इंदौर

NIA के इनपुट पर इंदौर पुलिस ने सरफराज मेमन हिरासत में लिया, NIA द्वारा सरफराज मेमन से पूछताछ शुरू

भारत से टल गया आतंकी खतरा, पकड़ा गया पाक-चीन वाला खतरनाक व्यक्ति ||

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के अलर्ट के बाद इंदौर पुलिस ने संदिग्‍ध आतंकी सरफराज मेमन को हिरासत में ले लिया है। उससे पूछताछ जारी है। मुंबई एटीएस की टीम भी सरफराज से पूछताछ के लिए इंदौर पहुंचने वाली है। सुरक्षा एजेंसियों ने बताया कि 12 साल हांगकांग में रहा सरफराज पाकिस्तान और चीन से आतंकी ट्रेनिंग लेकर लौटा है। सरफराज भारत में बड़ा हमला करने की फिराक में था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने मुंबई पुलिस को सरफराज के बारे में खुफिया इनपुट को email के जरिये भेजा था, इसमें सरफराज का पासपोर्ट,आधार कार्ड और फोटो था। उसे खतरनाक आतंकी बताया गया था।

मुबंई में काफी आना-जाना

पुलिस अब उससे पूछताछ कर रही है कि भारत में उसका आना जाना किस शहर में ज्यादा होता था और वहां वह किन लोगों से मिलता था। उसका उसका मुबंई काफी जाना हुआ है। उसके मोबाइल की कॉल डिटेल भी निकाली जा रही है कि उसका संपर्क किन लोगों से था। वह भारत में एक बड़ा हमला करने की फिराक में हैं। अब मुंबई का आतंकवाद  निरोधक दस्ते (एटीएस-ATS) सरफराज से पूछताछ करेगा।

यह भी पढ़े- MP की नई योजना : मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना 2023

वह हांगकांग में भी 12 साल रहा।

सरफराज के बेटे अहमद मेमन के बारे में खबरें मिली थीं कि चीन और हांगकांग से ट्रेनिंग लेकर भारत लौटने के बाद पाकिस्तान बड़ा हमला करने की योजना बना रहा है। वह अक्सर अलग-अलग देशों की यात्रा करते रहते हैं। कई राज्यों में उसके ठिकाने की भी जानकारी है। एजेंसी ने जब सरफराज से पूछताछ की तो उसने बताया कि ब्रेन हैमरेज से बहन की मौत के बाद से वह मानसिक रूप से परेशान था।  वह बिजनेस के सिलसिले में हांगकांग गया था, वहां 12 साल रहा।

2007 में खजराना में भी रहे

वह 2007 के आसपास इंदौर के खजराना में भी रहता था। और वहां उसकी एक दुकान भी है, मकान बेचने के बाद वह ग्रीन पार्क कॉलोनी आ गया। पासपोर्ट पर उसका पता चंदन नगर की ग्रीन पार्क काॅलोनी के फातिमा अपार्टमेंट का था। पुलिस के पास उसके पासपोर्ट का 2016 से पहले का रिकॉर्ड नहीं है। उसकी कुछ बातों पर अब भी संदेह है। इसलिए मुंबई एटीएस को पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है। बैंक खातों और फोन नंबरों की जांच की जा रही है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

स्वयं थाने पहुंचा

NIA ने गुप्त इनपुट के बाद मुंबई पुलिस को मेमन के बारे में जानकारी दी थी। NIA को जानकारी मिली थी कि वह मुंबई का रहने वाला है। मुंबई एटीएस हरकत में आई और इंदौर इंटेलिजेंस के DCP रजत सकलेचा को बताया कि सरफराज मूल रूप से ग्रीन पार्क कॉलोनी (चंदन नगर) के फातमा अपार्टमेंट का रहने वाला है। पुलिस जब चंदननगर थाने पहुंची तो उन्होंने सबसे पहले उसके माता-पिता को हिरासत में लिया। देर रात वह स्वयं थाने पहुंचा।

यह भी पढ़े- ट्रैन से अकेली महिला बिना टिकिट यात्रा कर रही है तो महिला को ट्रेन से नहीं उतारा जा सकता

गृह मंत्री शाह का ट्विटर अकाउंट हैक करने में शामिल था सरफराज

सरफराज को चंदननगर इलाके में एक गुप्त स्थान पर रखा गया है। कुछ सवालों का वह अभी स्पष्ट जवाब नहीं दे रहे हैं। पूछताछ में शामिल एक अधिकारी के मुताबिक, साल 2020 में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का ट्विटर अकाउंट हैक कर गंभीर बीमारी की अफवाह फैलाई गई थी। इस मामले में सरफराज भी शामिल था। उसके खिलाफ गुजरात में मामला दर्ज किया गया था। हालांकि पुलिस मामले की पुष्टि कर रही है।

सरफराज के पिता की दूसरी शादी से नाराज 

यह भी जानकारी सामने आई है कि मां के निधन के बाद सरफराज के पिता ने दूसरी शादी कर ली, जिसकी वजह से सरफराज और उसके दो भाई नाराज हैं। सभी अलग-अलग जगहों पर रहते हैं। पुलिस पूछताछ में कई अहम खुलासे होने की उम्मीद है। बताया जाता कि सरफराज की मोबाइल की दुकान है। वह विदेश से सस्ते दामों में मोबाइल खरीदकर यहां महंगे दामों पर बेचता है।

यह भी पढ़े- नरेगा मेट कैसे बने, नरेगा मेट बनने के लिए आवेदन कैसे करें?

बदमाशों को छोड़ा नहीं जाएगा

प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि NIA का जो इनपुट मिला था उसपर सरफराज को इंदौर पुलिस ने हिरासत लिया है। यह मध्य प्रदेश है यहा कोई भी संदिग्ध अपनी किसी तरह की गतिविधि में शामिल रहेगा तो उसे छोड़ा नहीं जाएगा। पुलिस तत्काल कार्रवाई कर गंभीरता से जांच कर रही है। जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker