अलग हटके

आपकी कार को भी झुलसा देगी ये गर्मी, गर्मी में गाड़ी की सुरक्षा कैसे करे? जाने पूरी जानकारी

summer car care tips

भारत में ग्रीष्मकाल अत्यधिक गर्म हो सकता है, जिसमें कई महानगरों सहित कुछ हिस्सों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। इतनी गर्मी में पैदल चलना, जिससे हममें से अधिकांश लोग बचते हैं और अपनी कार को गर्मी सामना करने देते हैं। लेकिन यह चिलचिलाती मौसम आपके प्रिय वाहन के पेंट पर भारी पड़ सकता है। इससे भी बुरी बात यह है कि गर्मी इंटीरियर और अपहोल्स्ट्री को भी नुकसान पहुंचा सकती है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप अपनी कार को खुले में पार्क करते हैं जहां उस पर सीधी धूप पड़ती है। कहने की जरूरत नहीं है, चिलचिलाती धूप में पक रही कार में होना आपके लिए बेहद असहज होगा।

ये आसान उपाय गर्मियों में आपकी कार को सुरक्षित रखने में आपकी काफी मदद करेंगे।

1. कार छांव में पार्क करें

भले ही यह अनावश्यक लगे, छाया में पार्किंग गर्मियों के दौरान अपनी कार की सुरक्षा के लिए सबसे सरल और प्रभावी तरीकों में से एक है। अपनी कार को ढके हुए पार्किंग शेड या गैरेज में रखने की कोशिश करें। यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो एक ऐसे कोने की तलाश करें, जिसमें बहुत कम धूप आती हो। पेड़ के नीचे पार्क करने से सूरज की किरणें भी दूर रहती हैं और कार को ठंडा रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़े- मध्य प्रदेश राजनीति-पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी के बेटे दीपक जोशी ने ली कांग्रेस पार्टी की सदस्यता

 2. कार कवर का उपयोग करें

हम जानते हैं कि अपनी कार को कवर से ढकना और फिर उसे हटाना एक थका देने वाला काम है और ऐसा लगता है कि यह एक ओवरहेड है। लेकिन यह न केवल यूवी किरणों को दूर रखता है बल्कि बारिश, तूफान आदि जैसी मौसम की स्थितियों से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़े- प्रदेश के डिफाल्टर किसानों के बैंक लोन का ब्याज होगा माफ, सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश

 3. सन ब्लाइंड्स का उपयोग करें

बाहरी सुरक्षा के अलावा, इंटीरियर को ठंडा रखना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि कार में प्रवेश करने वाली हानिकारक किरणें प्लास्टिक और कुशनिंग को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए, अपनी कार के अंदर तापमान बनाए रखने के लिए विंडशील्ड और रियर ग्लास सहित सन-ब्लाइंड का उपयोग करने का प्रयास करें। इससे एयर कंडीशनिंग भी अधिक प्रभावी होगी।

यह भी पढ़े- मध्यप्रदेश-30,000 रूपये की सैलरी वाली इंजीनियर पास आय से तीन सौ गुना ज्यादा की संपत्ति देखकर चकराए बड़े-बड़े अर्थशास्त्री

 4. अपनी कार को वैक्स करें

आपकी कार को वैक्स करने से आपके वाहन के पेंट के ऊपर एक अतिरिक्त परत बन जाती है और हानिकारक यूवी किरणों से क्षतिग्रस्त होने से बचाती है। इसके अलावा, यह आपकी कार को चमकदार भी बनाए रखेगा।

यह भी पढ़े- अकबर ने बीरबल के सामने उड़ाया तुलसी का मजाक

 5. अपनी कार धोना

अपनी कार को धोने से बाहरी हिस्से को हानिकारक यूवी किरणों से कुछ हद तक बचाने में मदद मिलती है और यहां तक कि केबिन के अंदर का तापमान भी कम हो सकता है और चीजें आरामदायक हो सकती हैं। यह थका देने वाला है और बहुत सारा पानी खर्च करता है। इसलिए, गर्मियों के दौरान अपनी कार की सुरक्षा के लिए कार को छांव में पार्क करें।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker