जीवन शैली

फिटकरी के फायदे: बहुत सी समस्याओं का हल- फिटकरी, फिटकरी से घरेलू उपचार, आइये जाने

प्रचुर मात्रा में एंटीबायोटिक और सूजन-रोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध फिटकरी एक आम रसोई सामग्री है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।

प्रचुर मात्रा में एंटीबायोटिक और सूजन-रोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध फिटकरी एक आम रसोई सामग्री है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। यह क्रिस्टलीय पदार्थ, जो अक्सर माँ की रसोई में कांच के कंटेनर में पाया जाता है, एक बहुमुखी उपचार के रूप में कार्य करता है। यह मौखिक स्वच्छता से लेकर खुजली और विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने तक कई प्रकार के मुद्दों को सहजता से संबोधित करता है। अक्सर ‘फिटकरी’ या ‘फिटकारी’ के रूप में जाना जाने वाला यह उल्लेखनीय पदार्थ उल्लेखनीय औषधीय गुणों का दावा करता है। आइए फिटकरी के अविश्वसनीय लाभों के बारे में जानें और जानें कि इसका अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए?

फिटकरी से घरेलू उपचार: कई समस्याओं का एकमुश्त समाधान

एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर फिटकरी आपकी रसोई का मुख्य हिस्सा है और आपकी सेहत को बेहतर बनाने के लिए एक शक्तिशाली संपत्ति है। आपकी माँ की रसोई में रखा यह क्रिस्टल जैसा पदार्थ कई चिंताओं को हल करने की कुंजी है। औषधीय गुणों से भरपूर फिटकरी वास्तव में आपके घर में एक उल्लेखनीय वृद्धि है। फिटकरी (जिसे फिटकारी भी कहा जाता है) के व्यापक लाभों का अन्वेषण करें और इसकी क्षमता का दोहन करने के सर्वोत्तम तरीकों की खोज करें।

फिटकरी: फिटकरी आपके घर में मिल ही जाती है

फिटकरी आपके घर में मिल जाती है , आपके पिता की शेविंग किट और आपकी माँ की रसोई में दिखाई देती है। इसके बहुमुखी लाभ आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं तक फैले हुए हैं। फिटकरी का उपयोग मुँहासे और झाइयों के इलाज के लिए किया जाता है, साथ ही यह आपके पिता की देखभाल की दिनचर्या में एक प्रभावी आफ्टरशेव के रूप में भी काम करता है। शेविंग के बाद गीली फिटकरी लगाने से त्वचा संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके अलावा, इसके जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण त्वचा में नमी बनाए रखते हैं।

सम्मानित विशेषज्ञों ने फिटकरी की बहुमुखी प्रतिभा की सराहना की

प्रसिद्ध योग और प्राकृतिक चिकित्सक, अनिल बंसल, त्वचा और बालों दोनों को प्रभावित करने वाले जीवाणु संक्रमण से बचाव में फिटकरी के गुणों की प्रशंसा करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह शरीर की दुर्गंध से लेकर फटी एड़ियों तक कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान प्रदान करता है।

यह भी पढ़े- Health Tips: एसिडिटी और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से खाएं ये फल

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

जाने फिटकरी के उपयोग 

शरीर की दुर्गंध दूर करें
फिटकरी एक प्राकृतिक डिओडोरेंट के रूप में काम करती है, जो शरीर की दुर्गंध की परेशानी से लड़ती है। इसे पानी के साथ मिलाकर अंडरआर्म्स पर लगाने से पसीने की ग्रंथि की गतिविधि कम हो जाती है, जिससे अत्यधिक पसीने पर प्रभावी रूप से अंकुश लगता है। बार-बार आने वाले पसीने और अप्रिय गंध से निपटने के लिए इसे अपने नहाने की दिनचर्या में भी शामिल किया जा सकता है। फिटकरी के जीवाणुरोधी गुण संक्रमण को रोकने में सहायता करते हैं।

दांत दर्द और दांतों की कैविटी के लिए
फिटकरी दांत दर्द और दांतों की कैविटी के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। जागने पर और सोने से पहले एक गिलास पानी में फिटकरी डालकर गरारे करने से दांत मजबूत होते हैं और सांसों में ताजगी आती है। पीले दांतों से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए फिटकरी विशेष रूप से फायदेमंद है, और यह प्लाक को हटाने में सहायता करती है।

मुँहासों और काले धब्बों से छुटकारा 
चेहरे पर फिटकरी लगाने से त्वचा की एक्सफोलिएशन बढ़ती है और मुंहासे कम हो जाते हैं। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (एनसीबीआई) के शोध में त्वचा के बैक्टीरिया को खत्म करने, खुले छिद्रों को कसने और दाग-धब्बों और मुँहासे के बाद के धब्बों को कम करने की फिटकरी की क्षमता पर प्रकाश डाला गया है।

यह भी पढ़े- Fatty Liver Problem: फैटी लिवर की समस्या से चेहरे पर दिखते हैं ये बदलाव, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

खुजली कम करें
अपने सूजनरोधी गुणों के कारण फिटकरी शरीर की खुजली से राहत दिलाती है। पानी में घोल बनाकर प्रभावित जगह पर लगाने से खुजली कम हो जाती है। अपने हाथों और पैरों को फिटकरी युक्त पानी में डुबाने से उन क्षेत्रों में बार-बार होने वाली खुजली से तुरंत राहत मिलती है।

घाव भरने में सहायता
चोटों और कटने पर प्रबंधन के लिए फिटकरी एक मूल्यवान संपत्ति है। फिटकरी को प्रभावित जगह पर 2 से 3 बार लगाने से घाव तेजी से सूखता है और ठीक होता है। फिटकरी-पानी का घोल बनाकर चोट पर लगाने से प्रभावी राहत मिलती है।

यूटीआई से राहत
मूत्र पथ के संक्रमण से पीड़ित लोगों के लिए, फिटकरी के पानी से मूत्र पथ को साफ करना फायदेमंद हो सकता है। बस फिटकरी को गुनगुने पानी में घोलें, इसे भीगने दें और फिर पानी को सफाई के लिए उपयोग करें, जिससे संभावित रूप से बैक्टीरिया के संक्रमण से राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़े- वजन बढ़ना: जाने इन आदतों के कारण होते है, मोटापे का शिकार (victim of obesity)

फटी एड़ियों को आराम दें
मौसम में बदलाव के दौरान एड़ियों के फटने की समस्या विशेष रूप से प्रचलित है। फिटकरी पाउडर को नारियल के तेल के साथ मिलाकर अपनी एड़ियों पर लगाने से रूखेपन और परेशानी से राहत मिल सकती है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker