धर्म

Adhik Maas Amavasya 2023: 16 अगस्त को खत्म हो जाएगा अधिक मास, जानें अधिक मास अमावस्या का शुभ मुहूर्त, जरूर करें ये काम

कल 16 अगस्त का दिन है जिस दिन अमावस्या की तिथि भी है। ऐसी मान्यता है कि अमावस्या के दिन स्नान दान करने के साथ पितरों का श्राद्ध और तर्पण करना बहुत शुभ माना जाता है।

Adhik Maas Amavasya 2023: अधिक मास, जिसे मलमास भी कहा जाता है, हिंदू धर्म में एक शुभ महीना माना जाता है और इसकी अमावस्या का विशेष महत्व होता है। जानें इस दिन क्या करें और क्या न करें –

अमावस्या का शुभ मुहूर्त

सनातन हिंदू पंचांग के अनुसार सावान माह के कृष्ण पक्ष की तिथि को अमावस्या का त्यौहार मनाया जाता है। इस साल अधिक मास की अमावस्या तिथि 15 अगस्त को दिन में 12 बजकर 42 मिनट से शुरू होगी। जबकि यह 16 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा। हालांकि, उदया तिथि मान्य होने के कारण अधिक मास अमावस्या का त्यौहार 16 अगस्त को ही मनाया जाएगा।

अधिक मास अमावस्या की पूजा विधि

अधिकमास अमावस्या के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर किसी पवित्र नदी में स्नान करें। यदि ऐसा करना संभव न हो तो घर में नहाने के पानी में गंगाजल डालकर स्नान कर लें, इसके बाद भगवान सूर्यदेव को तांबे या चांदी के पात्र से जल अर्पित करें। फिर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें और अपने सामर्थ्य के अनुसार वस्त्र, अनाज, फल आदि किसी ब्राह्मण को दान दे। इस दिन पितरों का तर्पण करना चाहिए, ताकि पितरों का आशीर्वाद और देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त हो सके।

अधिक मास की अमावस्या पर करें ये काम

  • भगवान गणेश की पूजा करें: दिन की शुरुआत विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा करके करें।
  • भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करें: शिव लिंग का अभिषेक करें और भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करें।
  • भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करें: आशीर्वाद और समृद्धि के लिए भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी से प्रार्थना करें।
  • सन्ना दान करें: पितरों की तृप्ति के लिए सन्ना (एक प्रकार का भोजन) दान करें। अपने पितरों का ध्यान करें और कंडों पर गुड़ और घी चढ़ाएं।
  • पवित्र ग्रंथ पढ़ें: आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि और ज्ञान प्राप्त करने के लिए विष्णु पुराण, शिव पुराण और रामायण जैसे ग्रंथों का पाठ करें।
  • अन्न दान: अमावस्या के दिन जरूरतमंदों को भोजन दान करना, विशेषकर मंदिरों में, अत्यधिक शुभ माना जाता है।

अधिक मास की अमावस्या पर नहीं करें ये काम

  • सोने से बचें: सुबह जल्दी उठें और देर तक सोने से बचें, क्योंकि इस दिन जल्दी उठना फायदेमंद माना जाता है।
  • झाड़ू न खरीदें: अमावस्या के दिन झाड़ू नहीं खरीदने की सलाह दी जाती है, क्योंकि माना जाता है कि इससे देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।
  • नशीले पदार्थों और मांसाहारी भोजन से बचें: शुद्ध और आध्यात्मिक वातावरण बनाए रखने के लिए इस दिन नशीले पदार्थों और मांसाहारी भोजन का सेवन करने से बचें।
  • अधिकमास अमावस्या के दिन बाल, नाखून आदि न काटें।
  • किसी नए काम की शुरुआत न करें, कहा जाता है कि इस दिन काम की शुरुआत करने पर सफलता नहीं मिलती।

हमेशा की तरह, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये प्रथाएँ पारंपरिक मान्यताओं और रीति-रिवाजों पर आधारित हैं। यदि आप इन प्रथाओं का पालन करते हैं, तो इसे सम्मान और ईमानदारी के साथ करने की सलाह दी जाती है। यदि आपके मन में कोई संदेह या प्रश्न है, तो किसी जानकार आध्यात्मिक सलाहकार या पुजारी से परामर्श करने से आपको आपकी विशिष्ट मान्यताओं और परिस्थितियों के आधार पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन मिल सकता है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker