इंदौरप्रदेश

इंदौर NEWS: अनंत चतुर्दशी के शुभ अवसर पर आज 28 एवं 29 सितंबर को इंदौर में रातभर निकलेंगी झिलमिलाती झांकियां,

अनंत चतुर्दशी पर निकलने वाली परंपरागत झांकी चल समारोह हेतु सभी तैयारियां पूर्ण

इंदौर अपने गौरवशाली इतिहास के लिए केवल प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में भी प्रसिद्ध है। अपनी इन्ही ऐतिहासिक परंपराओं को बनाए रखते हुए इंदौर में इस वर्ष भी अनंत चतुर्दशी चल समारोह 2023 का आयोजन किया जा रहा है। अनंत चतुर्दशी के शुभ अवसर पर आज 28 एवं 29 सितंबर की दरमियानी रात को शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए झिलमिलाती झांकियों का कारवां निकाला जाएगा। समारोह के सफल आयोजन हेतु जिला प्रशासन द्वारा सभी जरूरी तैयारियां पूर्ण कर ली गईं है।

सभी झांकियां अपने अखाड़ों के साथ चल समारोह में शामिल

पूर्व वर्षों की भांति इस वर्ष भी खजराना गणेश मंदिर, इंदौर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, होप टेक्सटाईल (भण्डारी मिल), कल्याण मिल, मालवा मिल, हुकुमचंद मिल, स्वदेशी मिल, राजकुमार मिल, स्पूतनिक ट्यूटोरियल एकेडमी, जय हरसिद्धी माँ सेवा समिति, श्री शास्त्री कार्नर नवयुवक मंडल की झांकियां इंदौर शहर को रोशन करते हुए निकलेंगी। सभी झांकियां अपने अखाड़ों के साथ चल समारोह में शामिल होंगी।

साफ-सफाई, प्रकाश और पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था भी

कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने बताया है कि चल समारोह के सफल आयोजन हेतु शहर में कानून व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जिन मार्गो से झांकियां निकाली जाएंगी उनमें कोई अवरोध ना रहे इसका विशेष ध्यान दिया गया है। साफ-सफाई, प्रकाश और पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था भी की गई है। जुलूस मार्ग पर फायर ब्रिगेड तथा एंबुलेंस को भी तैनात किया गया है। चल समारोह के आयोजन के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए झांकी मार्ग पर एम्बुलेंस मय डॉक्टर आयोजन की समाप्ती तक उपलब्ध रहेंगे।  बिजली कंपनी का झांकी व्यवस्था के लिए अस्थाई कंट्रोल रूम रहेगा, जो अल सुबह झांकी समाप्त होने तक कार्यरत रहेगा। झांकियों के साथ पुलिस विभाग के नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं ताकि कोई असुविधा होने पर उन्हें तत्काल रुप से संपर्क किया जा सके। इस बात की विशेष व्यवस्था की गई है कि चल समारोह में अनाधिकृत झांकियां अवैध रूप से शामिल ना हो।

झांकियों का क्रम, झांकियां निकालने का सिलसिला शाम 6 बजे से प्रारंभ

चल समारोह में निकलने वाली झांकियों का क्रम पूर्व वर्षों की भांति निम्न अनुसार रहेगा- 1. खजराना गणेश मंदिर, 2. इंदौर विकास प्राधिकरण, 3. नगर निगम, 4. होप टेक्सटाईल (भण्डारी मिल), 5. कल्याण मिल, 6.मालवा मिल, 7. हुकुमचंद मिल, 8. स्वदेशी मिल, 9. राजकुमार मिल, 10. स्पूतनिक ट्यूटोरियल एकेडमी, 11. जय हरसिद्धी माँ सेवा समिति, 12. श्री शास्त्री कार्नर नवयुवक मंडल। झांकियां निकालने का सिलसिला शाम 6 बजे से प्रारंभ हो जाएगा। सबसे पहले श्री खजराना गणेश मंदिर की झांकी निकलेगी। कलेक्टर डॉ इलैयाराजा  टी शाम 6 बजे इस झांकी का पूजन करेंगे।

चल समारोह हेतु निर्धारित मार्ग

झांकी/अखाडों का प्रारम्भ डी.आर.पी. लाईन/दरगाह (श्रम शिविर) से प्रारम्भ होकर जेल रोड चौराहा, कृष्णपुरा चौराहा से फूट मार्केट होकर नंदलालपुरा चौराहा, यशवंत रोड चौराहा होकर नरसिंह बाजार चौराहा, शीतलामाता बाजार, गोराकुंड, राजबाडा होकर अपने गंतव्य स्थल पर जायेंगें।

अखाड़ों की व्यवस्था

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने निर्देश दिये है कि अखाड़े अपने-अपने निर्धारित झांकियों के साथ चल समारोह में शामिल हों। यदि झांकी पहले निश्चित स्थान पर आ जाती है, तो उसे उसी क्रम में बिना अखाड़े के जाने दिया जाएगा। अखाड़े इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वे किसी अन्य झांकी के साथ शामिल ना हो, झांकी के साथ अखाड़े प्रारंभ से ही साथ चलेंगे। बीच में कोई अखाड़ा उसमें शामिल नहीं हो सकेगा। अखाड़ों में शराब आदि नशा करके चलना प्रतिबंधित है।
साथ ही तेज धारदार संघातिक हथियार लेकर चलना भी प्रतिबंधित है। मिट्टी के तेल को मुंह में भरकर आग उड़ाना एवं अन्य खतरनाक किस्म के करतब भी प्रतिबंधित है। अखाड़ों के व्यक्तियों द्वारा आदेश नहीं मानने पर उन्हें तुरंत जुलूस से अलग कर दिया जाएगा। प्रत्येक अखाड़े के सदस्य स्वागत मंच पर एक मिनिट तथा निर्णायक मंच पर निर्धारित अवधि में करतब दिखायेंगे। यदि झांकियों के बीच में गैप हो तो ड्यूटी पर उपस्थित पुलिस अधिकारियों द्वारा अखाड़ों को आगे बढ़ाने संबंधी दिये गये निर्देशों का अखाड़ों द्वारा पालन किया जायेगा।

निर्णायक मंच के समक्ष होगा गतका परी और एक हाथ का पटा एवं  बनेठी का प्रदर्शन

समारोह में सर्वश्रेष्ठ झांकियों और अखाड़ों के चयन के लिये जिला प्रशासन द्वारा निर्णायक मंच बनाया गया है। इस मंच के समक्ष अखाड़ों के द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली शस्त्रकला का निर्धारण कर दिया गया है। निर्णायक मंच के समक्ष अखाड़ों के कलाकार गतका परी तथा एक हाथ का पटा और  बनेठी का प्रदर्शन करेंगे। प्रत्येक कला के लिये तीन-तीन मिनट का समय दिया जायेगा।

क्लोज सर्किट टीवी/ कैमरों से रखी जाएगी निगरानी

कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने बताया कि संपूर्ण झांकी मार्ग पर क्लोज सर्किट टीवी और कैमरा के माध्यम से सतत निगरानी रखी जाएगी। कार्यक्रम में गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई भी होगी।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker