जीवन शैली

Special Health Tips: सीढियाँ चढ़ते समय फूलती है सांस तो जरूर अपनाये ये खास टिप्स

सीढ़ियों पर चढ़ते समय सांस और शारीरिक सामर्थ्य को सुधारने के लिए ये टिप्स मददगार साबित हो सकते हैं। स्वस्थ जीवनशैली और नियमित व्यायाम भी सांस को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

Special Health Tips:अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग दो-चार सीढ़ियां चढ़ते ही सांस फूलने लगती है, सांस लेने में दिक्कत होने लगती है, जी मिचलाने लगता है, पसीने से भीग जाते हैं और आखिर में थककर वहीं बैठ जाते हैं। जब ऐसा बुजुर्ग लोगों के साथ होता है तो इसे उम्र का मामला माना जाता है, लेकिन आजकल यह समस्या कम उम्र और मजबूत इरादों वाले युवाओं में भी देखी जा रही है। क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आइये जानते है- कारण और उपाय –

सीढियाँ चढ़ते समय फूलती है सांस तो जरूर अपनाये ये खास टिप्स (Special Health Tips)

  • गहरी साँस लें और आराम करें: यदि आप सीढ़ियाँ चढ़ते ही थकने लगते हैं, तो वहीं रुक जाएँ। थोड़ी देर आराम करें. गहरी सांस लें और फिर चलना शुरू करें। सीढ़ियाँ धीरे-धीरे चढ़ने का प्रयास करें। अगर आप हांफते हुए तेज गति से सीढ़ियां चढ़ने लगते हैं तो समस्या बढ़ सकती है।
  • बिना कुछ खाए सीढ़ियां चढ़ने से बचें: बिना कुछ खाए सीढ़ियां चढ़ने से भी सांस फूलने की समस्या हो जाती है। कई बार आप बिना कुछ खाए घर से बाहर निकल जाते हैं और जब सीढ़ियां चढ़ते हैं तो आपको वह ऊर्जा नहीं मिल पाती। शरीर थक जाता है इसलिए पहले कुछ खा लेना चाहिए। अपने आहार में विटामिन, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और प्रोटीन शामिल करें।
    उचित आहार: अपने आहार में उचित पोषण की जरूरत है, क्योंकि यह आपके शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करने में मदद कर सकता है। पौष्टिक खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।

यह भी पढ़ें- tingling in hands and feet: हाथों और पैरों में झुनझुनी के कारण और घरेलू उपाय

  • खूब पानी पिएं: शरीर में पानी की कमी के कारण सीढ़ियां चढ़ते समय थकान और सांस फूलने जैसी समस्या होने लगती है, ऐसे में आपको पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें, क्योंकि कई बार आप धूप में रहने के बाद सीढ़ियां चढ़ते हैं तो शरीर थक जाता है। सांस लेने में दिक्कत होती है इसलिए सीढ़ियां चढ़ने से पहले पानी पी लें।
  • अच्छी नींद लें: शरीर में थकान के कारण आपको सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है। अच्छी नींद लेने की कोशिश करें। रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेकर आप एनर्जी रिकवर कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- Benefits Of Apple Vinegar: सेब के सिरके का सेवन सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी, खाली पेट पीने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे,

  • नियमित व्यायाम: नियमित रूप से व्यायाम करना सांस को मजबूत कर सकता है अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो आपको सांस फूलने की समस्या नहीं होगी। फेफड़ों को मजबूत करने वाले व्यायाम और योग जैसे कैमल पोज़, व्हील पोज़ का अभ्यास शामिल करें।
  • बुरी आदतें छोड़ें: आपको शायद पता न हो लेकिन कभी-कभी शराब या धूम्रपान जैसी बुरी आदतें आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता और कार्यक्षमता को कमजोर कर देती हैं। ऐसे में फिजिकल एक्टिविटी करने के बाद थकान जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। सीढ़ियाँ चढ़ते समय सांस फूलना भी ऐसी ही समस्याओं का एक हिस्सा है। इससे छुटकारा पाने के लिए जीवनशैली से ऐसी बुरी आदतों को हटा दें।

यह भी पढ़ें- lukewarm ghee: रोजाना करें गुनगुने घी से तलवों की मालिश, आपको मिलेगा जबरदस्त फायदा

  • सीढ़ियों का उपयोग बढ़ा दें: अगर आप ज्यादातर समय तीसरे या चौथी मंजिल तक जाने के लिफ्ट का उपयोग करते हैं, तो जाहिर है सीढ़ियां चढ़ना आपके लिए एक टास्क हो जाता है। ऐसे में, आप जिस सीढ़ियां चढ़ेंगे, उसी दिन आपको सांस फूलने की समस्या महसूस होगी। इससे बचने के लिए, आवश्यक है कि आप रोजाना सीढ़ियां चढ़ें। आप जितना ज्यादा ऊपर चढ़ने के लिए सीढ़ियों का उपयोग करेंगेग, आपकी सांस फूलने की समस्या में उतनी ही कमी आएगी। इसके अलावा, आपके पैरों की मसल्स भी मजबूत होने लगेंगी।

सीढ़ियों पर चढ़ते समय सांस और शारीरिक सामर्थ्य को सुधारने के लिए ये टिप्स मददगार साबित हो सकते हैं। स्वस्थ जीवनशैली और नियमित व्यायाम भी सांस को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

अगर यहां बताए गए तमाम उपायों के बावजूद सांस फूलने की समस्या कम होने के बजाय, बढ़ने लगे, तो बेहतर है कि आप प्रोफेशनल की मदद लें। कई बार सांस फूलना कई अन्य समस्याओं की ओर संकेत करता है। इनमें अस्थमा, हार्ट संबंधी समस्या और सांस संबंधी समस्याएं शामिल हैं।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker