प्रदेश

Mp Breaking News Weather: मध्य प्रदेश में भयंकर बारिश, बड़े पैमाने पर नुकसान और सरकार ने जारी किया अलर्ट

मध्य प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश से संकट बढ़ गया है। लगातार बारिश के कारण बड़वानी और इंदौर जिलों में बाढ़ आ गई है, जिससे अधिकारियों को स्कूली बच्चों की सुरक्षा को प्राथमिकता देनी पड़ी है।

Mp Breaking News Weather: मध्य प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश से संकट बढ़ गया है। लगातार बारिश के कारण बड़वानी और इंदौर जिलों में बाढ़ आ गई है, जिससे अधिकारियों को स्कूली बच्चों की सुरक्षा को प्राथमिकता देनी पड़ी है। मध्यप्रदेश में इन दिनों बारिश का दौर जारी है। लगातार हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर हैं, तो वहीं अब इसका असर आम जनमानस के जीवन पर भी पड़ने लगा है। जिले में लगातार हो रही अतिवृष्टि के चलते जल जमाव होने से जिले के समस्त शासकीय, अशासकीय, मान्यता प्राप्त, अनुदान प्राप्त विद्यालयों में कक्षा नर्सरी से लेकर 12वीं कक्षा तक शनिवार का अवकाश घोषित किया गया है। हालांकि यह अवकाश केवल विद्यार्थियों के लिए है।

पातालपानी झरना पूरे उफान पर

इंदौर में पिछले शुक्रवार से भारी बारिश हो रही है, जिससे महू में पातालपानी झरना अपने अधिकतम वैभव पर गिर रहा है। पूरे प्रवाह के साथ पातालपानी झरने का मनमोहक दृश्य सामने आया है।

बारिस के कारण हेरिटेज ट्रेन सेवाएँ बाधित

इंदौर और खंडवा में भारी बारिश के कारण रेलवे द्वारा संचालित हेरिटेज ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया गया है, विशेष रूप से पातालपानी से कालाकुंड तक का मार्ग। इस व्यवधान से कई यात्रियों को असुविधा हुई।

धार के आवास जलमग्न

धार शहर सहित पूरे जिले में पिछले 24 घंटों से लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसके परिणामस्वरूप अकेले धार शहर में छह इंच वर्षा होने का अनुमान है। लगातार बारिश के कारण शहर में जल निकासी व्यवस्था चरमरा गई है, जिससे त्रिमूर्ति नगर, तिरुपति नगर और श्री कृष्ण नगर जैसे कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। निवासी अपने घरों में घुटनों तक पानी से जूझ रहे हैं, और यहां तक कि शहर के प्राचीन मंदिरों को भी नहीं छोड़ा गया है, पवित्र श्री धारेश्वर मंदिर सहित उनके अभयारण्यों में पानी भर गया है।

धार की मायापुरी कॉलोनी जलमग्न हो गई है और कॉलोनी से पानी निकालने के लिए मोटर पंपों का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके अलावा, मुख्य सड़क पर एक पेट्रोल स्टेशन के सामने एक विशाल पेड़ गिर गया, जिसके परिणामस्वरूप यातायात बाधित हुआ। लगातार हो रही बारिश के कारण देर रात कलेक्टर ने स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी। प्रशासन स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है और किसान भरपूर बारिश से खुश हैं।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

छिंदवाड़ा में पांच इंच से अधिक बारिश, माचागोरा बांध के गेट खोले गए

छिंदवाड़ा में पिछले 72 घंटों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे नदियां उफान पर हैं और कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। मौसम विभाग की रिपोर्ट है कि सौंसर में सबसे ज्यादा आठ इंच बारिश दर्ज की गई है, इसके बाद चौरई में बारिश दर्ज की गई है। कई अन्य इलाकों में भी अच्छी खासी बारिश हुई है।

अगले 24 घंटों के लिए हाई अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए छिंदवाड़ा जिले के लिए हाई अलर्ट जारी किया है, जिसमें तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए नदी तटों और नहरों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

इंदौर-खंडवा हाईवे बंद

मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के कारण नर्मदा नदी खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गई है। सुरक्षा की दृष्टि से इंदौर-खंडवा राजमार्ग को मोरटक्का ब्रिज (ओंकारेश्वर रोड) पर यातायात के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

ताप्ती नदी खतरे के निशान से 8 मीटर ऊपर उफनाई

जिले में लगातार हो रही बारिश और बैतूल बांध से पानी छोड़े जाने के कारण ताप्ती नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है. ताप्ती नदी अब अपने खतरे के निशान 220 से आठ मीटर ऊपर बह रही है, जिसके परिणामस्वरूप पीपलघाट, राजघाट और सतियारा घाट जैसे सभी घाट जलमग्न हो गए हैं। बाढ़ का पानी निचले इलाकों में घरों पर कब्जा कर रहा है, जिससे जिला प्रशासन को झुग्गीवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए होम गार्ड की उपस्थिति के साथ, नदी के किनारे सुरक्षा उपाय तेज कर दिए गए हैं। बाढ़ के पानी के बीच ताप्ती नदी की पूजा हुई, जो स्थानीय समुदाय के लिए एक मार्मिक क्षण है।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker