प्रदेशयोजनाएं

Ladli Behna Yojana 3.0 : लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के फॉर्म भरने की तारीख आई सामने, पात्र महिलाएं आवेदन करने से छूट गई है तो तीसरे चरण में करें आवेदन

योजना के तीसरे चरण की आवेदन फॉर्म भरने के समय दस्तावेजों की वजह से कोई समस्या ना हो, इसलिए मुख्यमंत्री ने बहनों को जल्द ही दस्तावेज तैयार करने का आदेश दिया है। बता दे कि 10 सितंबर से फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Ladli Behna Yojana 3.0: मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश की महिलाओं को लाडली बहना योजना के माध्यम से बहुत सहायता दे रही है, मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है, कि प्रदेश की सभी बहनों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा, जिन बहनों को योजना की शुरुआत मतलब पहले चरण में पात्र नहीं किया गया था, या किसी कारणवश फॉर्म रिजेक्ट हो गया था, तो वहीं लाडली बहना योजना के नियमों में कुछ परिवर्तन किया गया इसके बाद दूसरे चरण में आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी, लेकिन दूसरे चरण में भी बहुत सी महिलाओं को आवेदन करने का मौका नहीं दिया गया है, इसलिए अब बहुत जल्दी तीसरे चरण में आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, इसके लिए कई बार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान भी किया है कि, अगर पात्र महिलाएं आवेदन करने से छूट गई है तो उनके लिए आवेदन का तीसरा चरण सितम्बर में शुरू।

लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana 3.0)

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाडली बहना योजना के तीसरे चरण (Ladli Bahna Yojana Third Round Apply) के आवेदन फॉर्म भरने के घोषणा की गई है तब उन्होंने यह कहा है कि जो भी महिलाएं लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन फार्म भरेंगे तो उन महिलाओं की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होने चाहिए।

योजना के तीसरे चरण की आवेदन फॉर्म भरने के समय दस्तावेजों की वजह से कोई समस्या ना हो, इसलिए मुख्यमंत्री ने बहनों को जल्द ही दस्तावेज तैयार करने का आदेश दिया है। बता दे कि 10 सितंबर से फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। तीसरे चरण के लिए आपको आधार कार्ड समग्र आईडी मूल निवास प्रमाण पत्र बैंक खाता पासबुक पासपोर्ट अगर का फोटो और पंजीकृत मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी।

यह भी पढ़ें- Ayushman Card: आयुष्मान भारत योजना

इन दस्तावेजों का कराएं eKYC

लाडली बहना योजना मे आवेदन करने के लिए तीसरा चरण बहुत जल्द शुरू होने वाला है, इसलिए जो महिलाएं योजना के तीसरे चरण में अपना फॉर्म भरना चाहती है, वह महिलाएं अपने दस्तावेजों की eKYC जरूर करवा ले, योजना के नियम अनुसार आप अपने समग्र आईडी, आधार नंबर और मोबाइल नंबर को लिंक करवा लें, और साथ ही बैंक खाते में डीवीटी सक्रिय करवा ले, क्योंकि बिना eKYC के योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • आय प्रमाण पत्र

यह भी पढ़ें- सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

योजना की पात्रता (Eligibility for Ladli Bahna Yojana)

  • उन महिलाओं की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होने चाहिए।
  • लाड़ली बहना योजना में केवल विवाहित महिलाओं को शामिल किया जाएगा।
  • गरीब और निम्न मध्यम वर्ग की महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा।
  • ढाई लाख रुपए से कम वार्षिक आय वाली महिलाएं योजना के लिए पात्र होंगी।
  • 5 एकड़ से कम कृषि भूमि वाली महिलाओं को भी योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • महिला का ससुराल के परिवार की आईडी में नाम जुड़ा हो और आधार कार्ड में पति का नाम शामिल होना चाहिए।
  • महिला का स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।
  • उसके साथ-साथ बैंक खाते में आधार कार्ड लिंक होना और डीवीडी का सक्रिय होना बहुत जरूरी है।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker