जीवन शैली

Skincare Tips: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय (skincare)

जाने सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करे Skincare Tips

सर्दियों में त्वचा की देखभाल (Skincare Tips ): रूखी और बेजान त्वचा सर्दियां शुरू होते ही लोग ऐसी स्कीन समस्याओं से परेशान नजर आते हैं। कई तरह के मॉइश्चराइजर और बॉडी लोशन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सर्दियों में त्वचा को इतनी देखभाल की जरूरत क्यों होती है?

मॉइस्चराइजर और बॉडी लोशन के अलावा और भी कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। यकीन मानिए अगर आप इन कुछ विंटर ब्यूटी टिप्स को सही से फॉलो करेंगी तो हर कोई यही पूछेगा कि आखिर इस जवां त्वचा का राज क्या है?

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए कुछ खास बातें – (winter skin care tips in hindi)

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए आपको बाजार में कई तरह के उत्पाद मिल जाएंगे। ये बॉडी लोशन, स्किन केयर क्रीम, मॉइस्चराइज़र आदि के रूप में उपलब्ध हैं। कुछ उत्पाद त्वचा के प्रकार के अनुसार भी उपलब्ध हैं। ये अन्य उत्पादों की तुलना में अधिक फायदेमंद हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप इनका उपयोग करते हैं या नहीं। हम आपको कुछ बुनियादी बातें बताने जा रहे हैं। इन्हें ध्यान में रखकर आप अपनी त्वचा की बेहतर देखभाल कर सकते हैं।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के घरेलू उपाय हिंदी में
प्राचीन प्रथाओं के अनुसार, ये घरेलू उपचार त्वचा की देखभाल के लिए काम करते हैं।

1. ग्लिसरीन:
कॉस्मेटिक उत्पादों में पानी और खुशबू के बाद ग्लिसरीन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसका सबसे अधिक उपयोग मॉइस्चराइज़र और लोशन में किया जाता है। ग्लिसरीन हमारी त्वचा की बाहरी परत को हाइड्रेट करती है। त्वचा को जलन आदि से बचाता है और घावों को तेजी से भरने में भी मदद करता है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह एक प्राकृतिक यौगिक है, जो वनस्पति तेलों और पशु वसा में पाया जाता है। शुद्ध ग्लिसरीन के प्रयोग से बचें। आप इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं। कई लोगों को इससे एलर्जी की भी शिकायत हो जाती है। अगर आपको खुजली, लालिमा और चकत्ते भी दिखें तो इसका इस्तेमाल न करें।

2. नारियल तेल: 
नारियल तेल का इस्तेमाल हम सभी के घर में किया जाता है। लेकिन त्वचा के इस्तेमाल के लिए हम अक्सर इसे नजरअंदाज कर देते हैं। कई शोधों में कहा गया है कि नारियल के तेल में वह सब कुछ मौजूद है जो हमारी त्वचा के लिए जरूरी है।

यह प्रदूषण और अन्य कारणों से हमारी त्वचा को होने वाले नुकसान की भरपाई करता है। इसके अलावा, यह त्वचा को बाहरी संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है। यह त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है और इसे आंखों के नीचे और होठों जैसे संवेदनशील क्षेत्रों पर लगाया जा सकता है।

उपयोग की विधि:

  • रात को सोने से पहले नारियल का तेल लगाना सबसे फायदेमंद होता है।
  • अपनी दोनों हथेलियों में नारियल तेल की आठ से दस बूंदें लें और हथेलियों को रगड़ें।
  • अब चेहरे पर हल्के हाथों से नीचे से ऊपर की ओर मसाज करें।
  • जब तेल पूरी तरह सूख जाए तो इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं।
  • अगली सुबह नहाने के साथ-साथ अपना चेहरा भी धो लें।

3. दूध और बादाम:
सर्दियों के मौसम में झाइयों को दूर करने के लिए दूध और बादाम के मिश्रण का इस्तेमाल किया जाता है। दूध हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद कर सकता है। दूध त्वचा को ब्लीच करने में मदद करता है, जिससे चेहरे के दाग-धब्बे ठीक हो जाते हैं। वहीं, बादाम का तेल एक प्राकृतिक एमोलिएंट है, जो हमारी त्वचा में नमी बनाए रखता है।

4. पेट्रोलियम जेली:
यह खनिज तेल और मोम का मिश्रण है। पेट्रोलियम इसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है। इसका उपयोग त्वचा की चोटों और सर्जरी के बाद त्वचा की देखभाल में भी किया जाता है। इसका उपयोग न केवल चेहरे के इलाज में बल्कि फटी एड़ियों और फटे होठों के इलाज में भी किया जाता है।

लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी होगी ताकि यह शरीर के अंदर प्रवेश न कर सके। बच्चों के लिए भी इसका प्रयोग न करें. घरों में इस्तेमाल होने वाली वैसलीन भी पेट्रोलियम जेली का ही एक रूप है।

5. केले का फेस पैक:
केले में पर्याप्त मात्रा में नमी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं। यह मुंहासों को रोकता है और चेहरे पर जल्दी झुर्रियां पड़ने से भी बचाता है। केले का फेस पैक कई तरह से बनाया जाता है।

मुंहासे वाली त्वचा के लिए केला, नीम और हल्दी का फेस पैक बनाया जाता है। तैलीय त्वचा वाले लोग केले और पपीते का फेस पैक लगा सकते हैं। हम आपको केले और शहद के फेस पैक के बारे में बता रहे हैं, जो सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद है।

उपयोग की विधि:

  • एक कटोरी में आधा केला लें और उसका पेस्ट बना लें।
  • जब यह अच्छा पेस्ट बन जाए तो इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं।
  • अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। 15 से 30 मिनट बाद चेहरा धो लें।

6. कच्चा दूध और शहद:
कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है। इनका उपयोग सौंदर्य उत्पाद बनाने में बड़े पैमाने पर किया जाता है। यह सर्दियों में शुष्क त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करता है। वहीं, शहद त्वचा को लंबे समय तक नमी प्रदान करता है। यह चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करता है।

उपयोग की विधि:

  • एक चम्मच शहद और दो चम्मच कच्चा दूध लें।
  • इन दोनों सामग्रियों को तब तक मिलाएं जब तक एक क्रीमी पेस्ट तैयार न हो जाए।
  • अब इसे रूई की मदद से चेहरे पर गोलाकार तरीके से लगाएं।
  • 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से मसाज करते हुए धो लें।
  • अब चेहरे पर थोड़ा सा मॉइस्चराइजर लगाएं।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker