उज्जैनप्रदेश

MP News: महाकाल मंदिर परिसर में अचानक कूदे NSG कमांडो, मंदिर में भीड़ बढ़ने के बाद मॉक ड्रिल की गई

उज्जैन के महाकाल मंदिर के ऊपर सोमवार की रात को अचानक भारतीय वायु सेना का हेलीकॉप्‍टर आस-पास चक्कर काटना लगा। देखते ही देखते उसमें से करीब 7 से 8 एनएसजी कमांडो (NSG Commando) कूदे। मंदिर परिसर में उस समय भक्‍तों की भीड़ थी।

MP News: उज्जैन के महाकाल मंदिर के ऊपर सोमवार की रात को अचानक भारतीय वायु सेना का हेलीकॉप्‍टर आस-पास चक्कर काटना लगा। देखते ही देखते उसमें से करीब 7 से 8 एनएसजी कमांडो (NSG Commando) कूदे। मंदिर परिसर में उस समय भक्‍तों की भीड़ थी।

यह मॉक ड्रिल गोपनीय रूप से की जा रही

दरअसल, महाकाल लोक बनने के बाद महाकाल दर्शन करने के लिए विश्व भर से करोड़ों दर्शनार्थी उज्जैन पहुंच रहे हैं। पूर्व में भी महाकाल मंदिर पर आतंकी हमले की सूचनाएं मिल चुकी हैं। मंदिर में भीड़ बढ़ने के बाद मॉकड्रिल की गई है। यह मॉक ड्रिल गोपनीय रूप से की जा रही है। जिस प्रकार से आए दिन विश्वभर से बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए कई राजनीतिक और फिल्मी हस्तियां पहुंचती है।

महाकाल मंदिर परिसर के आसपास रहने वाले लोग अचानक रात्रि के समय हेलीकॉप्टर आने से जरूर घबरा गए

रात को हुई मॉक ड्रिल के कारण वैसे तो शहर वासियों को इस मॉक ड्रिल की ज्यादा जानकारी नहीं लग पाई, लेकिन महाकाल मंदिर परिसर के आसपास रहने वाले लोग अचानक रात्रि के समय हेलीकॉप्टर आने से जरूर घबरा गए। किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था लेकिन धीरे-धीरे उन्हें पता चला कि यह तो सुरक्षा की दृष्टि से की जाने वाली मॉक ड्रिल है कोई असली घटना नहीं।

उज्जैन में मॉक ड्रिल होने का यह है कारण

उज्जैन में एनएसजी की मॉकड्रिल होने के पीछे सूत्रों का कहना है महाकाल लोक उद्घाटन होने के बाद बाबा महाकाल की इस नगरी में लगातार श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। प्रतिदिन बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए लगभग 1.5 लाख श्रद्धालु देश-विदेश से उज्जैन में पहुंच रहे है। यही संख्या शुक्रवार से सोमवार के बीच बढ़कर 2 से 2.5 लाख श्रद्धालुओं तक पहुंच जाती है। हाल ही में श्रावण व अधिकमास के दौरान लगभग 2.5 करोड़ से अधिक श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन लाभ लेने उज्जैन पहुंचे थे। इन्हीं सभी बिंदुओं को ध्यान में रखकर महाकाल मंदिर में इस प्रकार की मॉकड्रिल करवाई गई है।

1 साल पहले NSG की टीम ने भी महाकाल मंदिर में तलाशी ली थी

याद रहे कि एक साल पहले भी देश के विभिन्न प्रांतों और शहरों में हो रही दंगों की घटनाओं के बीच NSG (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड) की टीम ने महाकाल मंदिर की तलाशी ली थी। टीम ने मंदिर परिसर और नंदी हॉल के विभिन्न हिस्सों की सुरक्षा की जांच की थी। NSG भारतीय गृह मंत्रालय के अधीन एक आतंकवाद विरोधी इकाई है। उस समय तत्कालीन एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने इस चेकिंग को रूटीन सर्चिंग बताया था। जो सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए किया गया है, ताकि आपात स्थिति में सभी के साथ समन्वय स्थापित कर सुरक्षा व्यवस्था के लिए कैसे काम किया जाए?

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker