योजनाएं

Ayushman Card: आयुष्मान भारत योजना

Ayushman Card,आयुष्मान भारत योजना है, जिसे 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' के नाम से भी जाना जाता है। इस पहल में 'आयुष्मान कार्ड' का निर्माण शामिल है, जो आर्थिक रूप से वंचित परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण जीवन रेखा है। इस कार्ड के माध्यम से, ऐसे परिवारों को सालाना 500,000 रुपये तक की निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएँ मिलती हैं।

भारत वैश्विक मंच पर प्रगति कर रहा है, हमारे देश के भीतर एक ऐसा वर्ग भी है जो आर्थिक प्रतिकूलताओं से जूझ रहा है। ये ऐसे व्यक्ति हैं जो अपनी आजीविका बनाए रखने के लिए पर्याप्त कमाई करते हैं लेकिन खुद को महंगे अस्पतालों में चिकित्सा उपचार की उच्च लागत वहन करने में असमर्थ पाते हैं। इन व्यक्तियों के लिए, सरकार की कल्याणकारी योजनाएं समर्थन के प्राथमिक स्तंभ के रूप में खड़ी हैं।

Ayushman Card: इन योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना ‘आयुष्मान भारत योजना’ है, जिसे ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के नाम से भी जाना जाता है। इस पहल में ‘आयुष्मान कार्ड’ का निर्माण शामिल है, जो आर्थिक रूप से वंचित परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण जीवन रेखा है। इस कार्ड के माध्यम से, ऐसे परिवारों को सालाना 500,000 रुपये तक की निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएँ मिलती हैं।

अटल पेंशन स्कीम: बहुत कमाल की है ये सरकारी स्कीम, 210 रुपये का करें निवेश, हर महीने मिलेगी 5 हजार की पेंशन

आइए आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया, या आयुष्मान कार्ड कैसे प्राप्त करें

आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) क्या है? What is Ayushman Bharat Scheme?

आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के रूप में भी जाना जाता है, केंद्र सरकार की पहल के रूप में महत्वपूर्ण महत्व रखती है। यह योजना पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड जारी करने, उन्हें आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने पर केंद्रित है। इन कार्डों के माध्यम से, लाभार्थी सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में 500,000 रुपये तक की मुफ्त चिकित्सा उपचार के हकदार हैं। सरकारी रिकॉर्ड बताते हैं कि अब तक लगभग 17.69 करोड़ लोगों को ये कार्ड मिल चुके हैं। केंद्र सरकार का उद्देश्य इस कार्यक्रम का लाभ 50 करोड़ लोगों तक पहुंचाना है। नरेंद्र मोदी प्रशासन द्वारा 2018 में शुरू की गई, आयुष्मान भारत योजना को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा पहल के रूप में जाना जाता है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक हैं तो आप भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

आयुष्मान कार्ड ( Ayushman Card) पात्रता (Ayushman Card Eligibility)

केंद्र सरकार ने आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता निर्धारित की हुई है। ऐसे परिवार जिनमें 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई व्यक्ति नहीं है। इसके अलावा, आयुष्मान कार्ड उन्हीं लोगों का बनता है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इसमें विशेष रूप से किसान जैसे मजदूर और छोटे श्रमिक जैसे नाई, माली, धोबी, दर्जी, मोची और अन्य मेहनती मजदूर शामिल हैं। इसके अलावा, अस्थायी घरों में रहने वाले व्यक्ति, बिना कमाने वाले परिवार और विकलांग मुखिया वाले परिवार भी पात्र श्रेणियों में आते हैं। मुख्य शर्त यह है कि इन व्यक्तियों के नाम 2011 की जनगणना सूची में पंजीकृत हों, जो योजना के लाभों तक पहुंचने का आधार बने। गौरतलब है कि सूची में संशोधन 2018 में पेश किए गए थे। योजना का लाभ उठाने के लिए, व्यक्ति आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए एक टोल-फ्री हेल्पलाइन 14555 पर उपलब्ध है।

MP Ruk Jana Nahi Form 2023: मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना दिसंबर 2023 ऑनलाइन फॉर्म

आयुष्मान कार्ड के लिए कौन पात्र नहीं है (Who is not eligible for Ayushman card)

  • जिनकी मासिक आय 10,000 रुपये से अधिक है।
  • ऐसे व्यक्ति जिनके पास दोपहिया, तिपहिया या चार पहिया वाहन हैं।
  • तिपहिया या चार पहिया वाहनों का उपयोग करके कृषि उपचार चाहने वाले व्यक्ति।
  • अगर आपके पास 50,000 रुपये तक की सीमा वाला किसान क्रेडिट कार्ड है, तो भी आप इसके लिए पात्र नहीं हैं।
  • जिनके क्रेडिट कार्ड की सीमा 50,000 रुपये तक है उन्हें भी पात्रता से बाहर रखा गया है।

कैसे करें योजना के लिए अप्लाई Ayushman Card Apply Online In Hindi

  • आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए किसी भी आवश्यक दस्तावेज की जरूरत नहीं है।
  • आयुष्मान कार्ड बनवाना बहुत ही आसान है इसके लिए आप अपने नजदीकी ‘कॉमन सर्विस सेंटर’ पर जाकर बनवा सकते हैं।
  • अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो सबसे पहले आप www.pmjay.gov.in वेबसाइट को ओपन कर उसमें दिए गए विकल्प Am I Eligible पर click करना होगा।
  • click करते ही वेबसाइट पर मोबाइल नंबर और कैप्चा भरने का ऑप्शन आएगा।
  • विकल्प को भरने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।
  • OTP डालने के बाद राज्य के बारे में पूछा जाएगा।
  • प्रक्रिया को पूरा करते ही आपको पता चल जाएगा कि आप आयुष्मान कार्ड के लिए योग्य हैं या नहीं।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान का बड़ा दांव, सीखो-कमाओ योजना युवाओं को रोजगार, प्रगति और विकास के नए अवसर

योजना के अंतर्गत मिलता है इन सुविधाओं का लाभ profit 

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को देश के सरकारी या निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। इसके साथ ही अस्पताल में भर्ती होने के बाद भी अगले 15 दिनों तक सारा खर्च सरकार वहन करती है। इस योजना की खास बात यह है कि इसमें परिवार के सभी सदस्यों को उनकी उम्र और संख्या का ध्यान रखकर योजना का लाभ मिलता है। इसमें आपको एक भी रुपया नकद नहीं देना होगा क्योंकि आयुष्मान योजना पूरी तरह से कैशलेस योजना है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker