प्रदेश

MP Election 2023: कांग्रेस आज जारी करेगी अपना घोषणा पत्र और कई नए वादे पर करेगी एलान

जाति जनगणना और किसान कर्ज माफी जैसे मुद्दे होंगे शामिल

कांग्रेस पार्टी नवरात्रि में मारेगी बाजी

MP Election 2023:मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने पहली सूची जारी कर दी है। अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस मंगलवार को अपना ‘‘वचन पत्र’’ (घोषणा-पत्र) जारी करेगी.इस नए वचन पत्र के साथ अब कांग्रेस नया दांव खेलेगी, इसमें जाति जनगणना और किसान कर्ज माफी जैसे मुद्दे शामिल होंगे ,इस दौरान पार्टी के एक प्रवक्ता ने सोमवार को कहा -कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और एआईसीसी महासचिव रणदीप सुरजेवाला घोषणा-पत्र जारी करेंगे.

हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में जाति जनगणना कराना कांग्रेस के मुख्य चुनावी वादों में से एक रहा है. इसके अलावा कांग्रेस महिलाओं, छात्रों और किसानों के लिए भी घोषणाएं करने वाली है.

टाइगर-3 का दमदार ट्रेलर हुआ रिलीज

युवाओं पर केंद्रित होंगे अधिक वादे

अब तक कांग्रेस हर हफ्ते एक-एक घोषणा पत्र जारी कर रही थी, लेकिन इसको काटते हुए शिवराज सरकार ने अपनी घोषणाएं शुरू कर दी, जिसके बाद कांग्रेस ने अपने पत्ते खोलने बंद कर दिए। अब पार्टी ने फैसला किया है कि वो नवरात्र में वचन पत्र जारी करेगी। पदाधिकारियों के मुताबिक, यूं तो इस वचन पत्र में सभी वर्गों को ध्यान में रखकर तैयार किया है, लेकिन सबसे अधित फोकस महिलाओं और युवाओं पर है। इस दौरान हम आपको बता दें, की पूरे प्रदेश में लगभग दो करोड़ 72 लाख महिला मतदाता है। इसके अलावा, प्रदेश भर में 22 लाख युवा इस चुनाव में पहली बार मतदान करने वाले हैं। साथ ही, 29 वर्ष तक के 1 करोड़ 64 लाख 13 हजार 344 मतदाता हैं। इसे ध्यान में रखते हुए युवाओं के रोजगार से जुड़े विषय को वचन पत्र में प्राथमिकता दी गई है। बेरोजगारी भत्ता देने के स्थान पर सरकार बनने पर प्रोत्साहन योजना लागू करने का विचार है। इसमें स्वरोजगार के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

MP Election 2023: मप्र में चुनावी टिकटों की भारी मांग, 4,000 लोगों ने किया आवेदन, कांग्रेस प्रमुख कमल नाथ पार्टी एकता को लेकर आशावादी

कांग्रेस देगी ग्यारह गारंटी

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

 नारी सम्मान योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे 1500 रुपये प्रतिमाह
-500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर
-100 यूनिट बिजली माफ, 200 यूनिट आधा
-किसानों की कर्ज माफ
-पुरानी पेंशन योजना बहाल करने का वादा
-सिंचाई के लिए पांच हार्सपावर कृषि पंप की बिजली निशुल्क
-किसानों को देगी फायदा
-किसानों के पुराने बिजली बिल माफ
-किसानों के पुराने प्रकरणों की वापसी
-सिंचाई के लिए मिलेगी 12 घंटे बिजली की आपूर्ति
-जाति आधारित गणना होगी
-ओबीसी को सरकारी नौकरियों में 27 प्रतिशत आरक्षण

JNKVV Recruitment 2023: मध्य प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर में विभिन्न पदों पर भर्ती, योग्‍यता 10वींं पास, अभी करें अप्लाई

प्रियंका ने बीते दिनों किए थे ये वादे

पिछले हफ्ते की शुरुआत में एक रैली के दौरान, प्रियंका गांधी वाद्रा ने सत्ता में आने पर छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की घोषणा की थी, जिसके तहत कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को प्रतिमाह 500 रुपये, कक्षा 9 और 10 के छात्रों को 1,000 रुपये और कक्षा 11 और 12वी के छात्रों को 1,500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे. प्रियंका ने नई घोषणा करते हुए कहा कि पढ़ो और पढ़ाओ योजना के तहत पहली से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देंगे. इस दौरान कांग्रेस नेता ने भी कहा था कि अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 27 प्रतिशत करेंगे, जाति आधारित जनगणना कराएंगे, जहां आदिवासी 50 प्रतिशत से ज्यादा हैं, वहां छठवीं अनुसूची लागू करेंगे, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के बैकलॉग के पद तत्काल भरेंगे, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर और गांव को मिलने वाली राशि बराबर करेंगे.

MP Election 2023: माता की पूजा कर रही माया त्रिवेदी को अच्छी खबर मिली

सभी वर्गों को ध्यान में रखकर बनाया वचन पत्र

पार्टी जाति आधारित गणना, अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नौकरियों में 27 प्रतिशत आरक्षण, युवा प्रोत्साहन योजना, कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना की बहाली, अनुसूचित जाति-जनजाति सहित सभी वर्गों के लिए स्वरोजगार योजना लागू करने का वचन देगी। इसके अलावा, भाजपा सरकार में जो भी अनियमितताओं सामने आई हैं, उनकी जांच करने का वादा भी करेगी।

कांग्रेस ने बनाई थी समिति

प्रदेश कांग्रेस ने वचन पत्र तैयार करने के पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में वचन पत्र समिति बनाई थी। लगभग छह महीने तक विभिन्न सामाजिक, कर्मचारी संगठनों और उप समितियों के सदस्यों से चर्चा करने के बाद इसे तैयार किया गया और कांग्रेस नेता कमल नाथ को सौंप दिया है।पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से ही चुनाव लड़ेंगे.वर्तमान में भी वह इसी सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं.मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह को भी उनके वर्तमान विधानसभा क्षेत्र लहार से उम्मीदवार बनाया गया है.कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य कमलेश्वर पटेल को सिहावल, पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को राउ और उमंग सिंघार को गंधवानी से टिकट दिया गया है.हालांकि, ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में कांग्रेस विधायकों के एक गुट के विद्रोह के चलते कमलनाथ अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके और मार्च 2020 में उनके नेतृत्व वाली सरकार गिर गई.

पिछले चुनाव में हार- जीत का अंतर

शाजापुर

कांग्रेस – हुकुमसिंह कराड़ा
भाजपा – अरुण भीमावत
2018 में 44579 वोटों से कांग्रेस की जीत

हाटपीपल्या

भाजपा – मनोज चौधरी
कांग्रेस – राजीव सिंह बघेल
उप चुनाव 2020 – 13519 वोटों से भाजपा की जीत

सुवासरा

भाजपा – हरदीप सिंह डंग
कांग्रेस – राकेश पाटीदार
उप चुनाव 2020 – 29151 वोटों से भाजपा की जीत

महेश्वर

कांग्रेस – विजयलक्ष्मी साधौ
भाजपा – राजकुमार मेव
2018 – 35836 वोटों से कांग्रेस की जीत

कसरावद

कांग्रेस – सचिन यादव
भाजपा – आत्माराम पटेल
2018 – 5539 वोटों से कांग्रेस की जीत

राजपुर

कांग्रेस – बाला बच्चन
भाजपा – अंतरसिंह पटेल
2018 – 932 वोटों से कांग्रेस की जीत

आलीराजपुर

कांग्रेस – मुकेश पटेल
भाजपा – नागरसिंह चौहान
2018 – 21962 वोटों से कांग्रेस की जीत

थांदला

कांग्रेस – वीरसिंह भूरिया
भाजपा – कलसिंह भाबर
2018 – 5000 वोटों से कांग्रेस की जीत

पेटलावद

कांग्रेस – वेलसिंह मेड़ा
भाजपा – निर्मला भूरिया
2018 – 31151 वोटों से कांग्रेस की जीत

गंधवानी

कांग्रेस – उमंग सिंघार
भाजपा – सरदारसिंह मेड़ा
2018 – 38831 वोटों से कांग्रेस की जीत

देपालपुर

कांग्रेस – विशाल पटेल
भाजपा – मनोज पटेल
2018 – 10482 वोटों से कांग्रेस की जीत

राऊ

कांग्रेस – जीतू पटवारी
भाजपा – मधु वर्मा
2018 – 5703 वोटों से कांग्रेस की जीत

 


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker