जीवन शैली

Side Effects Of Excessive Standing: देर तक खड़े रहने से हो सकती हैं समस्याएं, न करें अनदेखी

Side Effects Of Excessive Standing : लंबे समय तक खड़े रहने से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जैसे खून का थक्का बनना और जोड़ों में दर्द।

Side Effects Of Excessive Standing: कई बार ऐसा होता है कि किसी काम की वजह से लंबे समय तक खड़े रहना पड़ता है। ऐसा कभी-कभी हो, तो कोई परेशानी नहीं होती है। अगर रोजाना किसी व्यक्ति को घंटों यानी लंबे समय तक खड़े रहना पड़े, तो इससे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है? जी, हां! इतना ही नहीं, अगर आप इसकी अनेदखी करते हैं, तो आपकी तकलीफ बढ़ सकती है और लंबे समय तक आपको परेशान भी कर सकती है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएं कि लंबे समय तक खड़े रहने के कारण किस-किस तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं?

पैरों में सूजन

रोजाना अगर आप लंबे समय तक खड़े रहते हैं, तो इससे आपके पैरों में सूजन आ सकती है। दरसअल, खड़े रहने की वजह से शरीर के निचले हिस्से में ब्लड जमा हो सकता है। यही वजह है कि पैरों में धीरे-धीरे सूजन (Swelling) बढ़ जाती है, जिस वजह से पैरों में दर्द होने लगता है।

मांसपेशियों में थकान

अगर कोई लंबे मसय तक खड़ा रहे, तो पैरों में दर्द का अहसास होना सामान्य है। अगर वहीं, व्यक्ति रोजाना बिना आराम किए खड़ा रहता है, तो उसे पैरों की मांसपेशियों में थकान होने लगती है। ऐसी स्थिति में उसके लिए खड़ा रहना और मुश्किल हो जाता है। ऐसा न हो, इसके लिए जरूरी है कि आप समय-समय गैप लें। जब भी मौका मिले, कुछ देर के लिए बैठ जाएं या फिर वॉक करें।

यह भी पढ़े- Health Benefits Of Tulsi Leaves: जाने तुलसी के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ

वेरिकोज – वेन्स

लंबे समय तक खड़े रहने के कारण वेरिकोज वेन्स की समस्या भी हो सकती है। वेरिकोज वेन्स होने पर पैरों की नसें काफी उभर जाती हैं और उनमें काफी दर्द होने लगता है। इसका एक कारण यह भी है कि लंबे समय तक खड़े रहने के कारण पैरों की पर काफी दबाव बनने लगता है। जैसे-जैसे दबाव बनता है, वैसे-वैसे नसों में खून का प्रवाह बाधित होने लगता है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

कमर में दर्द

अगर कोई कुछ घंटे भी खड़ा रहे, तो पैरों के साथ-साथ कमर और पीठ में भी दर्द बढ़ जाता है। विशेषकर, कमर के निचले हिस्से में दर्द ज्यादा होता है। वास्तव में, लंबे समय तक खड़े रहने के कारण पोस्चर बिगड़ जाता है, जिससे कमर दर्द या पीठ दर्द की समस्या होने लगती है।

यह भी पढ़े- Health Tips: जाने करेला खाने से शरीर को होने वाले फायदे, 4 आसान तरीके से दूर करें इसकी कड़वाहट

जोड़ों में दर्द

लंबे समय तक खड़े रहने के कारण जोड़ां में भी दर्द का अहसास होता है। खास घुटनों में यह दर्द बढ़ जाता है। अगर किसी को अथराइटिस या ज्वाइंट से जुड़ी समस्या है, तो उन्हें लें समय तक खड़े रहने से बचना चाहिए। ऐसे लोगों का बैलेंस बिगड़ सकता है और वे जमीन पर गिर सकते हैं। जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं, गिरने के कारण उनकी हड्डियां टूट भी सकती हैं।

रीढ़ की हड्डी में दर्द

लंबे समय तक खड़े रहने के कारण अक्सर लोगों की रीढ़ की हड्डी में भी दर्द होने लगता है। दरअसल, लंबे समय तक खड़े रहने के कारण कई बार पोस्चर खराब हो जाता है। खराब पोस्चर की वजह से स्पाइन में दर्द होता है। ऐसा न हो, इसके लिए नियमित रूप से वॉक करते रहें और एक्सरसाइज भी करें।

यह भी पढ़े- Health Tips: रोजाना घास पर नंगे पांव चलने के अद्भुत फायदे, दूर रहेंगी बीमारियां

रक्त के थक्के जमने की समस्या

खड़े रहने की वजह से पैरों पर दबाव बनता है, नसों पर भी प्रेशर बढ़ता है। ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। यहां तक कि कुछ गंभीर मामलों में देखा गया है कि ब्लड सर्कुलेशन बाधित होने की वजह से ब्लड क्लॉटिंग यानी रक्त के थक्के जमने की समस्या हो जाती है।

लंबे समय तक खड़े होकर काम करने से व्यक्ति को थकान महसूस होने के साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याएं अपना शिकार बना लेती हैं। जिससे बचने के लिए व्यक्ति को काम के बीच-बीच में आराम ले लेना चाहिए।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker