प्रदेश

2005 में पहली बार बने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, 16 साल 9 महीने तक लगातार मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद पर रहने का रचा इतिहास

सीएम दावेदारों की सूची में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का नाम टॉप पर है। 

किसान परिवार में पैदा हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सबसे लंबे समय यानी 16 साल 9 महीने तक लगातार मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद पर रहने का इतिहास रचा है। वह चार बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं और अब फिर से एक बार वह राज्य की कमान संभाल सकते हैं। सीएम दावेदारों की सूची में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का नाम टॉप पर है।

2005 में पहली बार बने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान CM Shivraj Singh Chouhan

शिवराज 29 नवंबर 2005 को पहली बार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे। उनके नेतृत्व में साल 2008 और 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को भारी बहुमत से जीत मिली थी। भाजपा ने उन्हें नवंबर 2018 के विधानसभा चुनाव में भी पार्टी का मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किया था, लेकिन इस चुनाव में वह अपनी पार्टी को बहुमत नहीं दिला सके और सत्ता उनके हाथ से खिसक कर कांग्रेस नेता कमलनाथ के हाथ में चली गई।

बच्चों में मामा के नाम से लोकप्रिय हैं शिवराज CM Shivraj Singh Chouhan

शिवराज सिंह चौहान को प्रदेश की जनता में खास तौर से बच्चों में मामा के नाम से लोकप्रिय हैं, भाजपा के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले और मामा और ‘पांव-पांव वाले भैया’ के नाम से मशहूर, शिवराज सिंह चौहान राज्य विधानसभा चुनावों में अपनी पार्टी की शानदार जीत के नायक बनकर उभरे हैं।

‘लाडली बहना’ योजना साबित हुई गेम चेंजर

माना जाता है कि चौहान ने सत्ता विरोधी लहर को मात देने के लिए ‘लाडली बहना’ जैसी गेम-चेंजर योजना शुरू करके मध्यप्रदेश में बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश की। हालांकि, उनकी पार्टी ने पिछले महीने हुए विधानसभा चुनावों में उन्हें मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में पेश नहीं किया।

छठवीं बार जीते विधानसभा चुनाव CM Shivraj Singh Chouhan

वह इस बार छठवीं बार सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट जीते हैं। इसके अलावा, वह विदिशा लोकसभा सीट से वर्ष 1991 से वर्ष 2006 तक पांच बार लगातार सांसद भी रहे।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज की है। अब राज्य में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर मंथन चल रहा है।  इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा बयान दिया है, उन्होंने कहा है कि मैं मुख्यमंत्री पद का दावेदार नहीं था और ना हूं। सीएम शिवराज ने कहा कि मैं एक कार्यकर्ता हूं। इस नाते से बीजेपी मुझे जो भी काम देगी, मैं वह काम बहुत ईमानदारी से करूंगा।

एमपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 230 सीटों में से 163 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं, कांग्रेस सिर्फ 66 सीटों पर सीमित हो गई। समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में सीएम शिवराज ने कहा, मोदी जी हमारे नेता हैं। उनके साथ काम करना सौभाग्य की बात है। बहुत सौभाग्य की बात है कि मैं बीजेपी का कार्यकर्ता हूं, मैं जनता का हृदय से अभारी हूं, मुझमें जितना सामर्थ था, उतना मैंने काम किया।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker