प्रदेश

MP News: चुनाव से पहले अतिथि शिक्षकों को सीएम शिवराज सिंह चौहान की सौगात, मानदेय दोगुना तक बढ़ाया, शिक्षक भर्ती में 50% आरक्षण

अतिथि शिक्षकों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज ने भोपाल में अतिथि शिक्षक पंचायत कार्यक्रम के दौरान महत्वपूर्ण सुधारों की घोषणा की। इन घोषणाओं का केंद्र बिंदु अतिथि शिक्षकों के मानदेय में पर्याप्त वृद्धि के साथ-साथ आवधिक से मासिक पारिश्रमिक में महत्वपूर्ण बदलाव

अतिथि शिक्षकों को सीएम शिवराज सिंह चौहान की सौगात: अतिथि शिक्षक महापंचायत का आयोजन शनिवार को राजधानी के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित किया गया। इसमें प्रदेश भर के 10 हजार अतिथि शिक्षक शामिल हुए। प्रत्येक जिले से 50 अतिथि शिक्षक को बुलाया गया था। इस पंचायत में स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित स्कूलों के लगभग 64 हज़ार अतिथि शिक्षक प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सम्मिलित हुए। दोपहर करीब 1:30 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाल परेड ग्राउंड पहुंचे और कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अतिथि शिक्षकों के जीवन से अनिश्चितता के बादल छट जाएंगे। सीएम चौहान ने बताया कि पात्रता परीक्षा लेकर अतिथि शिक्षकों को रेगुलर करने का काम करेंगे। साथ ही, सभी अतिथि शिक्षकों को दोगुना मानदेय दिया जाएगा।

अतिथि शिक्षकों पर सौगातों की झड़ी

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की अतिथि शिक्षकों पर सौगातों की झड़ी लगा दी। अतिथि शिक्षकों की महापंचायत में पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई बड़े ऐलान करके शिक्षकों का दिल खुश कर दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अतिथि शिक्षकों के जीवन से अनिश्चितता के बादल छट जाएंगे। सीएम चौहान ने बताया कि पात्रता परीक्षा लेकर अतिथि शिक्षकों को रेगुलर करने का काम करेंगे। साथ ही, सभी अतिथि शिक्षकों को दोगुना मानदेय दिया जाएगा।

MP सरल बिजली बिल माफी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration for MP Saral Electricity Bill Waiver Scheme)

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

पूरे साल मिलेगा मानदेय

अब अतिथि शिक्षकों का अनुबंध पूरे साल के लिए किया जाएगा यानी कि उन्हें पूरे 12 महीने वेतन मिलेगा। शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत पद अतिथि शिक्षकों के लिए आरक्षित रहेंगे। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद अब वर्ग एक के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 9000 से बढ़ाकर 18000 रुपए किया जाएगा।

वहीं, वर्ग 2 के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 7000 से बढ़कर 14000 रुपये किया जाएगा। वर्ग 3 के अतिथि शिक्षकों को 5000 से बढ़ाकर 10000 रुपये मासिक मानदेय दिया जाएगा।

श्रमिक कार्ड से गर्भवती महिलाओं को क्या लाभ है? सरकारी योजना मध्यप्रदेश (Government Scheme In Madhya Pradesh )

परमानेंट योजना बनाई जाएगी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि साल भर के लिए होने वाले अनुबंध से अतिथि शिक्षक अनिश्चितता के भाव से निकाल पाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बीच में अब कोई भी गैप नहीं होगा, एक बार अनुबंध हो गया तो वह पूरे साल चलेगा। इस अनिश्चितता के भंवर से निकालने की भी परमानेंट कोई योजना बनानी पड़ेगी।

Ladli Behna Yojana 3.0 : लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के फॉर्म भरने की तारीख आई सामने, पात्र महिलाएं आवेदन करने से छूट गई है तो तीसरे चरण में करें आवेदन

अनुभवी हो अतिथि शिक्षक

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो पढ़ा रहे हैं, जो अनुभवी हैं, बरसों का व्यवहारिक ज्ञान जिनको है, अगर वो भर्ती होंगें तो, मैं समझता हूं कि वो बेहतर ढंग से बच्चों को पढ़ा सकेंगे और ये व्यवस्था अगली भर्ती से लागू हो जाएगी। इसे हम तत्काल लागू करने का काम करेंगे। इस दौरान शिवराज सिंह चौहान ने शिक्षकों से संकल्प भी लिया।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा आप बच्चों का भविष्य सुरक्षित करें, मैं आपका भविष्य सुरक्षित करूंगा

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आपका एक संकल्प मुझे चाहिए कि पढ़ाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। वहीं, दूसरा संकल्प है कि मैं आपकी जिंदगी में अनिश्चितता नहीं रहने दूंगा। निश्चितता लाकर ही चैन की सांस लूंगा और नीति बनकर आपके भविष्य को भी सुरक्षित रखेंगे।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker