जीवन शैली

Root Vegetables: सर्दियों में ये जड़ वाली सब्जियां रखेंगी आपको स्वस्थ, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

सर्दियों में बाजार में कई तरह की सब्जियां उपलब्ध होती हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। जड़ वाली सब्जियाँ Root Vegetables इन्हीं में से एक हैं।

जड़ वाली सब्जियां (Root Vegetables): सर्दी के मौसम में अक्सर लोग कमजोर इम्यूनिटी के कारण कई तरह के संक्रमण और बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आप अपने आहार में उचित बदलाव करके इस मौसम में खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। सर्दियों में बाजार में कई तरह की सब्जियां उपलब्ध होती हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। जड़ वाली सब्जियाँ Root Vegetables इन्हीं में से एक हैं। Root Vegetables यानी जड़ वाली सब्जियां इम्यूनिटी को मजबूत करने का अच्छा स्रोत हैं। इस मौसम में कई ऐसी जड़ वाली सब्जियां उपलब्ध होती हैं, जो आपको स्वस्थ बनाने में मदद कर सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी जड़ वाली सब्जियों के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप सर्दियों में खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण हम आसानी से वायरल संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में आपकी मदद करें। इस मौसम में बाजार में कई ऐसी सब्जियां उपलब्ध होती हैं जो आपको स्वस्थ बनाने में मददगार होती हैं।

गाजर

सर्दियों में गाजर खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ आंखे भी लंबे समय तक स्वस्थ रहती है। सर्दियों में गाजर को सलाद, सूप, सब्जी और जूस आदि के रूप में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता हैं। गाजर खाने से स्किन भी हेल्दी रहती हैऔर बीमारियों से शरीर की रक्षा होती हैं। इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो मेटाबॉलिक प्रक्रिया को बेहतर बनाता है।

अदरक

सर्दियों में अदरक को डाइट में शामिल करने के कई फायदे हैं। इसमें मौजूद विभिन्न पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं। इसके जिंजरोल और शोगोल जैसे यौगिक पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अतिरिक्त, इसकी थर्मोजेनिक प्रकृति शरीर के तापमान को कम करती है, जिससे चयापचय गतिविधि बढ़ती है।

रुतबागा

रुतबागा फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एक पौष्टिक सब्जी है। वे परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देते हैं, जिससे वजन बढ़ने से रोका जा सकता है । इसके अलावा, उनमें शक्तिशाली यौगिक होते हैं जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं, समय से पहले बूढ़ा होने से रोकते हैं और विभिन्न कैंसर के कम जोखिम से जुड़े होते हैं।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

शकरकंद

शकरकंद में मौजूद विटामिन और खनिज इसे भोजन के समय एक स्वस्थ विकल्प बनाते हैं। उदाहरण के लिए, नारंगी शकरकंद बीटा-कैरोटीन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है , एक कैरोटीनॉयड जो आंखों के स्वास्थ्य लाभ और कैंसर के खतरों को कम करने की क्षमता के लिए जाना जाता है।

शलजम

इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम, फोलेट, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, और विटामिन सी, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं। जिसके कारण शलजम के नियमित सेवन से कैंसर, हार्ट-लिवर डिजीज जैसी हेल्थ प्रॉब्लम से बचा जा सकता है।

मूली

मूली में मौजूद ग्लूकोसाइनोलेट्स जैसे यौगिक भोजन को तोड़ने वाले एंजाइम को ट्रिगर करके पाचन में मदद करते हैं। यह पाचन में सुधार करता है, पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देता है और चयापचय कार्यों को समर्थन देने में भी मदद कर सकता है।

लहसुन

भारतीय भोजन का अहम हिस्सा लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाता है। लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ एलिसिन और अन्य सल्फर यौगिक होते हैं। ये यौगिक शरीर में सूजन को कम करके चयापचय कार्यों को बढ़ावा देते हैं, जो चयापचय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। लहसुन में कुछ खास तरह के तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे शरीर में मौजूद चर्बी छूमंतर हो जाती है। पेट की चर्बी घटाने में भी लहसुन फायदेमंद होता है। कैंसर से बचाव: एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी कार्सिनोजेनिक, ये कुछ ऐसी चीजें हैं, जो लहसुन में मौजूद होती हैं। इसका फायदा कैंसर से बचने में होता है।

यह भी पढ़े


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker