देश-विदेशधर्म

अमरनाथ यात्रा 2023: सुरक्षा के लिए होंगे तैनात 60 हजार जवान…

ड्रोन और सैटेलाइट से रखी जाएगी देख -रेख...

अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले के अनुमान को देखते हुए सुरक्षा बलों की तैनाती शुरू हो गई है। यात्रा को सफल बनाने के लिए हजारों जवानों की तैनाती की जाएगी। अमरनाथ यात्रा से जुड़े सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि अर्धसैनिक बलों की कंपनियां 20 जून तक जम्मू पहुंचना शुरू हो जाएंगी। इनमें सबसे ज्यादा कंपनियां सीआरपीएफ की होंगी। इसके अलावा आईटीबीपी, बीएसएफ, एसएसएफ, सीआईएसएफ की कंपनियां भी अतिरिक्त कंपनियों में शामिल होंगी। अकेले इस यात्रा के लिए ही करीब 60 हजार जवान तैनात किए जाएंगे। क्योंकि इस बार अमरनाथ यात्रा 62 दिनों की है और पिछले कुछ समय से आतंकी वारदातें भी बढ़ी हैं।

स्नाइपर और शार्प शूटर होंगे तैनात

जम्मू कश्मीर पुलिस के पूर्व डीजीपी एसपी वैद ने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी सुरक्षा एजेंसियों के लिए अमरनाथ यात्रा काफी चुनौती से भरी होगी। श्रीनगर में जी-20 के मंत्री समूह की बैठक अभी-अभी खत्म हुई है। हम नहीं चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर में अमरनाथ यात्रा के दौरान कोई बड़ा हादसा हो। इसमें चुनौती यह रहेगी कि यात्रियों के बीच कोई संदिग्ध ना घुस आ जाए, इसके लिए आरएफआईडी कार्ड शो किया गया है, ताकि पहचान हो सके कई जगहों पर स्नाइपर और शार्प शूटर तैनात होंगे। अमरनाथ यात्रा के काफिले को पहले की तुलना में इस बार तकनीकी तंत्र के साथ भेजा जाएगा। इसमें कई उपकरणों का इस्तेमाल होगा, जो काफिले को किसी भी प्रकार के हमले से बचाएगा।

यह भी पढ़े- 15 जून से शुरु होगी ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना

नेशनल हाईवे पर खतरा अधिक

सबसे ज्यादा खतरा करीब 266 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर होता है, जो आतंकी हमलों के निशाने पर रहता है। यात्रा से पहले रोड ओपनिंग पार्टी की तैनाती बढ़ाई जा रही है। साथ में डॉग स्‍क्‍वॉड भी रहेगा। सुरक्षा का मुख्य जिम्मा सेना को सौंपा गया है।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने की विशेष तैयारी

पिछली यात्रा के दौरान आई आपदा में 16 यात्रियों की मौत से सबक लेकर एनडीआरएफ ने विशेष तैयारी की है, जिसके तहत उन चोटियों पर नजर रखी जा रही है, जहां पानी का जमाव हो सकता है। एनडीआरएफ के डीजे अतुल करवाल के मुताबिक इंडिया रेस की टीम पहले से ज्यादा संख्या में तैनात होगी, पिछले एक साल में हमने इसे लेकर काफी ट्रेनिंग की है। मेडिकल की ट्रेनिंग पहले से बेहतर है। उपकरण भी पहले से बेहतर है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़े- मध्यप्रदेश: योग शिविर का आयोजन 21 जून 2023

सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर, सुरक्षा बड़ी चुनौती

पिछले एक साल से जम्मू-कश्मीर में स्टिकी बम से हमले और ड्रोन से हथियार भेजने के मामले बढ़े हैं। पुंछ और राजोरी जिले में बड़ी आतंकी वारदातें हुई हैं। इस कारण इस बार सुरक्षा एक बड़ी चुनौती है। सीमा पार बैठे आतंकी संगठन अमरनाथ यात्रा में रुकावट डालने की साजिश रच रहे हैं।

इसलिए अभी से सीमा पार आतंकियों को घुसपैठ कराने के लिए एलओसी और बार्डर के नजदीक पाकिस्तान बंकरों में बिठा दिया गया है, ताकि मौका पाकर घुसपैठ कर हमलों को अंजाम दें।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker