जीवन शैली

Health Tips: चक्कर आने पर अपनाएं 5 आसान घरेलू नुस्खे, दूर हो जाएगी परेशानी

चक्कर आने से राहत पाने के लिए प्रभावी घरेलू उपचार-

Health Tips: चक्कर आना, एक सामान्य बीमारी, अचानक आ सकती है या खड़े होने पर प्रकट हो सकती है। जीवनशैली और खान-पान की आदतें अक्सर इस समस्या में योगदान करती हैं। सामान्य होते हुए भी, इस पर ध्यान देने और सुधारात्मक उपायों की आवश्यकता है। चक्कर आने से राहत पाने के लिए प्रभावी घरेलू उपचार-

तुलसी की पत्तियां: चक्कर आने से राहत पाने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से अपने आहार में तुलसी की पत्तियों को शामिल करें।

खूब पानी पिएं: अपर्याप्त पानी के सेवन से चक्कर आ सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। इस समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त जलयोजन सुनिश्चित करें।

Skincare Tips: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय (skincare)

अदरक: अपने चिकित्सीय गुणों के लिए जानी जाने वाली अदरक या अदरक की चाय चक्कर आना और अन्य स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को प्रभावी ढंग से कम कर सकती है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

खरबूजे के बीज: खरबूजे के बीजों को देसी घी में मिलाकर दिन में दो बार सेवन करने से चक्कर से राहत मिलती है।

पोषक तत्वों से भरपूर आहार: चक्कर आना अक्सर आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करें।

पुदीने का सेवन: पुदीने को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, शायद पुदीने की चाय के माध्यम से, क्योंकि यह चक्कर आने के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

Health Tips: यदि आप आज से ही इन आदतों का पालन करें, तो आपको डॉक्टर और दवाइयों की जरूरत नहीं पड़ेगी।

धनिया-आंवला पाउडर: चक्कर आने पर धनिया पाउडर दस ग्राम तथा आंवले का पाउडर दस ग्राम लेकर एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें। सुबह अच्छी तरह मिलाकर पी लें। इससे चक्कर आने बंद हो जाते है।

लौंग: सिर चकराने पर आधा गिलास पानी में दो लौंग डालकर उसे उबाल लें और फिर उस पानी को पी लें। इस पानी को पीने से लाभ मिलता है।

मुनक्का-सेंधा नमक: 20 ग्राम मुनक्का घी में सेंककर सेंधा नमक डालकर खाने से चक्कर आने बंद हो जाते है।

इन प्राकृतिक उपचारों को अपनाकर, आप एक स्वस्थ और अधिक संतुलित जीवनशैली को बढ़ावा देकर, चक्कर आने की समस्या का समाधान और राहत पा सकते हैं

उच्च कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें (how to reduce high cholesterol)

इन बातों का रखें ध्यान

  • जिन लोगों को चक्कर आते हैं उन्हें दोपहर के भोजन के 2 घंटे पहले और शाम के नाश्ते में फलों का जूस पीना चाहिए। रोजाना जूस पीने से चक्कर आने बंद हो जाएंगे। लेकिन ध्यान रखें कि जूस में किसी प्रकार का मीठा या मसाला नहीं डालें सदा जूस पियें। जूस की जगह चाहें तो ताजे फल भी खा सकते हैं।
  • चाय और कॉफी कम पीनी चाहिए। अधिक चाय -कॉफी पीने से भी चक्कर आते हैं।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker