जीवन शैली

tingling in hands and feet: हाथों और पैरों में झुनझुनी के कारण और घरेलू उपाय

हाथों और पैरों में झुनझुनी के मूल कारणों का परिचय अगर आपको बार-बार हाथों और पैरों में झुनझुनी की समस्या होती है, तो यह मुख्य वजह तंत्रिका प्रणाली में क्षति हो सकती है। इसके अलावा, बैक्टीरियल या वायरल संक्रमण, शरीर में विष संचय, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, और विटामिन बी12 की कमी भी इस समस्या का कारण बन सकते हैं।

tingling in hands and feet: हाथों और पैरों में झुनझुनी के कारण और प्राकृतिक उपायों की समझ क्या आपको यह जानकर राहत मिलेगी कि झुनझुनी क्यों होती है और इसका उपचार कैसे किया जा सकता है? इस लेख में हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए हैं। हम सब में से कई लोग अक्सर नींद में या एक ही स्थिति में बैठे रहने से हाथों और पैरों में झुनझुनी की संवेदना को महसूस करते हैं। इस समस्या की बार-बार होने की वजहों की समझ में आना मुश्किल हो सकता है। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं, तो घबराने की बात नहीं है। यह लेख आपको हाथों में झुनझुनी के प्राकृतिक उपाय और इसके पीछे के कारणों की जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है। आइए, जानते हैं इसके बारे में।

हाथों और पैरों में झुनझुनी के मूल कारणों का परिचय अगर आपको बार-बार हाथों और पैरों में झुनझुनी की समस्या होती है, तो यह मुख्य वजह तंत्रिका प्रणाली में क्षति हो सकती है। इसके अलावा, बैक्टीरियल या वायरल संक्रमण, शरीर में विष संचय, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, और विटामिन बी12 की कमी भी इस समस्या का कारण बन सकते हैं। आपके हाथ-पैरों में झनझनाहट शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है।

यह भी पढ़ें- Use ATM card carefully: अगर आप भी करते हैं ATM कार्ड का इस्तेमाल, तो जान लें ये जरूरी बातें

हाथों और पैरों की झुनझुनी को आसानी से कम करें

  • झुनझुनी से परेशानी हो तो नियमित रूप से मालिश करना फायदेमंद हो सकता है। मालिश से शरीर की लचीलाता बढ़ती है और खून का संचार भी बेहतर होता है, जिससे झुनझुनी की समस्या कम हो सकती है। मालिश के लिए सरसों, जैतून या नारियल के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।
  • एप्सम सॉल्ट से आरामदायक झुनझुनी को कम करें एप्सम सॉल्ट से मांसपेशियों को आराम मिलता है और इसमें सूजनरोधी गुण होते हैं। इसके बाकी झुनझुनी समस्या को कम करने में मदद करते हैं। यह शरीर के अन्य हिस्सों को भी आरामपूर्ण बनाने में प्रभावी है।

यह भी पढ़ें- Benefits Of Apple Vinegar: सेब के सिरके का सेवन सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी, खाली पेट पीने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे,

  • हल्दी से झुनझुनी को दूर करें विभिन्न शरीर के हिस्सों में झुनझुनी की समस्या को कम करने के लिए हल्दी का प्रयोग करें। हल्दी में पाए जाने वाले कर्कुमिन नामक पोषक तत्व से युक्त होती है, जो शरीर में सूजन को कम करता है और खून की संचारणा को सुधारता है। यह उपाय शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाकर झुनझुनी को कम करने में मदद करता है।
  • नियमित व्यायाम से करें झुनझुनी का सामना हाथों और पैरों में बार-बार झुनझुनी की समस्या हो तो नियमित व्यायाम करें। यह व्यायाम शरीर में खून का संचार बेहतर होने में मदद करता है, जिससे झुनझुनी की समस्या कम हो सकती है। इसके लिए योग, पैदल चलना, साइकिलिंग, और एरोबिक्स जैसी गतिविधियों का अभ्यास कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- to increase metabolism: शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए खाये ये चीजे और जो भी खाये चबा चबा कर खाये

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY
  • दालचीनी का सेवन करें दालचीनी में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनसे आपके शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।
  • अगर आपके हाथ-पैरों में झनझनाहट की समस्या है तो गुनगुना पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। गुनगुने के सेवन से आपके हाथ-पैरों की झनझनाहट को दूर किया जा सकता है।
  • ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने के लिए रोजाना योगासन करना बहुत लाभकारी होता है। इससे आपके हाथ-पैरों की झनझनाहट और जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Success Mantra: यहां कुछ टिप्स हैं जो आपको सफलता की ओर ले जा सकते हैं’

इन घरेलू उपायों का उपयोग करके हाथों और पैरों की झुनझुनी समस्या का समाधान प्राप्त करें और अपने आप को आराम और स्वास्थ्य की भावना पुनः प्राप्त करें।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker