देश-विदेश

गुजरात: तबाही मचा रहा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय, कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़े…

देवभूमि द्वारका जिले में पेड़ गिरने से कम से कम तीन लोग घायल....

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात के तटीय इलाकों में दस्तक दे चुका है। लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि आधी रात तक लैंडफॉल प्रक्रिया जारी रहेगी।

गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले में पेड़ गिरने से कम से कम तीन लोग घायल हो गए।  गुरुवार शाम को कच्छ तट पर विनाशकारी हवा की गति और लगातार बारिश के साथ तूफान बिपरजॉय ने दस्तक दी है। कच्छ जिले के जखाऊ और मांडवी कस्बों के पास कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए, जबकि घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली टिन की चादरें उड़ गईं। गुजरात पुलिस, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और सेना के दल द्वारका के अलग-अलग हिस्सों में उखड़े पेड़ों और बिजली के खंभों को हटाने का काम कर रहे हैं।

एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात के तट पर पहुंच गया है।  एक लाख लोगों को तट के किनारे से निकाल सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा चुका है। लोगों को घरों से बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है।

इसके अलावा एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कई टीमें तैनात की गई हैं। राज्य और केंद्र सरकार हालात पर नजर बनाए हुए हैं। मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल पल-पल का अपडेट ले रहे हैं। हालांकि, बिपरजॉय की रफ्तार शुक्रवार की सुबह तक धीमी हो जाएगी। 

मछुआओं को समुद्र में ना जाने की सलाह

तटीय इलाकों में बहुत तेज हवाएं चल रही हैं।  मछुआओं को समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है। साबरमती रिवर फ्रंट और द्वारकाधीश मंदिर को बंद किया गया है। यह चक्रवाती तूफान कच्छ और पाकिस्तान के सिंध के तट से टकराएगा। बीते 60 सालों में यह तीसरा तूफान है, जो पश्चिमी तट से टकराएगा।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का कहर, भारी बारिश जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, अरब सागर में 10 दिनों तक छाये रहने के बाद चक्रवात ‘बिपरजॉय’ ने गुजरात के कच्छ जिले में जखौ बंदरगाह के नजदीक दस्तक देने के बाद आगे बढ़ रहा है। इसने कहा कि यह प्रक्रिया मध्यरात्रि तक पूरी होगी। चक्रवात के कारण कच्छ और सौराष्ट्र तटों के आसपास तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई, जिसके चलते एजेंसियों को सतर्क रखा गया है।

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का रेलवे पर भी असर, अब तक 99 ट्रेन कैंसिल

चक्रवात बिपरजॉय को ध्यान में रखते हुए, वेस्टर्न रेलवे ने चक्रवात संभावित क्षेत्रों में एहतियाती उपाय के रूप में कुछ और ट्रेनों के संचालन को रद्द करने, आंशिक रूप से रद्द करने का निर्णय लिया है। इसके पश्चिम रेलवे के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले इन क्षेत्रों के ट्रेन यात्रियों के लिए विभिन्न सुरक्षा और सुरक्षा सावधानियां भी बरती जा रही हैं।

वेस्टर्न रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार, 23 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, 3 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया है। इसके साथ ही अब तक 99 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि 39 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया है। वहीं, 38 ट्रेनों को यात्रियों की सुरक्षा और साइक्लोन की शुरुआत के संबंध में ट्रेन संचालन के मद्देनजर एहतियात के तौर पर शुरू किया गया है।

 

शुक्रवार सुबह तक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर गुजरात से बेहद कम हो जाएगा

मौसम विज्ञान विभाग के डीजी मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि अभी  चक्रवाती तूफान बिपरजॉय और कहर बरपाएगा। इसके बाद इसका असर कम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि तटीय इलाकों से निकाले गए लोगों को अपने घरों में वापस लौटने के लिए थोड़ा वक्त लगेगा।

महापात्रा ने कहा कि शुक्रवार सुबह तक बिपरजॉय का असर गुजरात से बेहद कम हो जाएगा। इसके बाद, इसका असर राजस्थान और फिर थोड़ा बहुत असर मध्य प्रदेश में दिखाई देगा। इन राज्यों में भी भारी बारिश हो सकती है। चक्रवात बिपारजॉय कल दोपहर 12 बजे तक डिप्रेशन में बदल जाएगा। इसकी गति घटकर 40 किमी प्रति घंटे से कम हो जाएगी।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

 

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker