जीवन शैली

Health Tips: यदि आप आज से ही इन आदतों का पालन करें, तो आपको डॉक्टर और दवाइयों की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी हो चुकी है जिसमें लोग सेहत को सही सलामत रहने के लिए खाने से ज्यादा दवाइयां खा रहे हैं और हॉस्पिटल के चक्कर काट रहे हैं तो अगर आप इन चीज़ों से बचे रहना चाहते हैं तो इन टिप्स पर करें गौर।

Health Tips: खानपान और लाइफस्टाइल की खराब आदतें आज ऐसी-ऐसी बीमारियों की वजह बन रही हैं जिन्हें ठीक करने के लिए डॉक्टर और दवाइयों के लिए अच्छे-खासे पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। कई बीमारियों को तो इतने पैसे खर्च करने के बाद भी पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता बस कंट्रोल में ही रखा जा सकता है, जैसे- डायबिटीज़, मोटापा और बीपी। तो अगर आप डॉक्टर की मंहगी फीस और दवाइयों में अब और ज्यादा पैसे नहीं खर्च करना चाहते, तो यहां दिए जा रहे हेल्थ टिप्स को आज से भी शुरू कर दें फॉलो करना।

Health Tips हेल्थ टिप्स को आज से भी शुरू कर दें फॉलो करना।

धूप सेंकें

सुबह की धूप बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इससे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है जो हड्डियों की मजबूत बनाता है। इसके अलावा धूप सेंकने से कई तरह की स्किन समस्याएं भी दूर रहती हैं। और तो और सुकून भरी नींद के लिए भी धूप का सेवन जरूरी माना गया है क्योंकि इससे शरीर में मेलाटोनिन हॉर्मोन पैदा होता है जो अच्छी नींद के लिए जरूरी माना गया है और थोड़ी देर धूप में बैठने से स्ट्रेस भी दूर होता है।

रोजाना वर्कआउट करें

रोजाना 20-30 मिनट का समय जरूर निकालें वर्कआउट करने के लिए। यकिन मानिए इससे आप न सिर्फ बॉडी को फिट रख सकते हैं बल्कि अपनी उम्र के भी कई साल बढ़ा सकते हैं। वर्कआउट का मतलब जिम जाकर घंटों पसीना बहाना नहीं होता बल्कि घर के नॉर्मल कामकाज से भी आसानी से खुद फिट रहा जा सकता है। तो योग, रस्सी कूदना, पैदल चलना जैसी कई एक्टिविटीज़ हैं जिनके लिए किसी भी तरह के इनवेस्टमेंट की जरूरत नहीं और इनके फायदे ही फायदे हैं।

Body Detoxification: बॉडी को करना चाहते हैं नेचुरली डिटॉक्स, तो आज ही अपनाएं ये फूड आइटम्स

हेल्दी डाइट लें

कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज़, हार्ट प्रॉब्लम्स जैसी खतरनाक बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट से ऑयली, मसालेदार और जंक फूड को पूरी तरह से आउट कर दें। चीनी व नमक की मात्रा भी कम कर दें। सादा भोजन करें जिससे शरीर ही नहीं मन भी स्वस्थ रहता है और एक जो सबसे चीज़ फॉलो करना है वो है खाने का समय निर्धारित करना।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

भरपूर मात्रा में पानी पीएं

बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही शरीर के कई जरूरी फंक्शन्स के लिए भी पानी बहुत जरूरी है। दिनभर में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी जरूरी पीएं। गुनगुना पानी पीना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे पाचन तो सही रहता ही है साथ ही मोटापा भी कंट्रोल किया जा सकता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें (how to reduce high cholesterol)

6-8 घंटे की नींद

शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने में नींद बड़ी भूमिका निभाती है। आरामदायक नींद आपको पूरे दिन तरोताजा और ऊर्जावान बनाए रखेगी। किसी काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। याददाश्त दुरुस्त रहती है और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। इसलिए अच्छी नींद के लिए बेहतर होगा कि बिस्तर पर जाने के बाद मोबाइल फोन, टीवी आदि का इस्तेमाल न करें।

वजन बढ़ना: जाने इन आदतों के कारण होते है, मोटापे का शिकार (victim of obesity)


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker