहा है कि कोई सिस्टम नहीं बनने के बाद अब लोगों को फिर से गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

यह भी पढ़े- लाड़ली बहना योजना लाभार्थी सूची में आपका नाम हैं या नहीं, कही आपका फार्म (form)रिजेक्ट तो नहीं हो गया

लू के थपेड़ों से भी बचना मुश्किल

इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। लोगों का गर्म हवा यानी हीट वेव में बाहर बुरा हाल हो रहा है। लू लगने के कारण गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। मई और जून में गर्मी और भी ज्यादा बढ़ेगी और लू के थपेड़ों से भी बचना मुश्किल है। लू लगना, हीट स्ट्रोक ऐसी स्थिति है, जिसका तुरंत इलाज ना कराया जाए तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

बेहतर है कि आप घर से बाहर जाने के समय कुछ बातों और सावधानियों को अपनाकर खुद को लू, हीट स्ट्रोक से बचाए रख सकते हैं। 

  • देर तक बाहर ना रहें। 
  • आरामदायक कपड़े पहनें। 
  • मसालेदार भोजन ना करें। 
  • सनस्क्रीन से करें स्किन प्रोटेक्ट। 
  • खुद को रखें हाइड्रेटेड। 

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें 

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker