जीवन शैली

Body Detoxification: बॉडी को करना चाहते हैं नेचुरली डिटॉक्स, तो आज ही अपनाएं ये फूड आइटम्स

जैसे हम अपने शरीर को बाहर से साफ करते हैं ताकि कोई बीमारी न हो और हम अच्छे दिखें वैसे ही हमारे शरीर को भी समय-समय पर अंदर से साफ करने की जरूरत होती है।

Body Detoxification: जैसे हम अपने शरीर को बाहर से साफ करते हैं ताकि कोई बीमारी न हो और हम अच्छे दिखें वैसे ही हमारे शरीर को भी समय-समय पर अंदर से साफ करने की जरूरत होती है। इससे हमारे बॉडी ऑर्गन्स बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। जानें ऐसे कौन से फूड आइटम्स हैं जो आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद कर सकते है।
बाहर के उल्टे-सीधे खाने से, प्रदूषण से या केमिकल्स की वजह से आपके शरीर में टॉक्सिन्स इकट्ठा होने लगते हैं, जिन्हें बाहर निकालना जरूरी होता है। बॉडी के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए हमारे लिवर, किडनी, स्किन, लंग्स हमेशा काम करते रहते हैं। इस डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया में कुछ फूड आइटम्स आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं वे कौन से फूड आइटम्स हैं, जो आपके बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए फायदेमंद होते हैं।

चुकंदर

चुकंदर में कई एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इस वजह से यह लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह नेचुरल ब्लड कलींजर का भी काम करता है। इसमें नाइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो खून के टॉक्सिन्स को साफ करने में मदद करता है। इसका जूस बनाकर पी सकते हैं, जिससे आपकी बॉडी डिटॉक्स हो जाती है।

नारियल पानी

बॉडी को डिटॉक्स करने का सबसे बेहतर तरीका है नारियल पानी का सेवन, नारियल पानी में विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट के ढेरों गुण होते हैं, जो शरीर को एनर्जी देने के साथ ही बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें (how to reduce high cholesterol)

हल्दी

हल्दी के एंटी-बैक्टिरीयल गुणों के कारण कई सालों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें कर्क्युमिन पाया जाता है, जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। यह फ्री रेडिकल डैमेज से भी आपको बचाता है। इसलिए हल्दी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जो आपकी बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए मददगार है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

गोभी खाएं

सभी सब्जियों में से गोभी में अधिक फाइबर मौजूद होता है, जो बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। आप गोभी की सब्जी या फिर सलाद में शामिल करके खा सकते हैं।

ब्राउन राइस खाएं

सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसमें मैंगनीज, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करने के साथ फिट रखने में मददगार होते हैं।

नींबू

नींबू में विटामिन-सी होता है। इसके साथ ही यह पाचन क्रिया में भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसे आप पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

वजन बढ़ना: जाने इन आदतों के कारण होते है, मोटापे का शिकार (victim of obesity)

अदरक

अदरक में विटामिन-ए, आयरन और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, इसलिए ये बॉडी को डिटॉक्स करने में सहायक है। साथ ही इसके सेवन से कई बीमारियों से बचाव होता है। बॉडी डिटॉक्स के लिए आप अदरक का पानी पी सकते हैं।

धनिया

धनिया सिर्फ आपके खाने को गार्निश करने के लिए ही नहीं बल्कि यह कोलेस्ट्रॉल कम करने और पाचन क्रिया के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह आपके शरीर से हेवी मेटल्स को बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसलिए इसे खाने से आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है।

Fatty Liver Problem: फैटी लिवर की समस्या से चेहरे पर दिखते हैं ये बदलाव, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

लहसुन

लहसुन में सल्फर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में लिवर की मदद करता है। इसके साथ ही यह बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए लहसुन को अपने खाने में शामिल कर आप अपने शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं।


जुड़िये News Merchants  Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker