प्रदेश

गुजरात की तर्ज पर मध्‍य प्रदेश के उज्‍जैन, भोपाल, सतना और छतपुर में बनेंगे सांस्‍कृतिक वन

गुजरात की तर्ज पर मध्‍य प्रदेश के उज्‍जैन, भोपाल, सतना और छतपुर में बनेंगे सांस्‍कृतिक वन

भोपाल । प्रदेश के चार नगरों में गुजरात की तर्ज पर सांस्कृतिक वन बनाए जाएंगे। इसके लिए उज्जैन, भोपाल, सतना और छतरपुर जिले का चयन किया गया है। उज्जैन जिले में महाकाल वन स्थल बनाया जाएगा। भोपाल के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी उद्यान में सांस्कृतिक वन, सतना जिले के चित्रकूट में श्रीराम वन स्थल और छतरपुर जिले के खजुराहो में विरासत वन बनाया जाएगा। इन सांस्कृतिक वनों में मुख्य रुप से आध्यात्मिक उपवन, स्प्रीचुअल गार्डन और कम्युनिटी जोन बनाए जाएंगे। नवग्रह वन, नक्षत्र वन, राशि वन एवं पंचवटी वन भी निर्मित किए जाएगे। पार्किंग जोन एवं पर्यटकों के लिए फूड कोर्ट भी होंगे।

इंदौर में विकलांगता प्रमाणपत्र के लिये शिविरों का आयोजन होगा, 

मध्‍यप्रदेश में नए मतदाताओं के नाम सूची में सम्मिलित करने के लिए घर-घर होगा सर्वे।

प्रधानमंत्री ने मप्र में सांस्कृतिक वन बनाने की कही थी बात

पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में बनाए गए सांस्कृतिक वनों की तर्ज पर मध्य प्रदेश में भी इस तरह के वन बनाने की बात कही थी, जिसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसमें रुचि दिखाते हुए मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को निर्देश दिए थे। बैंस के निर्देश पर वन विभाग ने गुजरात के सांस्कृतिक वनों का अध्ययन किया था और शासन को एक रिपोर्ट सौंपी थी। इस रिपोर्ट के आधार पर अब इसी तरह के वन मध्य प्रदेश में भी बनाए जा रहे हैं। पहले चरण में चार नगरों का चयन किया गया है। बता दें कि गुजरात में इस तरह के सांस्कृतिक वन काफी संख्या में बन गए हैं। वहां हर साल एक जिले का चयन ऐसे स्थल बनाने के लिए किया जाता है।

Indore got 4 summer special weekly trains इंदौर को मिली 4 समर स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

आपकी कार को भी झुलसा देगी ये गर्मी, गर्मी में गाड़ी की सुरक्षा कैसे करे? जाने पूरी जानकारी

छतरपुर के लवकुश नगर में बनेगा विरासत वन

प्रदेश के छतरपुर जिले में खजुराहो मंदिर से चार किमी दूर लवकुश नगर क्षेत्र की 17 एकड़ भूमि पर विरासत वन स्थल बनेगा। इसकी डीपीआर तैयार है और कार्य भी प्रारंभ हो गया है। विरासत वन स्थल पर करीब सात करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। शेष तीन जिले सतना के चित्रकूट में श्रीराम वन स्थल, उज्जैन में महाकाल वन स्थल एवं भोपाल के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी उद्यान में बनाए जाने वाले सांस्कृतिक वन पांच-पांच हेक्टेयर क्षेत्र में निर्मित होंगे। इनकी डीपीआर भी बन गई है। प्रत्येक सांस्कृति वन स्थल पर सात-सात करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker