प्रदेश

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस पर सीएम शिवराज ने की ये अहम घोषणाएं

देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। जश्न-ए-आजादी के इस पर्व पर भोपाल के लाल परेड मैदान में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ध्वजारोहण किया।

Independence Day 2023: देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। जश्न-ए-आजादी के इस पर्व पर भोपाल के लाल परेड मैदान में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ध्वजारोहण किया। ओपन जीप में सवार होकर परेड की सलामी ली, कार्यक्रम में पदक अलंकरण समारोह में परेड कमांडर, प्लाटून कमांडर्स को पुरस्कृत किया। सीएम शिवराज ने अपने संबोधन में प्रदेश की जनता से कहा कि “अब कोई भी गरीब बिना छत के नहीं रहेगा। सरकार खुद उनके घर और छत का इंतेजाम करेगी, इसके लिए मुख्यमंत्री जन आवास योजना बनाई जाएगी।

निर्धनों के लिए मुख्यमंत्री जन आवास योजना बनाई जाएगी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि मेरी बहनों एवं भाइयों, आज हम फैसला कर रहे हैं आवास प्लस में जिनके नाम नहीं हैं, उन निर्धनों के लिए “मुख्यमंत्री जन आवास योजना” बनाई जाएगी। जो नाम छूट गए हैं, उनका सर्वे कर नई सूची में उन्हें जोड़ा जाएगा तथा उन सबको मुफ्त पक्का मकान देने का काम हमारी सरकार करेगी। जिन निर्धन भाई-बहनों का नाम आवास प्लस में भी नहीं है, उनके नाम नई योजना मुख्यमंत्री जन आवास में जोड़कर, उन्हें मुफ्त पक्का मकान देने का काम हमारी सरकार करेगी।

25 हजार शिक्षकों की भर्ती का किया ऐलान

सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में जल्द ही 25 हजार शिक्षकों के पद भरें जाएंगे। बताया जा रहा है कि सरकार जल्द ही इन पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू करेगी। इसके अलावा सीएम ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही 5जी सेवा शुरू होगी। सरकारी स्कूल के शिक्षकों के 25 हजार पद भरे जाएंगे।

पुलिसकर्मियों के लिए की यह घोषणा

सीएम शिवराज ने कहा कि ‘हमारे पुलिस के साथी प्रदेश में कानून और व्यवस्था को बनाये रखने के लिए दिन-रात कार्य करते हैं। हमने तय किया कि पुलिस के आरक्षक से उपनिरीक्षक स्तर के कर्मचारियों को शासकीय कार्य के लिए की गयी यात्रा हेतु प्रतिमाह 15 लीटर पेट्रोल की कीमत की प्रतिपूर्ति की जायेगी। साथ ही हमने पौष्टिक आहार भत्ते को 650 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए और किट क्लोथिंग भत्ते को बढ़ाकर 5000 रुपए करने का काम किया है।

लाड़ली लक्ष्‍मी योजना लड़के एवं लड़की में होने वाले सामाजिक पक्षपात को मिटाने में कामयाब

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि लाड़ली लक्ष्‍मी योजना ने राज्य की 45 लाख 50 हजार से ज्यादा बेटियों को लखपति बना दिया है। लाड़ली लक्ष्‍मी योजना लड़के एवं लड़की में होने वाले सामाजिक पक्षपात को मिटाने में कामयाब रही है। लगातार बेहतर होता लिंगानुपात इस बात का प्रत्‍यक्ष प्रमाण है। ग्रामीण क्षेत्रों में पीएम आवास योजना में बने 52% से भी अधिक घरों का मालिकाना हक़ महिलाओं को दिलाया गया है। एक तरफ जल जीवन मिशन के जरिए लाखों बहनों को कष्‍ट झेलकर दूर-दूर से पानी लाने की झंझट से मुक्ति मिल रही है, वहीं दूसरी तरफ पीएम उज्‍ज्‍वला योजना के जरिए उन्‍हें रसोई घर में धुएं से भी मुक्ति प्राप्त हुई है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की योजनाओं को गिनाया

उन्होंने कहा कि ऐसे परिवार, जो इनकम टैक्स नहीं देते और जिन्हें दूसरी किसी योजना से चिकित्सा लाभ नहीं मिल रहा, उन्हें भी आयुष्मान भारत में शामिल करेंगे। प्रदेश में 5जी सेवा की शुरुआत होगी। सरकारी स्कूल के शिक्षकों के 25 हजार पद भरे जाएंगे। हर विकास खंड मुख्यालय में 30 बिस्तरों का अस्पताल होगा। ओरछा में रामराज लोक, चित्रकूट में वनवासी रामलोक, महेश्वर में अहिल्या लोक, दतिया में पीतांबरा लोक, भोपाल में महाराणा प्रताप लोक बनेंगे।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज की प्रमुख घोषणाएं

  • प्रदेश में मेडिकल कॉलेज की संख्या बढ़ेगी।
  • मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग कॉलेज स्थापित होंगे।
  • 6000 सर्वसुविधायुक्त सीएम राइज स्कूल का संचालन शुरू होगा।
  • 200 करोड़ की लागत से 1 हजार से ज्यादा एफपीओ गठित।
  • उज्जैन में 284 करोड़ की लागत से देश का पहला यूनिटी मॉल।
  • आईटी के क्षेत्र में 5 लाख नए रोजगार।
  • 5जी सेवाएं पूरे प्रदेश में उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • मप्र कृषि, युवा, महिला, कौशल और ग्रीन टेक्नोलॉजी की शक्ति से आगे बढ़ेगा।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker