जीवन शैली

उच्च कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें (how to reduce high cholesterol)

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए, अपने आहार में घुलनशील फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए, अपने आहार में घुलनशील फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है। अच्छे कोलेस्ट्रॉल का महत्व खराब कोलेस्ट्रॉल के खतरे के समान है। यह रक्त प्रवाह में बाधा के रूप में कार्य करता है, नसों को संकुचित करता है और रक्त के सुचारू प्रवाह को बाधित करता है, अंततः हृदय को आवश्यक पोषण से वंचित करता है। इससे हृदय की शिथिलता हो सकती है।

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर शरीर में चेतावनी के संकेत दिखा सकता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण दिल के दौरे, स्ट्रोक या अन्य गंभीर स्थितियों के शुरुआती संकेत के रूप में काम कर सकते हैं। उनमें गंभीर सीने में दर्द, अत्यधिक थकान, सांस की तकलीफ, मतली, साथ ही गर्दन और जबड़े का दर्द शामिल है।

जाने उच्च कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें?

साबुत अनाज

खासतौर पर जौ और ओट्स ऐसे दो साबुत अनाज हैं जो बीटा ग्लूकन से भरपूर होते हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने का एक सीधा तरीका ओट्स को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना है। सुबह की एक कटोरी जई से 1 से 2 ग्राम घुलनशील फाइबर प्राप्त होता है, और जब इसे केले के साथ मिलाया जाता है, तो यह फाइबर का सेवन बढ़ा देता है, जिससे रक्त प्रवाह प्रभावी ढंग से साफ हो जाता है।

फिटकरी के फायदे: बहुत सी समस्याओं का हल- फिटकरी, फिटकरी से घरेलू उपचार, आइये जाने

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

फलों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल में कमी

कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन के लिए अपने आहार में फलों को शामिल करना एक बुद्धिमान विकल्प है। सेब, अंगूर, स्ट्रॉबेरी और विभिन्न खट्टे फल उत्कृष्ट विकल्प हैं। इन फलों में पेक्टिन होता है, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर जो कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है।

खाली पेट नींबू पानी पीना

खाली पेट नींबू का पानी पीना कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है। नींबू पानी का साइट्रिक एसिड और विटामिन सी ब्लड वेसेल्स में चिपके ऑयल मॉलिक्यूल्स को बाहर निकालने में मददगार है। साथ ही ये नींबू पानी पीना ब्लड वेसेल्स में चिपके ट्राइग्लिसराइड को शरीर में जमा होने से रोकता है, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या परेशान कर सकती है।

बैंगन और भिंडी

शाकाहारियों के लिए, कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले बहुत सारे विकल्प हैं। बैंगन और भिंडी का नियमित सेवन इस समस्याग्रस्त पदार्थ को खत्म करने में मदद कर सकता है, क्योंकि ये दोनों सब्जियां घुलनशील फाइबर के समृद्ध स्रोत हैं।

वजन बढ़ना: जाने इन आदतों के कारण होते है, मोटापे का शिकार (victim of obesity)

बीन्स से लाभ

राजमा और दाल जैसी फलियों को अपने आहार में शामिल करके अपनी रक्त वाहिकाओं को सिकुड़ने से बचाया जा सकता है। ये फलियां घुलनशील फाइबर से भरपूर होती हैं, जो रक्तप्रवाह से अशुद्धियों को प्रभावी ढंग से हटा देती हैं।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल, हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हो सकता है। इसलिए अपने खाने में इस तेल का इस्तेमाल करें। आप सब्जियों को जैतून के तेल में भून सकते हैं या फिर इसे खाना पकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तमाम टिप्स कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

गहरे रंग की हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, चौलाई, काले हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं और इन्हें खाने से हार्ट डिसीज के साथ ही कोलेस्ट्रॉल के कम होने में मदद मिलती है। तो अगर इस डाइट को शुद्ध रूप में अपने डेली रूटीन में शामिल कर लिया जाए तो ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को तेजी से घटाने में हेल्प करती हैं।

Fatty Liver Problem: फैटी लिवर की समस्या से चेहरे पर दिखते हैं ये बदलाव, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

नट्स

नट्स में काफी ज्यादा मात्रा में मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है। खासतौर पर बादाम और दूसरे नट्स जो कि अमीनो एसिड और एल आर्जिनिन का रिच सोर्स होते हैं। और बॉडी में नाइट्रिक ऑक्साइड बनाने में हेल्प करते हैं। जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर सही रहता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को तेजी से कम करता है।

मांसाहारियों के लिए वसायुक्त मछली

अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने की चाहत रखने वाले मांसाहारी लोगों को भी फायदा हो सकता है। यहां भारत में शीर्ष 5 मछली किस्मों की सूची दी गई है जो ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर हैं: इंडियन मैकेरल, सार्डिन, सैल्मन, हिल्सा और रोहू। इनमें से प्रत्येक मछली की एक अनूठी पोषण प्रोफ़ाइल होती है और यह कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker