जीवन शैली

वजन बढ़ना: जाने इन आदतों के कारण होते है, मोटापे का शिकार (victim of obesity)

वजन घटाने की सफल यात्रा शुरू करने के लिए वजन बढ़ने के कारणों को जानना होगा।

आजकल गलत जीवनशैली के कारण वजन बढ़ना काफी आम हो गया है। अक्सर लोग वजन कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं मिलता। हालांकि, व्यायाम और उचित आहार से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन कई लोगों के लिए वजन कम करना अपने आप में एक मुश्किल काम होता है। लोग सोचते हैं कि सिर्फ ऑयली खाना खाने से वजन बढ़ता है। आइए जानते हैं वो कौन से कारण हैं जिनकी वजह से आपका वजन बढ़ता है।

वजन घटाने की सफल यात्रा शुरू करने के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले आप जो आदतें अपनाते हैं, उनका पता लगाना महत्वपूर्ण है। ये वास्तविक जीवन के अनुभवों से ली गई अंतर्दृष्टि हैं, जो आपके वजन घटाने के लक्ष्यों के लिए मूल्यवान सहायता प्रदान करती हैं। तो, अपना सबसे आरामदायक कंबल लें, एक आरामदायक जगह पर बैठें, और सोने से पहले की उन प्रथाओं को उजागर करें जो आपके वजन घटाने के प्रयासों को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं।

जाने इन आदतों के कारण होते है, मोटापे का शिकार (victim of obesity)

सुबह नाश्ता नहीं कर पाना 
कई लोग ऑफिस की भागदौड़ के कारण सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते हैं। नाश्ता न करने से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है और शरीर की आंतरिक घड़ी गड़बड़ा जाती है, इसलिए दिन में स्वस्थ नाश्ता करना बहुत जरूरी है। हेल्दी नाश्ता करने से दिन भी हेल्दी रहता है और पेट भी भरा रहता है।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण उपयोग
बिस्तर पर स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने की आदत आपकी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है। ये उपकरण नीली रोशनी उत्सर्जित करते हैं, जो नींद को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन में बाधा डालते हैं। नींद की खराब गुणवत्ता आपके हार्मोनल संतुलन को बाधित कर सकती है, जिससे आपकी भूख को नियंत्रित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है और संभावित रूप से वजन बढ़ सकता है।

तनाव और चिंता
तनाव और चिंता अधिक खाने को प्रेरित कर सकते हैं, खासकर रात में जब भोजन की लालसा अधिक होती है। तनाव का स्तर बढ़ने से कोर्टिसोल का स्राव होता है, जो आपकी भूख बढ़ा सकता है और आरामदायक खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दे सकता है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़े- Fatty Liver Problem: फैटी लिवर की समस्या से चेहरे पर दिखते हैं ये बदलाव, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

दिन के दौरान भोजन छोड़ना
कैलोरी की मात्रा कम करने के प्रयास में दिन के दौरान भोजन छोड़ने से प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं। दिन के दौरान पर्याप्त मात्रा में भोजन न कर पाने के परिणामस्वरूप शाम को तीव्र भूख लग सकती है, जो अंततः अत्यधिक उपभोग की ओर ले जाती है। निरंतर ऊर्जा स्तर बनाए रखने और देर रात की भूख को रोकने के लिए पूरे दिन नियमित, संतुलित भोजन की आवश्यकता होती है।

पानी नहीं पीना
पानी शरीर में संतुलन बनाए रखने में मदद करता है जिससे अत्यधिक भूख नहीं लगती है और पर्याप्त पानी पीने से कैलोरी जलती है और पाचन बढ़ता है। सुबह उठकर पानी न पीने से वजन बढ़ सकता है।

धूम्रपान
धूम्रपान छोड़ने के बाद व्यक्ति का वजन 3-4 किलो तक बढ़ सकता है। लेकिन धूम्रपान छोड़ने के फायदे इससे कहीं ज्यादा हैं, इसलिए इसे छोड़ देना ही बेहतर है।

यह भी पढ़े- Health Tips: एसिडिटी और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से खाएं ये फल

खान-पान की गलत आदतें
ऐसा नहीं है कि सिर्फ ज्यादा खाना खाने वाले लोग ही मोटापे का शिकार होते हैं, बल्कि जो लोग कम खाते हैं वे भी मोटापे का शिकार हो सकते हैं। दरअसल, कम खाने वाले लोग भी मोटापे का शिकार हो सकते हैं, ये सिर्फ इस बात पर निर्भर करता है कि वो क्या खा रहे हैं।

दवा का अत्यधिक उपयोग
आजकल छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए गोलियों का इस्तेमाल बहुत ज्यादा हो गया है। लेकिन याद रखें कि हर दवा के कुछ साइड इफेक्ट होते हैं और सबसे पहले ये आपका वजन बढ़ाते हैं।

कम नींद
कम नींद लेना भी वजन बढ़ने का मुख्य कारण है। नींद की कमी से भूख दबाने वाला हार्मोन लेप्टिन बढ़ जाता है। जिसके कारण व्यक्ति को बार-बार भूख लगती है। खासतौर पर जब व्यक्ति रात में जागता है तो उसे भूख ज्यादा लगती है, जिसके कारण वह कुछ भी अंधाधुंध खा लेता है। इस समस्या से निपटने के लिए बेहतरीन नींद स्वच्छता का पालन करना बहुत जरूरी है। इसके लिए सोने से दो घंटे पहले भोजन कर लें।

यह भी पढ़े- Side Effects Of Excessive Standing: देर तक खड़े रहने से हो सकती हैं समस्याएं, न करें अनदेखी

देर रात नाश्ता
देर रात नाश्ता करना कई व्यक्तियों के लिए हानिकारक हो सकता है। सोने से पहले स्नैक्स खाने से आपके शरीर को सोने से पहले कैलोरी जलाने के लिए सीमित समय मिलता है। इसके अलावा, देर रात के इन स्नैक्स में अक्सर उच्च स्तर की चीनी और अस्वास्थ्यकर वसा होती है, जो धीरे-धीरे वजन बढ़ाने में योगदान करती है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker