जीवन शैली

Winter Health Care: ठण्ड के मौसम में सर्दी-जुकाम की परेशानी से राहत दिलाते हैं ये घरेलू उपचार, जानिए 

जानिए सर्दी-जुकाम का घरेलू उपचार। Home remedies for cold and cough...

Winter Health Care: सर्दी-जुकाम की समस्या बदलते मौसम की सबसे आम परेशानी होती है। कुछ लोगों को यह अक्सर हो जाती है और तकलीफ भी होती है। वैसे तो यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन इसका भी उपचार आवश्यक है। इसके लिए कुछ घरेलू उपचार बहुत ही फायदेमंद होते हैं। बदलते मौसम में अगर इन उपायों को किया जाये तो जो लोग सर्दी-जुकाम से परेशान होते हैं उनका ठीक तो होता ही है और जो लोग नहीं परेशान हैं उनको इससे बचने में मदद मिलती है।

यहां हम आपको सर्दी के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या से राहत पाने के ऐसे ही बेहतर घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं।(Winter Health Care/Home remedies for cold and cough)

तुलसी पत्ता और अदरक

तुलसी के पत्ते और अदरक का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम के लिए एक बेहतर आयुर्वेदिक उपचार है। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम में बहुत जल्द राहत मिलती है। तुलसी पत्ता और अदरक को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पानी गर्म करें और उसमें चार से छः तुलसी पत्ते और थोड़ा सा अदरक डाल दें। इसे तब तक उबाले जब तक पानी आधा हो जाये। तैयार पेय का सेवन हल्का गर्म-गर्म ही करें।

मेथी और अलसी

मेथी और अलसी को 4-5 ग्राम की मात्रा में लेकर एक गिलास पानी में उबालें। जब अच्छी तरह उबल जाए, तब इसकी 4-4 बूंदें दोनों नाक में डालें। इससे जुकाम में आराम मिलता है।

अदरक की चाय

अदरक का इस्तेमाल ठंड में कई फायदे देता है लेकिन सर्दी-जुकाम में यह बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आपको लगातार खांसी आ रही है तो आप अदरक की चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक की चाय बनाने के लिए अदरक को अच्छी तरह से पीस लें और गरम पानी या दूध में मिलाकर कछ देर तक उबाल लें। इसे धीरे-धीरे पीना चाहिए।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

हल्दी और अजवायन

10 ग्राम हल्दी और 10 ग्राम अजवायन को एक कप पानी में डालकर पकाएं। जब पानी आधा रह जाए, तब इसमें थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर पिएं। इससे जुकाम में तुरंत आराम मिलता है, और नाक से पानी बहना कम हो जाता है।

यह भी पढ़े- Root Vegetables: सर्दियों में ये जड़ वाली सब्जियां रखेंगी आपको स्वस्थ, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

काली मिर्च

काली मिर्च के चूर्ण को शहद के साथ चाटने से जुकाम में आराम मिलता है, और नाक से पानी बहना कम होता है साथ ही आधा चम्मच काली मिर्च का चूर्ण और एक चम्मच मिश्री मिलाकर एक गिलास गर्म दूध के साथ दिन में दो बार पिएं।

सरसों तेल

सोते समय नाक के दोनों छिद्र में 2-2 बूंदे बादाम या सरसों के तेल की डालकर सोएं। इससे नाक का किसी भी प्रकार का रोग नहीं होता।

गरम पानी

गरम पानी में नमक और हल्दी मिलाकर गरारा करना ज़ुकाम में लाभकारी हो सकता है। हल्का गरम या गुनगुना पानी पीने से सर्दी-खांसी में फायदा होता है। जितना हो सके गरम पानी पिए।

लहसुन

लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन नामक रसायन एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल होता है। यह सर्दी-जुकाम के संक्रमण को दूर करता है। इसके लिए 6-8 लहसुन की कलियों को घी में भूनकर खाएं।

यह भी पढ़े- Skincare Tips: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय (skincare)

गाय का शुद्ध देशी घी

गाय के शुद्ध देशी घी को पिघलाकर दो बूंद सुबह नाक में डालें। ऐसा नियमित रूप से तीन महीने तक करें। इससे पुराने से पुराना जुकाम भी ठीक हो जाता है।

मुनक्का

जुकाम के लिए 8 से 10 मुनक्के को पानी में डालकर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तब मुनक्के को निकालकर खा लें और पानी को पी लें। इससे बहती नाक की समस्या से आराम मिलता है।

दूध और हल्दी

गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है। यह नुस्खा न सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है। हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होती है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में मददगार होती है।

यह भी पढ़े- Bhuna Chana Benefits: रोजाना खाना शुरू करे भुने चने, जाने भुने चने खाने के फायदे|

नींबू और शहद

नींबू और शहद के इस्तेमाल से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है।

Note: यदि ज़ुकाम बहुत ज़्यादा बिगड़ रहा हो या लंबे समय तक चल रहा हो, तो एक चिकित्सक से परामर्श लेना सही हो सकता है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker